28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Diwali 2022: तिथि, शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, समय और रोशनी के त्योहार का महत्व को जानें

Diwali 2022: दिवाली या दीपावली हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन को रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह अंधेरे पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जा रही है.

Diwali 2022: दिवाली या दीपावली हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है. इस दिन को रोशनी के त्योहार के रूप में भी जाना जाता है, क्योंकि यह अंधेरे पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है. इस साल दिवाली 24 अक्टूबर को मनाई जा रही है.

Diwali 2022: कब से और क्यों मनाई जाती है दिवाली

दिवाली ऐतिहासिक रूप से एक हिंदू धर्म का त्योहार है जिसकी उत्पत्ति भगवान राम के युग में हुई थी. दिवाली के अवसर पर भगवान राम अपनी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण के साथ रावण को हराकर और 14 साल का वनवास पूरा करके अयोध्या लौट आए. इसके अलावा यह भी माना जाता है कि त्योहार की उत्पत्ति शायद इससे पहले भी होती है जब दूध के सागर (क्षीर सागर) के मंथन के समय देवी लक्ष्मी देवताओं और पूरी मानवता के लिए वरदान बनकर उभरी थीं.

Diwali 2022: दिवाली का महत्व

यह त्योहार अंधकार पर प्रकाश की, अज्ञान पर ज्ञान की, बुराई पर अच्छाई की और निराशा पर आशा की जीत का प्रतीक है.

Also Read: Diwali 2022 Laxmi Puja Muhurat, Vidhi : दिवाली कल, जानें कब करें लक्ष्मी पूजन, विधि, शुभ मुहूर्त, डिटेल्स
Diwali 2022: त्योहारों की सूची

यह पर्व पांच दिनों तक मनाया जाता है

पहला दिन – धनत्रयोदशी (22 अक्टूबर)

दूसरा दिन – नरक चतुर्दशी (24 अक्टूबर)

तीसरा दिन – लक्ष्मी पूजा (24 अक्टूबर)

दिन 4 – गोवर्धन पूजा (26 अक्टूबर)

दिन 5 – भैया दूज (26 अक्टूबर)

Diwali 2022: लक्ष्मी पूजा शुभ मुहूर्त

दिवाली के शुभ दिन पर, प्रदोष काल के दौरान लक्ष्मी पूजा की जानी चाहिए जो सूर्यास्त के बाद शुरू होती है और लगभग 2 घंटे 24 मिनट तक चलती है. लक्ष्मी पूजा के लिए सबसे अच्छा समय प्रदोष काल के दौरान होता है जब स्थिर लग्न प्रबल होता है.

Diwali 2022: समय और अवधि

लक्ष्मी पूजा मुहूर्त – 11:40 अपराह्न से 12:31 पूर्वाह्न, 25 अक्टूबर

अवधि – 51 मिनट

Diwali 2022: लक्ष्मी पूजा व्रत और अनुष्ठान

दिवाली के दिन, लोगों को अपने पूर्वजों को श्रद्धांजलि अर्पित करने और परिवार देवताओं की पूजा करने के लिए सुबह जल्दी उठना चाहिए. अमावस्या का दिन होने के कारण लोग अपने पूर्वजों का श्राद्ध भी करते हैं.च परंपरागत रूप से, अधिकांश पूजा उपवास रखने के बाद की जाती है. इसलिए, देवी लक्ष्मी के भक्त लक्ष्मी पूजा के दिन एक दिन का उपवास रखते हैं. शाम को लक्ष्मी पूजा के बाद व्रत तोड़ा जाता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें