31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Mann Ki Baat: PM Modi ने देशवासियों को दी छठ पूजा की बधाई, कहा- यह पर्व ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का उदाहरण

PM Modi In Mann Ki Baat: उन्होंने कहा कि सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है. इस पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया है. साथ ही ये सन्देश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव, जीवन का अभिन्न हिस्सा है.

PM Modi In Mann Ki Baat: पीएम मोदी रविवार को मन की बात की. अपने 94वें एपिसोड की शुरुआत में उन्होंने लोक आस्था के महापर्व छठ पूजा की बधाई देते हुए अपने संबोधन की शुरुआत की. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि आज देश के कई हिस्सों में सूर्य उपासना का महापर्व छठ मनाया जा रहा है. छठ पर्व का हिस्सा बनने के लिए लाखों श्रद्धालु अपने गांव, अपने घर, अपने परिवार के बीच पहुंचे हैं. मेरी प्रार्थना है कि छठ मैया सबकी समृद्धि, सबके कल्याण का आशीर्वाद दें.

‘पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया’

आगे उन्होंने कहा कि सूर्य उपासना की परंपरा इस बात का प्रमाण है कि हमारी संस्कृति, हमारी आस्था का, प्रकृति से कितना गहरा जुड़ाव है. इस पूजा के जरिये हमारे जीवन में सूर्य के प्रकाश का महत्व समझाया गया है. साथ ही ये सन्देश भी दिया गया है कि उतार-चढ़ाव, जीवन का अभिन्न हिस्सा है. उन्होंने बताया कि छठ का पर्व ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ का भी उदाहरण है. आज बिहार और पूर्वांचल के लोग देश के जिस भी कोने में हैं, वहां धूमधाम से छठ का आयोजन हो रहा है. दिल्ली, मुंबई समेत महाराष्ट्र के अलग-अलग जिलों और गुजरात के कई हिस्सों में छठ का बड़े पैमाने पर आयोजन होने लगा है.

Also Read: PM Modi: ‘यह दशक जम्मू-कश्मीर के इतिहास का सबसे महत्वपूर्ण,’ रोजगार मेले में पीएम मोदी ने कहा ‘पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं’

गुजरात के बारे में उन्होंने कहा कि पहले गुजरात में उतनी छठ पूजा नहीं होती थी, लेकिन समय के साथ आज करीब-करीब पूरे गुजरात में छठ पूजा के रंग नजर आने लगे हैं. उन्होंने बताया कि ये देखकर मुझे भी बहुत खुशी होती है. आजकल हम देखते हैं, विदेशों से भी छठ पूजा की कितनी भव्य तस्वीरें आती हैं. जानकारी हो कि पीएम मोदी अपने मन की बात कार्यक्रम में कई अन्य मुद्दों पर भी देशवासियों से चर्चा की. साथ ही सुबह-सुबह पीएम ने देशवासियों को ट्वीट कर छठ महापर्व की बधाई भी दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें