28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Chhoti Diwali 2022: दिवाली पर क्या है 14 दीपक जलाने का महत्व, जानिए मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने का उपाय

Chhoti Diwali 2022: हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, छोटी दीपावली पर 14 दीपक जलाने का एक अलग ही महत्व है. इन दीयों को अगर ज्योतिष के अनुसार सही जगह पर जलाया जाए, तो सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है.

Aligarh News: दीपावली पर प्राचीन काल से घरों में दीपक जलाने की परम्परा चली आ रही है. हिंदू धर्म की मान्यता के अनुसार, छोटी दीपावली पर 14 दीपक जलाने का एक अलग ही महत्व है. इन दीयों को अगर ज्योतिष के अनुसार सही जगह पर जलाया जाए, तो सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं और घर में लक्ष्मी का आगमन होता है.

छोटी दीपावली पर जलाएं 14 दीपक

छोटी दीपावली को नरक चतुर्दशी के नाम से भी जाना जाता है. छोटी दीपावली पर 14 दीपक जलाने का धार्मिक महत्व अलग ही है. इस बार छोटी और बड़ी दीपावली एक ही दिन 24 अक्टूबर को है, इस दिन 14 दीपक जलाकर ऐसी जगह पर रखें, जो ज्योतिष के अनुसार बताई गई हैं.

14 दीपक जलाकर इन स्थानों पर रखें

ज्योतिषाचार्य पंडित ह्रदय रंजन शर्मा ने बताया कि, छोटी दीपावली पर 14 दीपक सही स्थानों पर रखना शुभ फल दायक होगा. पहला दीपक घर से बाहर दक्षिण की ओर मुख कर कूड़े के ढेर के पास रखें, दूसरा दीपक सुनसान देवालय में, तीसरा दीपक माता लक्ष्मी की प्रतिमा के पास, चौथा दीपक तुलसी के सामने, 5वां दीपक घर के दरवाजे के बाहर, छठा दीपक पीपल के पेड़ के नीचे, 7वां दीपक किसी मंदिर में जलाकर रखें.

Also Read: Diwali : धनतेरस पर सोना-चांदी और झाड़ू खरीदने की है परंपरा, जानें इसके पीछे की धार्मिक मान्यताएं और रहस्य

इसके अलावा 8वां दीपक घर में कूड़ा कचरा रखने वाली जगह पर और 9वां दीपक नहाने के स्थान पर, 10वां दीपक घर की छत की मुंडेर पर, 11वां दीपक घर की छत पर,12वां दीपक घर की खिड़की के पास, 13वां दीपक घर की सीढ़ियों या बरामदे में और 14वां दीपक घर की रसोई में जलाकर रखें. ऐसा करने से घर की सभी परेशानियां खत्म हो सकती हैं और लक्ष्मी का आगमन होता है.

रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें