28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

T20 World Cup: सचिन तेंदुलकर ने शाहीन अफरीदी से निपटने का बताया तरीका, टीम इंडिया को दिये टिप्स

T20 World Cup 2022 में भारत अपने अभियान की शुरुआत रविवार 23 अक्टूबर को मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ खेलेगा. पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी लय में लौट आये हैं. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने उनके लिए खास प्लान बनाया है. सचिन तेंदुलकर ने भी शाहीन से निपटने का तरीका बताया है.

शाहीन शाह अफरीदी दुनिया के सफेद गेंद के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक हैं और महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का कहना है कि अगर भारतीय बल्लेबाजों को इस प्रतिभाशाली पाकिस्तानी बायें हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ आक्रमण करना है तो उन्हें उसे ‘स्ट्रेट’ खेलने की कोशिश करनी होगी. तेंदुलकर पाकिस्तान के वसीम अकरम के खिलाफ सीमित ओवर का क्रिकेट काफी खेल चुके हैं जो सर्वकालिक महान बायें हाथ के तेज गेंदबाजों में शुमार हैं.

सचिन ने कही यह बात

सचिन तेंदुलकर से जब पूछा गया कि अगर वह अपने खेलने वाले दिनों में शाहीन जैसी प्रतिभा वाले गेंदबाज के खिलाफ खेले होते तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि मैंने अपना ध्यान इस तरह दिया ही नहीं क्योंकि मैं जानता हूं कि मैं उसका सामना नहीं करूंगा. लेकिन उन्होंने अपने विचार साझा करते हुए कहा कि शाहीन एक आक्रामक गेंदबाज है और वह हमेशा विकेट झटकने की कोशिश में रहता है. वह गेंद को ‘पिच’ करता है और गेंद को स्विंग करता है. उसमें गेंदबाज का आउट करने की क्षमता है. इसलिए उसके खिलाफ रणनीति यही होनी चाहिए कि उसे ‘स्ट्रेट’ और ‘वी’ के अंदर खेलो.

Also Read: T20 World Cup: दिवाली से पहले तोहफा देने उतरेगी टीम इंडिया, पाकिस्तान को धोएगी रोहित शर्मा की ‘सेना’
ट्रिगर मूवमेंट कर सकते हैं बल्लेबाज

सचिन ने चेताया कि अगर बल्लेबाज ‘ट्रिगर मूवमेंट’ (शुरूआती प्रतिक्रियात्मक मूवमेंट) करता है तो जरूरी नहीं है कि इस पर बल्लेबाज शॉट खेलने की प्रतिबद्धता दिखाये. उन्होंने कहा, ‘ट्रिगर मूवमेंट गेंद को खेलने की तैयारी है, यह शॉट खेलने की प्रतिबद्धता नहीं है. अगर आप गेंद को खेलने की प्रतिबद्धता नहीं दिखा रहे तो यह फ्रंट-फुट या बैक-फुट पर हो सकती है, लेकिन यह ‘ट्रिगर मूवमेंट’ है प्रतिबद्धता नहीं.’

भारत और पाकिस्तान का मुकाबला 23 को

तेंदुलकर ने कहा कि क्योंकि एक बार आप बैकफुट पर आ जाते हो तो आप फ्रंट फुट पर नहीं आ सकते. अगर फ्रंट फुट पर आ गये तो बैकफुट पर नहीं आ सकते. ट्रिगर मूवमेंट तैयारी के बारे में है.’ उन्होंने कहा, ‘हर गेंद में किसी तरह का मूवमेंट होगा और जब तक प्रतिबद्धता नहीं है, यह ठीक है.’ भारत और पाकिस्तान की टीमें रविवार को यहां एक दूसरे के खिलाफ अपना टी20 विश्व कप अभियान शुरू करेंगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें