27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhath Puja Samagri: छठ पूजा का सारा सामान मंगाएं ऑनलाइन, सूप-दउरा से लेकर आम की लकड़ी-गोइठा तक उपलब्ध

How And Where To Buy Chhath Puja Samagri Online: छठ पूजा के लिए सूप-दउरा से लेकर फल व सब्जियां, मिट्टी का चूल्हा और कई पूजन सामग्रियों (Chhath Puja Samagri) की जरूरत पड़ती है. इसकी तैयारी में छठ व्रती पहले से ही लग जाते हैं. लेकिन सहूलियत की बात यह है कि ये चीजें ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं.

How And Where To Buy Chhath Puja Samagri Online: लोक आस्था और पवित्रता का महापर्व छठ (Chhath Puja 2022) की शुरुआत 28 अक्टूबर को हो रही है (Chhath Puja 2022 Date) और इसका समापन 31 अक्टूबर को हो रहा है. छठ महापर्व कार्तिक मास की शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाया जाता है. चार दिवसीय छठ व्रत की तैयारियां दशहरा के बाद से ही शुरू हो जाती हैं. घरों से लेकर चौक-चौराहों पर छठ पूजा के गीतों (Chhath Geet) की सुरमयी आवाजें कानों में पड़नी शुरू हो जाती हैं. इस पूजा के लिए सूप-दउरा से लेकर फल व सब्जियां, मिट्टी का चूल्हा और कई पूजन सामग्रियों (Chhath Puja Samagri) की जरूरत पड़ती है. इसकी तैयारी में छठ व्रती पहले से ही लग जाती है. लेकिन सहूलियत की बात यह है कि ये चीजें ऑनलाइन भी उपलब्ध हैं.

Chhath Puja Samagri Available Online

स्मार्टफोन्स, कपड़े, गैजेट्स और बाकी दूसरी चीजों की तरह आप छठ पूजा सामग्री भी ऑनलाइन ऑर्डर कर घर बैठे मंगा सकते हैं. यहां आपको सूप, दउरा से लेकर गोइठा, आम की लकड़ी और गंगाजल तक सबकुछ ऑनलाइन मिल जाएगा. यही नहीं, ई-कॉमर्स कंपनियां छठ पूजा सामग्री का पैकेज बेच रही हैं. आप अपनी जरूरत के अनुसार, एक-दो सामान भी ऑनलाइन बुक कर इन्हें अपने घर मंगा सकते हैं. बस एक क्लिक पर आपको पूजा में इस्तेमाल होनेवाली सारी चीजें आपके दरवाजे तक पहुंच जाएंगी.

Chhath Puja Samagri Available On Amazon, Flipkart

फ्लिपकार्ट और अमेजन के अलावा कई छोटी-बड़ी ऑनलाइन मार्केटिंग कंपनियां सूप-दउरा से लेकर गंगाजल तक उपलब्ध करा रही हैं. यहां आपको आम की लकड़ी, गोइठा, गोबर, दीया, बाती, धूप, हवन सामग्री, घी, गुड़, पान का पत्ता, अरवा चावल, साठी का चावल, नारियल, गागल नींबू, कच्ची हल्दी की गांठ, हरा पत्तेदार अदरक, सुथनी, शकरकंद, पंचमेवा, मिश्री, मखाना, पूजा की थाली, पूजा विधि की पुस्तकें, सूर्य देव की प्रतिमा सहित सारा सामान उपलब्ध है.

Chhath Puja Samagri Package

अलग-अलग शॉपिंग साइट्स पर छठ पूजा से जुड़ी पूजन सामग्री लगभग 2500 रुपये से लेकर 11000 रुपये तक के पैकेज में उपलब्ध हैं. कई ऑनलाइन कंपनियां छठ पूजा सामग्रियों पर ऑफर भी दे रही हैं. इनमें कैशबैक, डिस्काउंट और कूपन शामिल हैं. ई-कॉमर्स कंपनियां बुकिंग के बाद दो से चार दिन के अंदर सामान की डिलीवरी करने का दावा कर रही हैं. पेमेंट मोड की बात करें, तो इसके लिए नेट बैंकिंग, ई-वॉलेट, ईएमआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड पेमेंट से लेकर कैश ऑन डिलीवरी तक का ऑप्शन उपलब्ध है.

Complete Chhath Puja Samagri List

छठ पर्व सामग्री के लिस्‍ट

  • छठी मैया के लिए एक दउरा यानी बांस का टोकरा ले लें. इस दउरा में प्रसाद और पूजन की सामग्री को पीले रंग की धोती में बांधकर घाट पर ले जाया जाता है.

  • प्रसाद को घाट पर रखने के लिए सूप की जरूरत होती है. इसके साथ ही, यह अनाज को साफ कर रखने के भी काम आता है.

  • छठी मैया के लिए ठेकुआ और प्रसाद बनाने के लिए नये गेहूं और चावल की भी जरूरत पड़ती है. प्रसाद के लिए साफ गुड़ भी अपनी लिस्‍ट में लिखें.

  • छठ पूजा का प्रसाद तैयार करने के लिए घी, गुड़ और तेल भी ले लें. प्रसाद पकाने के लिए मिट्टी का चूल्हा, आम की लकड़ी और गोइठा भी लिस्ट में शामिल करें

  • दूध और जल रखने के लिए एक ग्लास, एक लोटा और एक थाली की भी जरूरत पड़ेगी. काले छोटे देसी चने भी प्रसाद में इस्‍तेमाल आयेंगे.

  • प्रसाद बनाने के लिए सूजी और मैदा की भी जरूरत पड़ेगी. इससे गुजिया और दूसरे प्रसाद तैयार किये जाएंगे. मिठाई में लड्डू, खाजा, शहद ले सकते हैं.

  • पूजा के लिए धूपबत्ती, कपूर, चंदन, चावल, सिंदूर और कुमकुम की भी जरूरत पड़ेगी.

  • पूजा के लिए चौमुखी दीपक, कुछ छोटे दीप और इनके लिए तेल व बाती की जरूरत पड़ेगी, जिसे घाट पर जलाया जाएगा.

  • फलों में केला, नाशपाती, शरीफा, बड़ा नींबू, सुथनी, शकरकंद, मूली आदि ले लें. केले का घौद, आर्त का पत्ता और बद्धी माला भी ले लें

  • साथ ही, हल्दी, मूली, अदरक का हरा पौधा, पत्ते वाले 7 गन्ने (5 गन्ने छठ घाट के लिए और 2 प्रसाद के लिए)

  • केराव भी आवश्यक सामग्री है, जिसे कथा सुनने के बाद प्रसाद के रूप में छठी मइया को भेंट चढ़ाया जाता है. इसे ही खाकर व्रत संपन्न किया जाता है.

Chhath Puja 2022 Calender

छठ पूजा 2022 कैलेंडर

1. छठ पूजा का पहला दिन

नहाय-खाय 2022: 28 अक्टूबर, दिन शुक्रवार

2. छठ पूजा का दूसरा दिन

खरना 2022: 29 अक्टूबर, दिन शनिवार

3. छठ पूजा का तीसरा दिन

छठ पूजा का संध्या अर्घ्य 2022: 30 अक्टूबर, रविवार

4. छठ पूजा का चौथा दिन

छठ पूजा का प्रात: अर्घ्य 2022: 31 अक्टूबर, सोमवार

(Disclaimer : इस लेख में दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित हैं. prabhatkhabar.com इनकी पुष्टि नहीं करता है. हमारी सलाह है कि इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क कर लें.)

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें