26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गया एयरपोर्ट पर दो नये एप्रोन तैयार, आज से दो और देशों के लिए शुरू हुई विमान सेवा

गया एयरपोर्ट पर घरेलू उड़ानों के साथ ही अब अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही शुरू होते ही सुविधाएं भी बढ़ गयी है. अब गया एयरपोर्ट पर एक साथ पांच विमान खड़े हो सकेंगे और इसके लिए गुरुवार से दो नये एप्रोन को चालू कर दिया गया है.

बोधगया. गया एयरपोर्ट पर घरेलू उड़ानों के साथ ही अब अंतरराष्ट्रीय विमानों की आवाजाही शुरू होते ही सुविधाएं भी बढ़ गयी है. अब गया एयरपोर्ट पर एक साथ पांच विमान खड़े हो सकेंगे और इसके लिए गुरुवार से दो नये एप्रोन को चालू कर दिया गया है. एयरपोर्ट पर पहले से तीन एप्रोन यानी पार्किंग एरिया मौजूद थे, पर दो एप्रोन नये तैयार किये गये और अब पांच विमानों को एक साथ यहां खड़ा किया जा सकेगा.

एप्रोन खाली होने का करना पड़ता था इंतजार

एयरपोर्ट डायरेक्टर बंगजीत साहा ने बताया कि पूर्व से रहे तीन एप्रोन पर विमानों के मौजूद रहने वक्त चौथे विमान को लैंड कराना मुश्किल था. विमानों को लैंड कराने से पहले हवा में रोकना पड़ता था. इस कारण विमान हवा में ही चक्कर काट कर एप्रोन खाली होने का इंतजार करते थे. लेकिन, अब यहां एक साथ पांच विमानों की आवाजाही करायी जा सकती है.

अब दो रास्तों का विकल्प

इससे घरेलू व इंटरनेशनल विमानों की आवाजाही और सुगम हो जायेगी व यात्रियों के समय की भी बचत होगी. उन्होंने बताया कि दो एप्रोन बढ़ने के साथ ही रनवे से एयरपोर्ट टर्मिनस तक पहुंचने के लिए एक और सड़क का निर्माण कराया गया है. इस कारण रनवे से टर्मिनस तक पहुंचने के लिए दो रास्तों का उपयोग किया जा सकेगा. एप्रोन व टैक्सी-वे को गुरुवार से ही चालू कर दिया गया है.

आज से शुरू हो जायेगी म्यांमार के यंगून से विमान सेवा

बोधगया के पर्यटन सीजन को देखते हुए घरेलू उड़ानों के साथ ही इंटरनेशनल विमानों की आवाजाही शुरू हो चुकी है. गया एयरपोर्ट से थाइलैंड के बैंकॉक के लिए दो विमानन कंपनियों के विमान उड़ान भर रहे हैं. अब इसी कड़ी में शुक्रवार से म्यांमार नेशनल एयरवेज के विमान म्यांमार के यंगून से गया एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे.

दोपहर बाद आयेगा म्यांमार नेशनल एयरवेज का विमान 

दोपहर बाद 1:25 बजे म्यांमार नेशनल एयरवेज का विमान गया एयरपोर्ट पर लैंड करेगा. एयरपोर्ट डायरेक्टर ने बताया कि म्यांमार नेशनल एयरवेज का विमान सप्ताह में चार दिन यंगून से गया एयरपोर्ट के लिए आवाजाही करेगा. उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में वियतनाम व भूटान से भी विमानों की आवाजाही शुरू होने की उम्मीद है.

बतौर पायलट आज गया एयरपोर्ट पर पहुंचेंगे सांसद रूडी

इंडिगो का विमान लेकर पूर्व केंद्रीय मंत्री सह सांसद राजीव प्रताप रूडी शुक्रवार को दिल्ली से गया एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरेंगे. बतौर कैप्टन रूडी विमान उड़ा रहे होंगे और उनके साथ इस विमान में कई पर्यटक, विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ व बुद्धिजीवी यात्रा करेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता रूडी शुक्रवार को अपराह्न 2ः45 बजे इंडिगो के विमान संख्या 6एम.5521 को लेकर दिल्ली से उड़ान भरेंगे और चार बज कर 20 मिनट पर गया हवाई अड्डा पहुंचेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें