24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup, IND vs PAK: भारत और पाकिस्तान के टी20 वर्ल्ड कप मैचों में हेड टू हेड रिकॉर्ड

टी 20 वर्ल्ड कप मैचों में भारत और पाकिस्तान ने कई मुकाबले खेले हैं. जिसमें भारतीय टीम का दबदबा रहा है. भारत केवल एक बार पाक से हारा है. 2021 टी20 वर्ल्ड कप में विराट कोहली की अगुवाई में भारत को 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा था. विराट ने इसके बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ दी थी.

भारत और पाकिस्तान रविवार को टी20 विश्व कप के सुपर 12 मुकाबले में आमने-सामने हैं. सुपर 12 का यह मैच मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर दोपहर 1:30 बजे से खेला जा रहा है. स्थानीय मौसम विभाग ने बारिश की संभावना व्यक्त की है. लेकिन आसमान साफ है और समय से टॉस हो चुका है. भारत ने टॉस जीतकर पाकिस्तान को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया है. टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत का रिकॉर्ड काफी अच्छा है.

हार के बाद विराट ने छोड़ी थी कप्तानी

भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ अब तक छह में से पांच मैच जीते हैं. हालांकि, भारत को टी20 विश्व कप 2021 में पाकिस्तान के हाथों 10 विकेट से करारी हार का सामना करना पड़ा था. उस हार के बाद विराट कोहली ने टीम की कप्तानी छोड़ दी थी. यह मैच पिछले साल दुबई में खेला गया था.

Also Read: T20 World Cup: विराट कोहली का प्रैक्टिस सेशन देखने पहुंचे हजारों फैंस, ऐसे किया स्टार बल्लेबाज का स्वागत
भारत बनाम पाकिस्तान 2007 (ग्रुप स्टेज मैच)

यह मैच काफी रोमांचक था. महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 141 रन बनाये थे. रोबिन उथप्पा ने शानदार अर्धशतक जड़ा था. बाद में मिस्बाह उल हक ने पाकिस्तान को लाइन पर ले जाने की पूरी कोशिश की. लेकिन आखिरी ओवर की अंतिम दो गेंदों में एस श्रीसंत ने मैच का रूख मोड़ दिया. भारत ने तब एक शानदार जीत दर्ज की.

भारत बनाम पाकिस्तान 2007 (विश्व कप फाइनल)

टी 20 विश्व कप जीत भारत के लिए सबसे प्यारी थी क्योंकि उन्होंने शिखर संघर्ष में पाकिस्तान को हराया था. 157 का बचाव करते हुए, भारत ने पाकिस्तान को 152 रनों पर समेट दिया गया. इरफान पठान शो के स्टार थे क्योंकि उन्होंने तीन विकेट लिये. मिस्बाह उल हक को आज भी जोगिंदर शर्मा की गेंद पर प्रसिद्ध रैंप शॉट के लिए याद किया जाता है, लेकिन यह श्रीसंत के लिए एक आसान कैच बन गया था.

Also Read: T20 World Cup: सचिन तेंदुलकर ने शाहीन अफरीदी से निपटने का बताया तरीका, टीम इंडिया को दिये टिप्स
भारत बनाम पाकिस्तान 2012 (सुपर आठ मैच)

एमएस धोनी के नेतृत्व में भारत ने कोलंबो में सुपर आठ मुकाबले में पाकिस्तान पर बड़ी जीत दर्ज की. टीम को 129 रनों का पीछा करने में कोई परेशानी नहीं हुई और भारत ने 18 गेंद शेष रहते यह मुकाबला आठ विकेट से जीत लिया. विराट कोहली ने बल्ले से रौद्र रूप दिखाया और उन्होंने 61 गेंदों पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 78 रन की पारी खेली.

भारत बनाम पाकिस्तान 2014 (सुपर 10 मैच)

टीम इंडिया के लिए यह एक और बड़ी जीत थी क्योंकि उन्होंने 131 के कुल स्कोर का पीछा करते हुए भारत ने नौ गेंद शेष रहते सात विकेट से यह मुकाबला जीत लिया था. यह फिर से विराट कोहली ने 36 रनों की पारी खेलते हुए बल्ले से शीर्ष स्कोर किया. सुरेश रैना भी 35 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले, एक ऑलराउंड गेंदबाजी प्रदर्शन ने पाकिस्तान को 20 ओवरों में 130/7 पर रोक दिया.

भारत बनाम पाकिस्तान 2016 (सुपर 10 मैच)

ईडन गार्डन्स में बारिश ने खेल को खराब करने का प्रयास किया और मैच को प्रति पक्ष 18 ओवर तक सीमित कर दिया गया. पाकिस्तान को भारतीय गेंदबाजों ने 18 ओवर में 118/5 पर रोक दिया. भारत ने 119 रनों का पीछा करते हुए तीन विकेट खो दिये. मोहम्मद सामी ने शिखर धवन और सुरेश रैना को जल्दी-जल्दी आउट किया. हालांकि, विराट कोहली ने 37 गेंदों पर 55 रनों की नाबाद पारी खेलकर भारत को फिर जीत दिलायी.

भारत बनाम पाकिस्तान 2021 (सुपर 12 मैच)

यह एकमात्र मैच है जिसे पाकिस्तान ने सभी विश्व कप में भारत के खिलाफ जीता है. शाहीन शाह अफरीदी हाथ में गेंद लेकर अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन पर थे और उन्होंने केएल राहुल और रोहित शर्मा को जल्दी-जल्दी आउट किया. विराट कोहली ने 57 रन की पारी खेली लेकिन भारत सिर्फ 151/7 तक ही सिमट कर रह गया. बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने क्रमशः 68 और 79 रनों की पारी खेलकर पाकिस्तान को 10 विकेट से जीत दिला दी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें