30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhath Puja 2022: छठ पूजा के दौरान इन बातों का रखें ध्यान, व्रती गलती से भी न करें ये काम

Chhath Puja Nahay Khay 2022: चार दिवसीय छठ पूजा नहाय खाय परंपरा के साथ शुरू होती है. इस बार नहाय खाय 28 अक्टूबर को है. यहां पढ़ें नहाय खाय के दिन किये जाने वाले सभी अनुष्ठान और नियमों के बारे में. साथ ही जान लें छठ व्रत के दौरान क्या करें और क्या नहीं.

Chhath Puja Nahay Khay 2022: कार्तिक मास में शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि छठी मैया को समर्पित है. ऐसी मान्यता है कि छठ पूजा करने वालों को सुख, धन, सफलता, यश, कीर्ति और मान-सम्मान की प्राप्ति होती है. नहाय खाय छठ के पहले दिन को संदर्भित करता है, जो छठ महापर्व की शुरुआत का प्रतीक है. इसे लोक आस्था का महा पर्व भी माना जाता है. उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड राज्यों में यह त्योहार मुख्य रूप से दिवाली के बाद काफी उत्साह और उत्साह के साथ मनाया जाता है. छठ पूजा पर भगवान सूर्य और छठी मैया की पूजा करने से स्वास्थ्य, धन और सुख की प्राप्ति होती है. जानें इस अनुष्ठान के नियमों के बारे में क्या करें और क्या न करें.

नहाय खाय से लेकर पारण तक स्वच्छता, शुद्धता बनाये रखें

दिवाली के एक दिन बाद, छठ पूजा की तैयारी तब शुरू होती है जब भक्त केवल सात्विक भोजन (प्याज, लहसुन के बिना) खाना शुरू करते हैं. नहाय खाय पर व्रती अपने दिन की शुरुआत अपने घर के हर कोने की सफाई से करते हैं. पूरे त्योहार के दौरान साफ-सफाई और स्वच्छता रखनी जरूरी होती है.

स्नान करने के बाद ही भोजन करें

नहाय खाय के दिन भक्तों को सुबह जल्दी स्नान करना चाहिए और स्नान करने के बाद ही भोजन करना चाहिए. इस दिन का खाना पकाने में उपयोग की जाने वाली सभी सामग्री, जैसे कि चावल, कद्दु, दाल और सब्जियां या तो नई खरीदी गई हों या अच्छी तरह से साफ की गई हों. इस बात का ध्यान रखें.

प्रसाद बनाने के लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल करें

  • प्रसाद बनाने के लिए सेंधा नमक का उपयोग करें.

  • तैयार किया गया भोजन सात्विक होता है और खाना बनाते समय प्याज और लहसुन का उपयोग नहीं किया जाता है.

  • इसे सूर्य देव और चतुर्थी मैया को अर्पित करने के बाद, प्रसाद पहले व्रत रखने वाले व्यक्ति द्वारा खाया जाता है और फिर परिवार में दूसरों को वितरित किया जाता है.

खरना के दिन बनाई जाती है खीर

खरना के दिन गुड़ की खीर प्रसाद के रूप में अर्पित की जाती है और खाई जाती है. इस दिन व्रती सुबह से शाम तक निर्जला उपवास करें और शाम को सूर्य देव को अर्पित करने के बाद प्रसाद के रूप में ग्रहण करें.

Also Read: Chhath Puja 2022: छठ पूजा के नियम, महत्व, मान्यताएं, अस्तचलगामी,उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने का समय जानें
छठ व्रत कथा पढ़ें या सुनें

  • संध्या और सुबह के अर्घ्य के दिन भगवान सूर्य को दूध और जल अर्पित करना चाहिए और प्रसाद से भरे सूप से छठी माता की पूजा करना शुभ माना जाता है.

  • रात के समय व्रत कथा सुननी चाहिए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें