27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

गुजरात चुनाव 2022: पहली चुनौती के लिए अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे तैयार, कांग्रेस के लिए जीत आसान नहीं

जहां हिमाचल प्रदेश में जनता हर बार अलग-अलग पार्टियों को मौका देती है. वहीं गुजरात की सत्ता पर करीब 27 साल से भाजपा ने कब्जा जमा रखा है. कांग्रेस अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे गुजरात में कांग्रेस को जीत दिलानेे प्रदेश जाने वाले हैं.

Gujarat Election 2022 : कांग्रेस का अध्‍यक्ष पद संभालने के बाद पार्टी अध्‍यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के सामने दो प्रदेशों के विधानसभा में जीत दिलाने की पहली परीक्षा सामने है. जानकारी के अनुसार खरगे 29 अक्टूबर को नवसारी जाएंगे. कांग्रेस के अध्यक्ष पद संभालने के बाद उनकी ये पहली गुजरात यात्रा होने वाली है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगले सप्‍ताह गुजरात में विधानसभा चुनाव की घोषणा चुनाव आयोग कर सकता है.

यहां चर्चा कर दें कि इस बार गुजरात में कांग्रेस की राह आसान नजर नहीं आ रही है. कांग्रेस और भाजपा के अलावा चुनावी मैदान में आम आदमी पार्टी यानी ‘आप’ भी नजर आ रही है. पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल पहले ही कह चुके हैं कि उनकी पार्टी गुजरात में कर सीट पर अपने उम्मीदवार उतारेगी.

मल्लिकार्जुन खरगे को है खासा अनुभव

मल्लिकार्जुन खरगे की बात करें तो वे कांग्रेस अध्यक्ष बनने वाले एस निजालिंगप्पा के बाद कर्नाटक के दूसरे नेता व बाबू जगजीवन राम के बाद इस पद पर पहुंचने वाले दूसरे दलित नेता हैं. लगातार नौ बार विधायक व दो बार लोकसभा सांसद रहे मल्लिकार्जुन खड़गे ने अपना सियासी सफर गृह जिले गुलबर्ग में यूनियन नेता के रूप में शुरू किया था. वह कर्नाटक विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष, कर्नाटक कांग्रेस कमेटी के प्रमुख, राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष व केंद्रीय कैबिनेट मंत्री के रूप में में भी कार्य कर चुके हैं.

Also Read: Gujarat Election 2022: कपड़ा उद्योग का केंद्र है गुजरात, विधानसभा चुनाव में बनेगा मुद्दा?
चुनौतियां

1. कांग्रेस कार्यकर्ताओं में नये सिरे से ऊर्जा का संचार करना

2. बतौर अध्यक्ष स्वतंत्र निर्णय लेते हुए दिखना

3. पार्टी में संगठनात्मक सुधार पर देना होगा जोर

4. पार्टी के अंदर पीढ़ीगत खाई को पाटना

5 . विपक्षी दलों को करना होगा एकजुट

6. हिमाचल प्रदेश और गुजरात में विधानसभा होने वाले हैं. इसमें कांग्रेस को जीत दिलाना खरगे के लिए एक चुनौती है.

-6,825 मतों से खरगे ने कांग्रेस नेता शशि थरूर को किया था पराजित

गुजरात विधानसभा चुनाव 2017 का हाल

जहां हिमाचल प्रदेश में जनता हर बार अलग-अलग पार्टियों को मौका देती है. वहीं गुजरात की सत्ता पर करीब 27 साल से भाजपा ने कब्जा जमा रखा है. यदि आपको याद हो तो साल 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने पहले की तुलना में अच्छा प्रदर्शन किया था जिससे पार्टी को बल मिला था. गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस को 77 जबकि भारतीय जनता पार्टी यानी भाजपा को 99 सीटों पर जीत मिली थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें