23.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Lakshmi Puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा

Lakshmi Puja 2022: रोशनी का त्योहार दिवाली में मां लक्ष्मी और गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है. लेकिन ये बात जानना जरूरी है कि मां लक्ष्मी को भोग में क्या लगाएं आइए जानते हैं...

Lakshmi Puja 2022: रोशनी का त्योहार दिवाली में मां लक्ष्मी और गणेश जी की विशेष पूजा की जाती है. लोग पहले से ही दिवाली के लिए पूरी धूमधाम और भव्यता के साथ मनाने की तैयारी कर रहे हैं. इस दिन घर में साफ-सफाई कर मां लक्ष्मी के आगमन के लिए उन्हें पूजन विधि से प्रसन्न किया जाता है, लेकिन ये बात जानना जरूरी है कि मां लक्ष्मी को भोग में क्या लगाएं आइए जानते हैं…

गुड़ का हलवा

गुड़, सूजी और मेवों की अच्छाई से तैयार कर गुड़ का हलवा बनाएं. जिसे देवी लक्ष्मी को प्रसाद के रूप में भोग लगाया जाता है और बाद में परिवार के साथ इसका गुड़ के हलवा का आनंद लें.

Undefined
Lakshmi puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा 6
पंचामृत

शहद, दही, दूध, घी और चीनी ये पांच तत्व एक साथ मिलकर पंचामृत बनाएं. यह पूजा के दौरान देवी को भोग लगाएं और बाद में इसे प्रसाद के रूप में स्वीकार करने के लिए चम्मच से भक्तों के बीच वितरित करें.

Undefined
Lakshmi puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा 7
Also Read: Diwali Satus: Diwali Whatsapp Msg, Status Video यहां से करें डाउनलोड, दोस्तों को भेजें शुभकामनाएं खीर

यह देवी लक्ष्मी के पसंदीदा व्यंजनों में से एक माना गया है. चावल को दूध में धीमी आंच पर पकाकर खीर बनाई जाती है और फिर ऊपर से मेवा के साथ परोसा जाता है.

Undefined
Lakshmi puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा 8
बूंदी के लड्डू

दिवाली के दौरान देवी लक्ष्मी के साथ गणेश भगवान की भी पूजा की जाती है. ये सब जानते हैं कि बूंदी के लड्डू भगवान गणेश का पसंदीदा भोजन माना जाता है. बूंदी के लड्डू भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी को भोग लगाने के लिए एक बेहतरीन भोग है.

Undefined
Lakshmi puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा 9
काजू बर्फी

काजू बर्फी के बिना कोई भी त्योहार अधूरा सा लगता है. यह बहुत पसंद की जाने वाली मिठाई सभी को पसंद आती है. पूजा के दौरान देवी को काजू बर्फी भी भोग के रूप में दी जाती है और बाद में भक्तों के बीच बांटा जाता है.

Undefined
Lakshmi puja 2022: दिवाली के दिन मां लक्ष्मी को अर्पित करें ये भोग, देवी की बनी रहेगी कृपा 10

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें