30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

झारखंड स्थापना दिवस से पहले राजस्थान में पीएम मोदी को याद आये बिरसा मुंडा, बुधु भगत और तिलका मांझी

झारखंड स्थापना दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आदिवासी वीरों ने सन् 1857 की क्रांति से पहले ही अंग्रेजी शासन के खिलाफ संघर्ष छेड़ दिया था. वर्ष 1780 में संथाल परगना में तिलका मांझी के नेतृत्व में ‘दामिन सत्याग्रह’ लड़ा गया था.

झारखंड स्थापना दिवस से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को राजस्थान के मानगढ़ में झारखंड के महान स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा, वीर बुधु भगत और तिलका मांझी को याद दिया. प्रधानमंत्री ने कहा कि आजादी के इतिहास में आदिवासी वीरों के योगदान को वो जगह नहीं मिली, जो मिलनी चाहिए थी. उनके संघर्ष को प्रमुखता नहीं दी गयी है. देश अब उन गलतियों को सुधार रहा है.

1857 की क्रांति से पहले अंग्रेजों के खिलाफ छेड़ा आंदोलन

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आदिवासी वीरों ने सन् 1857 की क्रांति से पहले ही अंग्रेजी शासन के खिलाफ संघर्ष छेड़ दिया था. वर्ष 1780 में संथाल परगना में तिलका मांझी के नेतृत्व में ‘दामिन सत्याग्रह’ लड़ा गया था. ‘दामिन संग्राम’ लड़ा गया था. उन्होंने कहा कि 1830-32 में वीर बुधु भगत के नेतृत्व में ‘लरका आंदोलन’ चला. 1855 में आजादी की यही ज्वाला ‘सिदो कान्हू क्रांति’ के रूप में जल उठी.

Also Read: झारखंड स्थापना दिवस कब मनाया जाता है, प्रदेश की विशेषताओं के बारे में यहां जानें
बिरसा मुंडा ने आदिवासियों में प्रज्ज्वलित की क्रांति की ज्वाला

पीएम मोदी ने कहा कि इसी तरह भगवान बिरसा मुंडा ने लाखों आदिवासियों में क्रांति की ज्वाला प्रज्ज्वलित की. वो बहुत कम आयु में इस दुनिया से चले गये, लेकिन उनकी ऊर्जा, उनकी देशभक्ति और उनका हौसला ‘टाना भगत आंदोलन’ जैसी क्रांतियों का आधार बना. पीएम मोदी ने कहा कि गुलामी की शुरुआती सदियों से लेकर 20वीं सदी तक ऐसा कोई भी कालखंड नहीं दिखेगा, जब आदिवासी समाज ने स्वाधीनता संग्राम की मशाल को थामे न रखा हो.

आदिवासी समाज के बिना पूरा नहीं होता भारत का इतिहास

पीएम ने कहा कि भारत का अतीत, भारत का इतिहास, भारत का वर्तमान और भारत का भविष्य आदिवासी समाज के बिना पूरा नहीं होता. कहा कि 17 नवंबर 1913 को मानगढ़ में जो नरसंहार हुआ, वह अंग्रेजी हुकूमत की क्रूरता की पराकाष्ठा थी. एक ओर आजादी में निष्ठा रखने वाले भोले-भाले आदिवासी थे, तो दूसरी ओर दुनिया को गुलाम बनाने की सोच थी, मानगढ़ की इस पहाड़ी पर अंग्रेजी हुकूमत ने डेढ़ हजार से ज्यादा युवाओं, बुजुर्गों, महिलाओं को घेरकर मौत के घाट उतार दिया.

Also Read: Jharkhand Foundation Day: 1930 में देखा गया सपना 2000 में हुआ पूरा, जानें कैसे पड़ा झारखंड नाम
इतिहास में आदिवासियों को नहीं मिली उचित जगह

पीएम मोदी ने कहा कि अंग्रेजों ने 1,500 से ज्यादा लोगों की जघन्य हत्या करने का पाप किया, लेकिन दुर्भाग्य से आदिवासी समाज के संघर्ष और बलिदान को आजादी के बाद लिखे गये देश के इतिहास में वो जगह नहीं मिली, जो उन्हें मिलनी चाहिए थी. पीएम मोदी राजस्थान के बांसवाड़ा जिले के मानगढ़ धाम में केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित समारोह ‘मानगढ़ धाम की गौरव गाथा’ में बोल रहे थे. यहां मानगढ़ नरसंहार के शहीदों को श्रद्धांजलि दी गयी. मानगढ़ धाम राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में रहने वाले आदिवासियों का पवित्र स्थान है.

15 नवंबर को मनाया जाता है झारखंड स्थापना दिवस

उल्लेखनीय है कि भगवान बिरसा मुंडा की जयंती के दिन झारखंड प्रदेश अस्तित्व में आया था. बिहार से कटकर झारखंड अलग राज्य बना था. 15 नवंबर को हर साल झारखंड स्थापना दिवस मनाया जाता है. अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने वर्ष 2000 में तीन नये राज्यों का गठन किया था. झारखंड के साथ-साथ छत्तीसगढ़ और उत्तराखंड राज्य भी इसी साल अस्तित्व में आये थे.

Also Read: झारखंड का विकास तो हुआ लेकिन आर्थिक पैमाने पर अब भी पिछड़ा, राष्ट्रीय स्तर पर पहुंचने में लगेगा इतना समय

एजेंसी इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें