27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhath Puja 2022: छठ पर्व के दौरान बदली रहेगी पटना की यातायात व्यवस्था, जानिए किस तरफ नहीं चलेंगे वाहन

पटना के अधिकांश घाट अशोक राजपथ से सटे हुए हैं. इसलिए कारगिल चौक से पूरब अशोक राजपथ होते हुए दीदारगंज तक किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा. इसके अतिरिक्त शहर की ट्रैफिक व्यवस्था में और भी कई बदलाव किए गए हैं.

छठ पूजा को लेकर पटना शहर की यातायात व्यवस्था बदली-बदली रहेगी. 30 अक्तूबर के दोपहर सात बजे तक और 31 अक्तूबर की सुबह दो बजे से आठ बजे सुबह बदली हुई यातायात व्यवस्था रहेगी और फिर यातायात सामान्य हो जायेगा. पटना के अधिकांश घाट अशोक राजपथ से सटे हुए हैं. इसलिए कारगिल चौक से पूरब अशोक राजपथ होते हुए दीदारगंज तक किसी भी प्रकार के वाहनों का परिचालन नहीं होगा.

सभी इंट्री प्वायंट भी बंद रहेंगे

इसके साथ ही पटना शहर के सभी इंट्री प्वायंट भी बंद रहेंगे. केवल खजांची रोड से पटना कॉलेज व साइंस कॉलेज परिसर में वाहनों की पार्किंग के लिए केवल छठव्रतियों के वाहनों का परिचालन होगा. जबकि कारगिल चौक से पटना-दानापुर मार्ग से शाहपुर तक छठव्रतियों के सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन होगा. 30 अक्तूबर को दो बजे दिन से संध्या 5.30 बजे तक और 31 अक्तूबर को तीन बजे सुबह से छह बजे तक दीघ मोड़ से आशियाना मोड़ की तरफ वाहनों का परिचालन बंद रहेगा. उक्त अवधि में सभी वाहन रामजीचक मोड़ से नहर रोड होते हुए बेली रोड आ सकते हैं.

गायघाट की ओर जाने वाले वाहन

ये वाहन पुराने बाइपास अथवा न्यू बाइपास से सीधे धनुकी मोड़, शीतला माता मंदिर अथवा बिस्कोमान गोलंबर से गायघाट की ओर जा सकती हैं और नजदीक के पार्किंग स्थल पर वाहनों को पार्क कर सकते हैं.

गायघाट पुल के नीचे से परिचालित होने वाले व्यावसायिक वाहन

  • 30 अक्तूबर को दोपहर 12 बजे से 31 अक्तूबर को दस बजे सुबह तक की अवधिक में गायघाट पुल के नीचे टेंपो व अन्य व्यावसायिक वाहनों के आने पर रोक रहेगी. उक्त अवधि में अगमकुआं आरओबी से गायघाट आने वाले व्यावसायिक वाहन एनएमसीएच तक आयेगी और धनुकी मोड़-बिस्कोमान गोलंबर से गायघाट आने वाले व्यावसायिक वाहन डंका इमली चौक तक आ सकती है.

  • गायघाट पुल के नीचे से परिचालित होने वाले टेंपो व व्यावसायिक वाहन अगमकुआं आरओबी के नीचे से बिस्कोमान गोलंबर से धनुकी मोड़ से पुराने बाइपास होते हुए गांधी मैदान व अन्य जगहों पर जा सकते हैं. गांधी मैदान की ओर से गायघाट व अशोक राजपथ में जाने वाले वाहन एग्जीविशन रोड होते हुए राजेंद्र नगर पुल से बहादुरपुर गुमटी होते हुए बाइपास अगमकुआं से बाइपास थाना तक जा सकती है. साथ ही उक्त अवधि में सुदर्शन पथ में व्यावसायिक वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

  • बाइपास थाना मोड़ से चौक शिकारपुर आरओबी होकर छठव्रतियों के वाहनों को छोड़कर सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहन का प्रवेश वर्जित रहेगी. कंगल घाट व चौक मोड़ जाने वाले सिर्फ छठव्रती वाहनों को सिटी स्कूल के पास रोक कर सिटी स्कूल परिसर, चौक व मंगल तालाब परिसर में पार्क कराया जायेगा और वहां से छठव्रती पैदल घाट तक जायेंगे.

  • चौक शिकारपुर आरओबी से पूरब मोरचा रोड व पूरब दरवाजा की ओर जाने वाले छठव्रतियों के वाहनों को गुरु गोविंद सिंह आरओबी के नीचे व पटना साहिब स्टेशन के पास पार्क कराया जायेगा और वहां से छठव्रती व श्रद्धालु पैदल घाट तक जायेंगे.

Also Read: पटना में छठ व्रतियों को घर पर उपलब्ध कराया जाएगा गंगाजल, तालाबों एवं पार्कों में होगी छठ पूजा की व्यवस्था

  • न्यू बाइपास, करमलीचक मोड़ से पटनासिटी आने वाले सभी प्रकार के वाहनों के प्रवेश पर रोक रहेगा.

  • दीदारगंज से अशोक राजपथ में सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश बंद कर दिया गया है. सिर्फ छठव्रतियों के वाहनों का प्रवेश रहेगा और कटरा बाजार समिति के प्रांगण में पार्क कराया जायेगा. वहां से छठव्रती पैदल घाट तक जा सकते हैं.

जेपी सेतु

  • जेपी सेतु पर 30 अक्तूबर को दो बजे दिन से 6.30 बजे शाम तक सोनपुर व छपरा से पटना की ओर शाम पांच बजे से सात बजे तक पटना से सोनपुर या छपरा की ओर वाहनों के परिचालन पर रोक रहेगी.

  • 31 अक्तूबर को तीन बजे सुबह से छह बजे सुबह तक सोनपुर या छपरा से पटना की ओर और छह बजे सुबह से आठ बजे सुबह तक पटना से सोनपुर या छपरा की ओर वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.

  • जेपी सेतु से पटना की ओर आने वाले वाहनों को गंगा पाथ वे पर नीचे नहीं आने दिया जायेगा. ये सभी वाहन सीधे जेपी सेतु के एप्रोच रोड से अशोक राजपथ पर जा सकते हैं.

  • जेपी सेतु होकर सोनपुर, छपरा या हाजीपुर जाने के लिए उक्त अवधि में महात्मा गांधी सेतु का अधिक से अधिक प्रयोग करने का अनुरोध किया गया है. आकस्मिक वाहनों के लिए रूपसपुर नहर रोड का प्रयोग किया जा सकता है.

रामजीचक आरओबी

  • रामजीचक आरओबी ऊपर से मात्र छठव्रतियों के वाहनों को जेपी सेतु पर आने की अनुमति होगी और इन वाहनों की पार्किंग रामजीचक के ऊपर करायी जायेगी .

  • रूपसपुर नहर रोड से जेपी सेतु आने वाले सामान्य वाहन रामजीचक आरओबी के ऊपर न चढ़ कर नीचे से जेपी सेतु जा सकते हैं.

  • दीघा रामजीचक अशोक राजपथ से जेपी सेतु आने वाले छठव्रतियों के वाहनों को पाटली पथ उत्तरी छोर के पास से यू टर्न कराने के बाद पाटली पथ के ऊपर पार्क कराया जायेगा.

अटल पथ

30 अक्तूबर को 11 बजे सुबह से दो बजे दिन तक और 31 अक्तूबर को सुबह दो बजे से नौ बजे सुबह तक की अवधि में अटल पथ से जेपी सेतु व सोनपुर की ओर सामान्य वाहनों का परिचालन प्रतिबंधित रहेगी. उक्त अवधि में जिन आकस्मिक वाहनों को सोनपुर, छपरा व हाजीपुर जाना है, वे अशोक राजपथ व रूपसपुर नहर रोड से जेपी सेतु होते हुए सोनपुर की ओर जा सकते हैं.

छठ घाट पर वाहनों के आवागन के लिए यातायात की व्यवस्था

  • पाटीपुल, दीघा घाट, शिवा घाट व मीनार घाट पर आने वाले छठव्रतियों के वाहन संबंधित घाट के पार्किंग स्थल पर पार्क कर सकते हैं और फिर वहां से पैदल ही घाट पर जायेंगे. इन घाटों पर वाहनों का प्रवेश व निकास जेपी सेतु के एप्रोच रोड से रूपसपुर नहर रोड से होगा.

  • पाटीपुल, मीनार घाट, जेपी सेतु पश्चिमी घाट व शिवा घाट पर अशोक राजपथ से अटल पथ के नीचे व दीघा पोस्ट ऑफिस रोड से आने वाले छठव्रती के वाहन सूर्य मंदिर चौहट्टा से पश्चिम खाली जगह में पाटीपुल अंडरपास तक पार्क करायी जायेगी और वहां से पैदल घाट तक जायेंगे. इसके अलावा सूर्य मंदिर के पूरब खाली जगह में पार्क करायी जायेगी.

गेट नंबर 93 दीघा

इस घाट पर आने वाले छठव्रतियों के सभी छोटे-बड़े वाहनों का प्रवेश गेट नंबर 93 से होगा और निकास गेट नंबर 92 से होगा. गेट नंबर 93 से वाहनों के प्रवेश बंद होने के बाद ही गेट नंबर 93 से वाहनों का निकास होगा. इन वाहनों की पार्किंग गंगा पाथवे से सटे उत्तर व दक्षिण रास्ते के दोनों तरफ निर्धारित स्थल में होगा.

Also Read: बिहार के लिए छठ पूजा में अब मिल जाएगा टिकट, रेलवे ने शुरू की 124 पूजा स्पेशल ट्रेन, यहां देखें पूरी लिस्ट
गेट नंबर 88 व 83 नंबर घाट

इन घाटों पर जाने वाले वाहन अशोक राजपथ से सीधे प्रवेश कर गंगा पथ के अंडर पास से जा सकते हैं और इन वाहनों की पार्किंग गंगा पथ के उत्तर में निर्धारित स्थलों पर की जायेगी.

मरीन ड्राइव

गेट नंबर 93,92,88,83 , बालू घाट, कुर्जी घाट, पहलवान घाट व राजापुर पुल घाट पर आने वाले छठव्रती अपने वाहनों की पार्किंग मरीन ड्राइव के ऊपर उत्तरी फ्लैंक् में कर सकते हैं और गंगा पथ से घाट जाने वाले रास्ते से संबंधित नजदीकी घाट पर जा सकते हैं. संबंधित वाहनों का गंगा पथ पर प्रवेश व निकास अटल पथ से और प्रमंडलीय कार्यालय के ामने बने एप्रोच पथ से होगा.

एलसीटी घाट

इस घाट पर जाने वाले वाहन सीधे अशोक राजपथ से जाकर गंगा पथ पर आरओबी के पूरब दोनों फ्लैक् में पार्क करेंगे और वहां से छठव्रती पैदल घाट तक जा सकते हैं. जो वाहन एलसीटी घाट अंडरपास से जायेगी, उसे गंगा पथ से सटे निर्धारित स्थल पर पार्क कराया जायेगा.

Also Read: Chhath Puja 2022 : गंगा पथ से घाट तक का रास्ता हुआ तैयार, इन नौ घाटों पर पूजा करने में होगी सुविधा
पहलवान घाट व राजापुर पुल घाट

इस घाट पर जाने वाले वाहन प्रमंडलीय आयुक्त कार्यालय पटना के सामने बने एप्रोच पथ से गंगा पथ पर आ सकता है और वहां से आरओबी के नीचे से बने रास्ते से सीधे घाट तक जा सकता है. नवयुवा कैंप साइट के निकट निर्धारित पार्किंग स्थल में ही वाहनों को पार्क कर सकते हैं. इसके अलावा गंगा पथ के ऊपर टॉल बुथ के पास बने रास्ते से नीचे उतर कर जा सकते हैं और राजापुर पुल घाट अंडरपास के नीचे से भी जा सकते हैं.

न्यू बाइपास व अन्य मार्ग पर यातायात परिचालन की व्यवस्था

  • 30 अक्तूबर के दस बजे सुबह से 31 अक्तूबर के दस बजे सुबह तक की अवधि में बाढ़ व मोकामा से पटना आने वाले भारी वाहनों का परिचालन फतुहा ओवरब्रिज से दो किलोमीटर पश्चिम से यू-टर्न लेकर एनएच 30 होते हुए बिहटा-सरमेरा पथ से परिचालन होगा.

  • 30 अक्तूबर के दस बजे से लेकर 31 अक्तूबर के दस बजे सुबह तक की अवधि में पहाड़ी मोड़ से दीदारगंज की ओर बड़े व्यावसायिक वाहनों का परिचालन नहीं होगा. इन वाहनों का परिचालन उक्त अवधि में मसौढ़ी मोड़ से पटना-गया रोड होते हुए बिहटा-सरमेरा पथ के रास्ते फतुहा की ओर होगा.

Also Read: Chhath Puja 2022 Geet : ये गीत छठ पूजा में इस बार आपको कर देंगे इमोशनल
नगर बस सेवा

पटना जंक्शन, जीपीओ होते हुए बेली रोड से दानापुर या खगौल जाने वाली बस की भी स्थिति में गांधी मैदान की ओर नहीं जायेगी. ये वाहन पटना जंक्शन से ही अपने गंतव्य स्थल की ओर जा सकती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें