30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dove Shampoo के इस्तेमाल से हो सकता है कैंसर! जानें इसकी पूरी सच्चाई

Dove Shampoo Can Cause Cancer: अमेरिकी दवा नियामक के अनुसार, Dove Dry Shampoo -बेंजीन का स्तर ज्यादा है. इससे Leukemia, Bone Marrow Blood Cancer और Blood Disorders का खतरा बढ़ जाता है यह तीनों बीमारियां मौत का कारण बन सकती हैं.

Dove Shampoo Can Cause Cancer: अमेरिकी FMCG कंपनी UL यानि UniLever के प्रोडक्ट डव शैम्पू में ऐसे तत्व मिले हैं जिसमें कैंसर का खतरा हो सकता है. मिडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक Dove Shampoo में बेंजीन की मात्रा बेहद अधिक पाई गई है, जो इसे कैंसर बना देती है. Dove Dry Shampoo में बेंजीन की मात्रा ज्यादा पाई गई है.

यह शैम्पू ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध है

एक रिपोर्ट के अनुसार कैंसर पैदा करने वाली शैंपू अमेजन इंडिया सहित ऑनलाइन आसानी से उपलब्ध हैं. कैंसर पैदा करने वाले तत्व बेंजीन के शैम्पू के वेरिएंट में पाए जाने के बाद ड्रग रेगुलेटर द्वारा खतरनाक एरोसोल ड्राई शैंपू को अमेरिकी बाजार में वापस बुला लिया गया है. अमेरिकी दवा नियामक के अनुसार, Dove Dry Shampoo -बेंजीन का स्तर ज्यादा है. इससे Leukemia, Bone Marrow Blood Cancer और Blood Disorders का खतरा बढ़ जाता है यह तीनों बीमारियां मौत का कारण बन सकती हैं.

डव ड्राई शैम्पू का निर्माण यूनिलीवर द्वारा किया जाता है

स्थानीय फास्ट मूविंग कंज्यूमर गुड्स की दिग्गज कंपनी हिंदुस्तान यूनिलीवर (HUL) की एंग्लो-डच पैरेंट. यूएस फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) ने 21 अक्टूबर को ऐसे उत्पादों को बाजार से वापस लेने के लिए एक रिकॉल ऑर्डर जारी किया, जिसमें ग्राहकों को उनके कार्सिनोजेनिक प्रभावों के प्रति आगाह किया गया था.

Also Read: Chandra Grahan 2022: बेहद अशुभ है साल का आखिरी चंद्रग्रहण, सूतक और ग्रहण से जुड़ी जानें अहम जानकारी
दो प्रकार के हैं ये शैम्पू

हालांकि, उत्पाद भारत में ऑनलाइन पोर्टलों पर व्यापक रूप से उपलब्ध हैं. अमेजन इंडिया पर डोव ड्राई शैम्पू स्प्रे के कम से कम दो प्रकार – डोव ड्राई शैम्पू, फ्रेश कोकोनट और डव ड्राई शैम्पू स्प्रे, फ्रेश एंड फ्लोरल – खरीदने के लिए उपलब्ध हैं. बताएं आपको कि दो शैंपू 141 ग्राम के डिब्बे में आते हैं और प्रत्येक की कीमत 625 रुपये (अधिकतम खुदरा मूल्य) है. प्रोडक्ट में दिए गए विवरण के अनुसार, उत्पादों का निर्माण यूनिलीवर द्वारा अमेरिका में किया जाता है और भारत में बेंगलुरु स्थित कंपनी यूनाइटेड डिस्ट्रीब्यूटर्स द्वारा आयात और मार्केटिंग की जाती है.

प्रमोटरों ने क्या कहा है जानिए

कंपनी बिजनेस टुडे के प्रमोटरों में से कहा कि कंपनी ने केवल भारत में शैंपू का आयात किया और उन्हें बेचा नहीं. प्रमोटर ने कहा कि दो विक्रेता थे – ब्यूटीसिटी और ब्यूटी रॉयल – जो उन उत्पादों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर बेच रहे थे. बिजनेस टुडे ने अमेजॉन इंडिया से संपर्क किया है, जो इन दोनों विक्रेताओं को होस्ट करता है. Amazon India के जवाब देने पर कॉपी को अपडेट कर दिया जाएगा. जानकारी के अनुसार बेंगलुरु में मैसूर रोड पर यूनाइटेड डिस्ट्रीब्यूटर्स कम से कम जुलाई 2020 से उत्पादों का आयात कर रहा हैं.

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारी की पुष्टी prabhatkhabar.com नहीं करता है. हमारी सलाह है कि इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क कर लें.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें