25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Rishi Sunak : भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बिहार से भी रहा है नाता, जानिए कैसे

भारतीय मूल के ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक का बिहार से भी नाता रहा है. ऋषि की सास वर्ष 1974 में टाटा स्टील में बतौर इंजीनियर काम किया था. वो टाटा की पहली महिला इंजीनियर थी. टाटा की फैक्ट्री जमशेदपुर में थी और उस वक्त जमशेदपुर बिहार का हिस्सा हुआ करता था.

भारतीय मूल के ऋषि सुनक के ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री बनने से भारतीय लोग गौरवान्वित हुए हैं. हर तरफ से उनके पास बधाइयों का ताता लग गया है. पीएम नरेंद्र मोदी से ले कर अमिताभ बच्चन ने उन्हें बधाई दी है. यूनाइटेड किंगडम की कंजर्वेटिव पार्टी के नेता चुने गए ऋषि सुनक का बिहार से भी नाता है. यह बात तो सब को पता है की ऋषि सुनक भारतीय मूल के हैं. लेकिन ऋषि सुनक का बिहार से भी रिश्ता है यह लोगों को नहीं पता है. हम आपको आज बता रहे हैं कि ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री का बिहार से क्या रिश्ता है.

ऋषि सुनक की सास ने किया है बिहार में काम 

ऋषि सुनक वैसे स्वयं तो कभी बिहार नहीं आए हैं. लेकिन उनकी सास यानी इन्फोसिस कंपनी की वाइस चेयर वुमन सुधा मूर्ति का बिहार से काफी पुराना रिश्ता है. बात 1974 की है, जब बिहार और झारखंड एक हुआ करता था. उस वक्त बिहार के तत्कालीन शहर जमशेदपुर स्थित टाटा मोटर्स के प्लांट में सुधा मूर्ति ने बतौर इंजीनियर काम किया था. वह टाटा मोटर्स की पहली महिला इंजीनियर थी.

सुधा मूर्ति टाटा मोटर्स की पहली महिला इंजीनियर 

ऋषि सुनक की सास सुधा मूर्ति ने वैसे तो ज्यादा वक्त तक तो टाटा मोटर्स में काम नहीं किया. परंतु टाटा मोटर्स की पहली महिला इंजीनियर होने का गौरव उन्हें प्राप्त है. उनके पहले टाटा मोटर्स में महिला इंजीनियरों की नियुक्ति नहीं हुआ करती थी. यह सुधा मूर्ति की ही देन है कि आज टाटा मोटर्स में कई महिला इंजीनियर काम करती हैं.

Also Read: ऋषि सुनक: 210 साल बाद ब्रिटेन को मिला सबसे युवा PM, ऐसे आया सुनक के जीवन में यूटर्न
2009 में ऋषि ने की थी शादी

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ऊषा एवं यशवीर सुनक की संतान और सॉफ्टवेर कंपनी इन्फोसिस के फाउंडर नारायण मूर्ति और कंपनी की वाइस चेयर वुमन सुधा मूर्ति के दामाद है. ऋषि ने वर्ष 2009 में बैंगलोर में अक्षता मूर्ति से विवाह किया था. वहीं अगर बात करें स्वयं ऋषि सुनक की तो वो राजनीति में आने से पहले इनवेस्टमेंट बैंकिंग के क्षेत्र में काम किया करते थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें