31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

धनबाद के कई जगहों पर बना था 2 करोड़ की लागत से मॉड्यूलर शौचालय, पांच साल बाद खंडहर में तब्दील

धनबाद में पांच साल पहले 2 करोड़ की लागत से बिना प्लानिंग के जहां-तहां मॉड्यूलर शौचालय बना दिया गया था. लिहाजा उद्घाटन के कुछ ही दिनों में किसी का नल चोरी हो गया, तो किसी की बेसिन टूट गयी. सफाई का भी ध्यान नहीं रखा गया. लिहाजा एक के बाद एक मॉड्यूलर शौचालय कबाड़ बन गया है.

Dhanbad News: नगर निगम का दो करोड़ का मॉड्यूलर शौचालय कबाड़ बन गया है. 2017 में 1.08 करोड़ की लागत से 30 यूनिट मॉड्यूलर शौचालय बना. फोर सीटर का 20 यूनिट व टू सीटर का 10 यूनिट. फोर सीटर पर चार लाख व टू सीटर पर प्रति शौचालय 2.50 लाख रुपये खर्च किये गये. मॉड्यूलर शौचालय को बिना प्लानिंग के जहां-तहां बना दिया गया. न तो पानी की व्यवस्था की गयी और न ही सफाई पर ध्यान दिया गया. लिहाजा उद्घाटन के कुछ ही दिनों में किसी का नल चोरी हो गया, तो किसी की बेसिन टूट गयी. सफाई का भी ध्यान नहीं रखा गया. लिहाजा एक के बाद एक मॉड्यूलर शौचालय कबाड़ बन गये.

Also Read: निरसा के ओंकार बाबा पर युवती ने लगाया यौन शोषण का आरोप, परचा बांट कर फैलायी सनसनी
2018 से एक भी यूनिट का नहीं खुला ताला

30 यूनिट मॉड्यूलर शौचालय चल नहीं पाया और 2018 में 91 लाख की लागत से 37 यूनिट और मॉड्यूलर यूरिनल बना दिया गया. 2018 से एक भी यूनिट का ताला नहीं खुला. निगम के सभी 67 शौचालयों का बुरा हाल है. शुरुआत में कुछ दिनों तक नगर निगम की ओर से शौचालय की सफाई व टंकी में पानी भरने की व्यवस्था की गयी. एक एजेंसी को काम भी दिया गया, लेकिन वह भी ठीक से नहीं चल पाया.

गायब हो गया आइएसएम मोड़ व बिग बाजार के सामने का मॉड्यूलर शौचालय

आइएसएम मोड़ व बिग बाजार के सामने भी एक-एक यूनिट मॉड्यूलर शौचालय बनाया गया था. बिग बाजार के सामने का मॉड्यूलर शौचालय कभी खुला नहीं. सड़क चौड़ीकरण के दौरान यह मॉड्यूलर शौचालय को हटाकर फुटपाथ लेन में रखा गया. कुछ दिनों के बाद यह शौचालय गायब हो गया. यही हाल आइएसएम मोड़ के सामने मॉड्यूलर शौचालय का था. यहां के शौचालय को गैरज बना दिया गया. लगभग छह माह तक इसे गैरेज के रूप में इस्तेमाल किया गया. इसके बाद यह शौचालय भी गायब हो गया. शहर के कई जगहों से मॉड्यूलर शौचालय गायब है. न तो अधिकारी को इसकी चिंता है और न ही मॉड्यूलर शौचालय बनानेवाले एजेंसी को. पहले चरण के यूनिट का पैसा तो एजेंसी को मिला है, लेकिन दूसरे चरण में बने 37 यूनिट का पैसा आज भी लटका हुआ है.

इन जगहों पर बने थे मॉड्यूलर शौचालय

नगर निगम परिसर, बीएसके कॉलेज के पास , गोल्फ ग्राउंड के पीछे (रैन बसेरा), हीरापुर, जनता मार्केट के सामने, हाउसिंग कॉलोनी, लिंडसे क्लब के पास, हीरापुर सब स्टेशन की बगल में, प्रभात होटल के बगल में (हीरापुर), गांधी सेवा सदन, श्रमिक चौक, रानीबांध तालाब के बगल में, झरिया, कतरास, भूली, पुटकी आदि.

मॉड्यूलर शौचालय का उपयोग करने की पहल नये तरीके से की जा रही है. वैसी जगह पर जहां आवश्यकता है, वहां चार यूनिट एक साथ इंस्टॉल किया जायेगा. ताकि मेंटेनेंस में परेशानी न हो. धनबाद कोर्ट, पुराना बाजार, बैंक मोड़ आदि जगहों पर इंस्टॉल करने पर विचार किया जा रहा है. आइएसएम व बिग बाजार के पास जो मॉड्यूलर शौचालय था, उसका पता लगाया जा रहा है. जरूरत पड़ी तो प्राथमिकी भी दर्ज करायी जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें