26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhoti Diwali 2022 Remedies: कल मनाई जाएगी छोटी दिवाली, इन दिन जरूर करें ये उपाय, मिलेगा शुभ फल

Chhoti Diwali 2022 Remedies: छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है.कोशिश करें कि नरक चतुर्दशी के दिन तक आप दिवाली की सभी तैयारियां पूरी कर लें. हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसको छोटी दिवाली के दिन करने से सुख समृद्धि बढ़ सकती है

Chhoti Diwali 2022: दिवाली से एक दिन पहले यानी कल 23 अक्टूबर 2022 दिन सोमवार को छोटी दिवाली मनाई जाएगी. छोटी दिवाली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है.   इस बार लोगों में छोटी दिवाली और बड़ी दिवाली अलग-अलग मनाने या एक ही दिन होने को लेकर असमंजस बना हुआ है और इसे लेकर पंचांग भी अलग-अलग बातें कह रहे हैं. छोटी दिवाली को यम दिवाली या नरक चतुर्दशी कहते हैं. हम आपको ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिसको छोटी दिवाली के दिन करने से सुख समृद्धि बढ़ सकती है

यम का दीपक जलाएं

छोटी दिवाली के दिन यम के नाम का दीपक जलाने से अकाल मृत्यु का खतरा पूरी तरह टल जाता है. इसके अलावा नरक में मिलने वाली यातनाओं से भी छुटकारा मिलता है.

हनुमान जी की पूजा

धर्म ग्रंथों के अनुसार, छोटी दीवाली या नरक चतुर्दशी के दिन हनुमान जयंती भी मनाई जाती है. ऐसे में इस दिन हनुमान जी की भी विशेष पूजा करनी चाहिए.

आर्थिक तंगी हो तो तेल मालिश करें

मान्यता है कि छटी दिवाली यानी नरक चौदस के दिन लक्ष्मी जी सरसों के तेल में निवास करती हैं उस दिन शरीर में तेल लगाने से आर्थिक रूप से संपन्नता आती है. जिन लोगों को आर्थिक रूप से तंगी रहती हो उनको इस दिन सरसों का तेल लगाना चाहिए. नरक चौदस के दिन उबटन लगाएं, उसके बाद गुनगुने पानी से स्नान करें. इस दिन शारीरिक सुंदरता का भी ध्यान रखने की मान्यता है.

उबटन लगाएं

छोटी दीवाली के दिन उबटन लगाने की पूरानी परंपरा है. सूर्योदय से पहले उबटन लगाने के बाद स्नान करें. इसके अलावा स्नान करने वाले पानी में नीम का पत्ता जरूर डालें.  

घर को साफ रखना है जरूरी

वैसे तो हर त्योहार पर साफ सफाई का अपना अलग ही महत्व है, लेकिन दिवाली पर इसका महत्व और भी बढ़ जाता है. कोशिश करें कि नरक चतुर्दशी के दिन तक आप दिवाली की सभी तैयारियां पूरी कर लें. क्योंकि इसी दिन से दीपोत्सव की शुरुआत होती है और मां लक्ष्मी साफ स्थान पर ही निवास करना यानी आना पसंद करती हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें