30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue: खतरनाक स्थिति में पहुंचा डेंगू, छह साल का रिकार्ड टूटा, पांच गुना बढ़ी प्लेटलेट्स की मांग

Dengue: पटना में डेंगू के मामले अब भी सामने आ रहे हैं. अब 24 घंटे में डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स एक लाख तक गिर रहे हैं. इसलिए शहर में आरडीपी और एसडीपी की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही है. डेंगू मरीजों में भारी इजाफे के कारण प्लेटलेट्स की मांग पांच गुनी तक बढ़ गयी है.

Dengue: पटना में डेंगू के मामले अब भी सामने आ रहे हैं. अब 24 घंटे में डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स एक लाख तक गिर रहे हैं. इसलिए शहर में आरडीपी और एसडीपी की मांग कम होने का नाम नहीं ले रही है. डेंगू मरीजों में भारी इजाफे के कारण प्लेटलेट्स की मांग पांच गुनी तक बढ़ गयी है. आरडीपी से मरीज ठीक नहीं हो रहे हैं, तो उन्हें डॉक्टर एसडीपी चढ़ाने की सलाह दे रहे हैं. शहर में करीब 32 सरकारी व प्राइवेट ब्लड बैंकों में रोज 550 से अधिक यूनिट प्लेटलेट्स की खपत हो रही है. वहीं, बीते दो दिनों में सात गंभीर मरीज PMCH और IGIMS में भर्ती किये गये हैं.

एक हफ्ते में 200 यूनिट की खपत बढ़ी

हफ्ते भर पहले जिले में रोजाना प्लेटलेट्स की 300 से 350 यूनिट की ही खपत हो रही थी. लेकिन, अब इनकी संख्या में करीब 200 यूनिट का इजाफा होकर खपत 550 यूनिट तक पहुंच गयी है. वहीं, एसडीपी की मांग 60 से 80 यूनिट तक है, लेकिन एसडीपी की किट में कोई ब्लड बैंक 11 तो कोई 13 हजार तक चार्ज कर रहा है. रेड क्रॉस ब्लड बैंक के चेयरमैन डॉ बीबी सिन्हा ने बताया कि डेंगू के केस लगातार मिल रहे हैं. भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या में कमी नहीं आयी है. ब्लड बैंक में रोज एसडीपी की मांग आ रही है. अब डेंगू मरीजों के प्लेटलेट्स जल्द गिर रहे हैं. खासकर पुराने रोगियों में प्लेटलेट्स में गिरावट तेजी से देखी जा रही है.

पटना में डेंगू तोड़ चुका है छह साल का रिकॉर्ड

पटना जिले में डेंगू बीमारी का प्रकोप इतना अधिक है कि इसने अपना बीते छह साल का रिकाॅर्ड तोड़ दिया है. साल 2016 से 2021 के बीच वर्ष 2019 में 2905 मरीज मिले थे. जिसका रिकॉर्ड जिले में 10 दिन पहले ही टूट चुका है. अब तक जिले में 5529 डेंगू के नये मरीज मिल चुके हैं. वर्तमान में भी पटना जिले में रोजाना 100 से अधिक नये मरीज चिह्नित किये जा रहे हैं. पीएमसीएच, आइजीआइएमएस, एनएमसीएच के डेंगू वार्ड में 95 मरीज भर्ती हैं. इनमें 25 से अधिक मरीजों का इलाज इमरजेंसी, एचडीयू व आइसीयू में इलाज चल रहा है. हालांकि, डॉक्टरों के मुताबिक सभी मरीज खतरे से बाहर हैं. वहीं सिविल सर्जन डॉ केके राय का कहना है कि वर्तमान में डेंगू के केस मिल रहे हैं, लेकिन संख्या बीते तीन दिनों से कमी आ रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें