26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Happy Chhath Puja 2022: पानागढ़ में छठ पूजा को लेकर साफ-सफाई, छठ घाटों पर पंडाल निर्माण कार्य शुरू

पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में आस्था के महापर्व छठ पर्व के मद्देनजर बुदबुद सिंडिकेट इलाके में मौजूद आदित्य भास्कर छठ घाट पर साफ-सफाई तथा पंडाल निर्माण का कार्य द्रुतगति से शुरू हो गया है. इसके साथ ही पानागढ़ में छठ पूजा को लेकर तैयारियां जोरों पर है.

पश्चिम बंगाल के पानागढ़ में आस्था के महापर्व छठ के मद्देनजर बुदबुद सिंडिकेट इलाके में मौजूद आदित्य भास्कर छठ घाट पर साफ-सफाई तथा पंडाल निर्माण का कार्य द्रुतगति से शुरू हो गया है. हिंदी भाषी जन कल्याण समिति के तत्वाधान में बुदबुद में छठ पूजा का आयोजन विगत 2002 से होता आ रहा है .इस वर्ष भी छठ पूजा को लेकर हिंदी जन कल्याण समिति की ओर से छठ घाट पर साफ-सफाई तथा सजावट का कार्य शुरू कर दिया गया है.संस्था के अध्यक्ष विनोद शर्मा तथा सचिव अंतिम सिंह ने बताया कि हिंदी भाषी जन कल्याण समिति के द्वारा ही बुदबुद में छठ पर्व का आयोजन होता आ रहा है. पूरे छठ पर्व के आयोजन का कार्यभार हिंदी भाषी जन कल्याण समिति ही करती है.सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हेतु बुदबुद थाना पुलिस का सहयोग भरपूर रहता है. इस वर्ष भी छठ पर्व को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी शुरू कर दी गई है. छठ घाट पर सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा अन्य सेवाएं संस्था की ओर से छठ व्रतियों को प्रदान की जाती है.

Also Read: पश्चिम बंगाल : नदिया में दर्दनाक हादसा, ट्रक और कार की टक्कर में दो बच्चों समेत 5 लोगों की मौत
पानागढ़ में छठ पूजा की तैयारी में जुटे संस्था के लोग

पश्चिम बर्दवान जिले के पानागढ़ बाजार चंद्रकांत क्लब तथा हिंदी सांस्कृतिक परिषद के सदस्य छठ पूजा की तैयारी में जुट गए हैं. छठ पूजा आयोजन समिति के सदस्यों में सत्य प्रकाश केशरी ने बताया कि स्टेशन तालाब की साफ-सफाई के साथ- साथ छठ पूजा के मंडप का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है. छठ पूजा को लेकर अभी से सदस्य इसकी तैयारी में जुट गए हैं. फिलहाल छठ घाट तथा तालाब की साफ-सफाई का काम युद्ध स्तर पर किया जा रहा है.घाटों का निर्माण तथा रास्तों के संस्कार का काम किया जा रहा है.छठ घाट में भीड़ को देखते हुए इस वर्ष विशेष सतर्कता पर बल दिया जा रहा है.छठ पूजा आयोजन मंडली के सदस्यों का कहना है कि स्टेशन रोड पर दुकानदारों के अतिक्रमण के कारण ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो रही है. छठ पूजा के समय नो एंट्री उक्त मार्ग पर लगाया जाएगा.इस बाबत कांकस थाना पुलिस , कांकसा ट्रैफिक गार्ड थाना पुलिस तथा पानागढ़ आरपीएफ को सूचना दी गई है. हालांकि कांकस थाना पुलिस ने स्टेशन रोड पर दुकानदारों को अतिरिक्त अतिक्रमण हटाने का निर्देश दिया है.

बीरभूम में छठ पूजा को लेकर तैयारियां जोरदार

बीरभूम जिले के रामपुरहाट में छठ पूजा को लेकर तैयारी जोरदार रूप से की जा रही है. जिले के विभिन्न पौरसभा कि ओर से उक्त तैयारी जोरदार रूप से की जा रही है.रामपुरहाट, दुबराजपुर , सिउड़ी, बोलपुर आदि पौरसभा के विभिन्न वार्ड में तालाबों ,नदियों में छठ घाट की साफ सफाई की जा रही है .रास्तों पर भी सफाई जारी है. बड़े बड़े विशाल तोरण बनाए जा रहे हैं. दुबराजपुर पौरसभा के चेयरमैन पियूष पांडे ने बताया कि पौरसभा के विभिन्न वार्डों में युद्ध स्तर पर साफ सफाई का काम चल रहा है.पहले से ही इलाकों के तालाबों पर घाट का पक्का निर्माण किया गया है. रामपुरहाट पौरसभा स्थित गांधी पार्क तालाब में छठ व्रतियों की सबसे ज्यादा भीड़ होती है. छठ घाट पूरी तरह से पहले से ही पौर सभा की तरफ से पक्का करण किया गया है.घाट का निर्माण किया गया है. आज साफ सफाई की जा रही हैं. रामपुरहाट के विधायक आशीष बनर्जी ने बताया कि छठ पूजा के दौरान वे छठ घाट पर साफ-सफाई का काम देखते हैं तथा उपस्थित रहते हैं. पौर सभा की ओर से समस्त छठ व्रतियों को कोई परेशानी ना हो इसका ख्याल रखा जाता है.

Also Read: West Bengal: अनुब्रत मंडल की बेटी सुकन्या मंडल व सीए को ईडी ने 2 नवंबर को किया तलब
बर्दवान और गुसकडा में छठपूजा की तैयारी अंतिम चरण में

पूर्व बर्दवान जिले के बर्दवान और गुसकडा में आयोजित होने वाले छठ पूजा को लेकर अंतिम तैयारी चला रही है. हर साल तीन हजार से अधिक हिंदी भाषी लोग यहां छठ पूजा में भाग लेते हैं.वे कुनूर नदी में रेलवे लाइन के दोनों ओर इस पूजा का आयोजन करते हैं. पारंपरिक विशेषताओं के अनुसार, कई अन्य सम्प्रदाय के लोग छठ पूजा को देखने के लिए नदी के किनारे आते हैं. रेलवे के पूर्व की ओर घाट और पक्की सड़कें हैं.छठ घाट की स्थिति को समझते हुए, नगरपालिका ने तेजी से घाटों और पक्की सड़कों की साफ सफाई को लेकर कार्य शुरू कर दिया है. बर्दवान के सदर घाट स्थित नदी में भारी संख्या में छठ व्रतियों की भीड़ उपस्थित होती है. पुलिस और प्रशासन के साथ छठ पूजा आयोजन कमेटी समस्त कार्य भार देखती है.

Also Read: 10 नवंबर तक न्यायिक हिरासत में रहेंगे माणिक भट्टाचार्य, बैंक अकाउंट चालू रखने की वजह तलाशेगी ईडी

रिपोर्ट : मुकेश तिवारी, आसनसोल

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें