28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhat Puja 2022: छठ पूजा पर बानाएं खस्ता ठेकुआ, अपनाएं ये टिप्स

Chhat Puja 2022: छठ पूजा में ठेकुए का खास महत्व होता है. छठ पर्व पर छठी मइया को खासतौर पर ठेकुए का भोग लगाया जाता है. जिसे बड़ी सावधानी और नियम से व्रती बनाते हैं, लेकिन कई बार ठेकुआ खास्ता नहीं बन ऐसे में इस हम आपको खास्ता ठेकुआ बनाने की विधि और टिप्स दे यहां बता रहें.

Chhath puja Khasta Thekua Recipe: आस्था का महापर्व छठ पर्व कार्तिक महीने के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. चार दिन चलने वाले इस त्योहार में छठी माता और सूर्यदेव की उपासना की जाती है. छठ पूजा में ठेकुए का खास महत्व होता है. छठ पर्व पर छठी मइया को खासतौर पर ठेकुए का भोग लगाया जाता है. जिसे बड़ी सावधानी और नियम से व्रती बनाते हैं, लेकिन कई बार ठेकुआ खास्ता नहीं बन ऐसे में इस हम आपको खास्ता ठेकुआ बनाने की विधि और टिप्स दे रहें, जिसे फॉलो कर आप आसानी से ठेकुआ बना सकेंगे.

Undefined
Chhat puja 2022: छठ पूजा पर बानाएं खस्ता ठेकुआ, अपनाएं ये टिप्स 3
Also Read: Chhath Puja 2022: नहाय खाए में कद्दू भात का महत्व, नहाय-खाए कैसे करें? ठेकुआ बनाने के लिए सामग्री

गेहूं का आंटा

आधा चम्मच इलायची पाउडर (पसंद हो तो)

तलने के लिए घी या तेल

बारीक कटे सूखे मेवे

एक बड़ा चम्मच देसी घी ( मोयन के लिए)

सूखे नारियल का बुरादा

और गुड़

Undefined
Chhat puja 2022: छठ पूजा पर बानाएं खस्ता ठेकुआ, अपनाएं ये टिप्स 4
ठेकुआ बनाने की विधि
  • ठेकुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में पानी गर्म कर लें. फिर इस गर्म पानी में गुड़ डालकर पिघलाने के बाद इस पानी को साफ बर्तन में छान लें. इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

  • अब एक बड़ी परात में गेंहू का आटा चाल लें. फिर इसमें सूखे नारियल का बुरादा मिक्स करें. साथ में बारीक कटे मेवे और इलायची पाउडर डाल लें.

  • अगर आप वनीला एसेंस की महक चाहते हैं तो दो बूंद मिला लें. अब इस आटे को मिक्स करें और गुड़ के पानी की सहायता से हल्के हाथों से गूंथ लें. ध्यान रखें की आटे को बिल्कुल टाइट गूंथे. जिससे कि ठेकुए बिल्कुल खस्ता बनकर तैयार हो सकें.

  • आटे को गूंथने के बाद छोटी-छोटी लोई बनाकर तैयार करें, फिर कड़ाही में तेल गर्म करें. जब तेल गर्म हो जाए तो ठेकुए को सावधानी से डालें. ठेकुए को सांचे की मदद से मनचाहा आकार दें. फिर धीमी आंच पर सुनहरे ठेकुए को तलें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें