23.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती पर भेजें लौह पुरुष के अनमोल विचार

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022, Sardar Vallabhbhai Patel Quotes: लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की आज जयंती है.आजादी की लड़ाई जोर पकड़ रही तो पटेल भी महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में कूद पड़े. आइए उनके अनमोल विचारों को जानते हैं...

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022:  सरदार पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में हुआ था. लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की आज जयंती है. साल 2014 से हर साल 31 अक्टूबर को ‘नेशनल यूनिटी डे’ या ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के रूप में मनाया जाता है.

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: सरदार वल्लभ भाई पटेल का जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के नडियाद में हुआ था. लंदन जाकर उन्होंने बैरिस्टर की पढ़ाई की और वापस आकर अहमदाबाद में वकालत करने लगे थे. इस दौरान आजादी की लड़ाई जोर पकड़ रही तो पटेल भी महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में कूद पड़े. लौह पुरुष सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की जयंती पर आइये उनके अनमोल विचारों को जानते हैं…

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: इस मिट्टी में कुछ अनूठा है

“इस मिट्टी में कुछ अनूठा है, जो कई बाधाओं के बावजूद हमेशा महान आत्माओं का निवास रहा है.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: आज हमें ऊंच-नीच

“आज हमें ऊंच-नीच, अमीर-गरीब, जाति-पंथ के भेदभावों को समाप्त कर देना चाहिए.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: शक्ति के अभाव में विश्वास व्यर्थ है

“शक्ति के अभाव में विश्वास व्यर्थ है. विश्वास और शक्ति, दोनों किसी महान काम को करने के लिए आवश्यक हैं.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: मनुष्य को ठंडा रहना चाहिए

“मनुष्य को ठंडा रहना चाहिए, क्रोध नहीं करना चाहिए. लोहा भले ही गर्म हो जाए, हथौड़े को तो ठंडा ही रहना चाहिए अन्यथा वह स्वयं अपना हत्था जला डालेगा. कोई भी राज्य प्रजा पर कितना ही गर्म क्यों न हो जाये, अंत में तो उसे ठंडा होना ही पड़ेगा.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022:आपकी अच्छाई आपके मार्ग

“आपकी अच्छाई आपके मार्ग में बाधक है, इसलिए अपनी आंखों को क्रोध से लाल होने दीजिये, और अन्याय का सामना मजबूत हाथों से कीजिए.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: अधिकार मनुष्य को

“अधिकार मनुष्य को तब तक अंधा बनाये रखेंगे, जब तक मनुष्य उस अधिकार को प्राप्त करने हेतु मूल्य न चुका दे.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: आपको अपना अपमान

“आपको अपना अपमान सहने की कला आनी चाहिए.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: मेरी एक ही इच्छा है कि

“मेरी एक ही इच्छा है कि भारत एक अच्छा उत्पादक हो और इस देश में कोई अन्न के लिए आंसू बहाता हुआ भूखा ना रहे.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: जब जनता एक

“जब जनता एक हो जाती है, तब उसके सामने क्रूर से क्रूर शासन भी नहीं टिक सकता. अतः जात-पांत के ऊंच-नीच के भेदभाव को भुलाकर सब एक हो जाइए.”

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti 2022: संस्कृति समझ-बूझकर

“संस्कृति समझ-बूझकर शांति पर रची गयी है. मरना होगा तो वे अपने पापों से मरेंगे. जो काम प्रेम, शांति से होता है, वह वैर-भाव से नहीं होता.”

स्टैचू ऑफ यूनिटी

गुजरात में नर्मदा के सरदार सरोवर बांध के सामने सरदार वल्लभभाई पटेल की 182 मीटर (597 फीट) ऊंची लौह प्रतिमा (स्टैचू ऑफ यूनिटी) का निर्माण किया गया. यह विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा है. इसे 31 अक्टूबर 2018 को देश को समर्पित किया गया. अमेरिका की स्टेचू ऑफ लिबर्टी की ऊंचाई केवल 93 मीटर है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें