25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

आज पटना में होगी 2600 कार और 7000 बाइक की डिलीवरी, सोना खरीदने से पहले जानें जरुरी बातें

Dhanteras Puja 2022: पीतल, कांसा, तांबा, स्टील और नॉन स्टिक से लेकर इलेक्ट्रिक बर्तनों तक की दुकानें और रंग-बिरंगी झालरों, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, रंगोली, इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर मिट्टी के दीये और कैंडल तक की दुकानें जगमग हैं.

धनतेरस में मां लक्ष्मी की कृपा पटना के बाजार पर बरसने वाली है. ऑफर्स, छूट और नये आइटम्स से पटे बाजार में जहां लोगों को लुभाने के लिए बाजार तैयार है. वहीं आज पटना में लगभग 1459 करोड़ रुपये के कारोबार होने की उम्मीद है. कारोबारियों के मुताबिक सर्राफा, ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक, बर्तन समेत अन्य सेक्टर में खरीदारों की भीड़ उमड़ेगी. पिछले साल की तुलना में मार्केट में 30 फीसदी का इजाफा देखा जा रहा है. शहर के छोटे-बड़े दुकान, शॉपिंग मॉल व फुटपाथ पर लगने वाले अस्थायी दुकानों भी सज-धज कर तैयार हैं. पीतल, कांसा, तांबा, स्टील और नॉन स्टिक से लेकर इलेक्ट्रिक बर्तनों तक की दुकानें और रंग-बिरंगी झालरों, लक्ष्मी-गणेश की मूर्ति, रंगोली, इलेक्ट्रॉनिक सामान से लेकर मिट्टी के दीये और कैंडल तक की दुकानें जगमग हैं. इस बार धनतेरस को लेकर खरीदार से लेकर दुकानदार तक उत्साहित हैं.

5270 में मिल रहा एक ग्राम सोने का सिक्का

ज्वेलरी शोरूम में सोने के सिक्के 5 मिली ग्राम से लेकर सौ ग्राम के वजन में उपलब्ध है. एक ग्राम सोने के सिक्के की कीमत लगभग 5270 रुपये है जबकि 100 ग्राम सोने के सिक्के की कीमत लगभग 5.27 लाख रुपये है. वहीं चांदी के सिक्का पांच ग्राम से लेकर 100 ग्राम के वजन में उपलब्ध है. पांच ग्राम चांदी के सिक्के की कीमत लगभग 325 रुपये और 100 ग्राम सिक्के की कीमत लगभग 6500 रुपये है.

आज होगी 2600 कार और 7000 बाइक की डिलीवरी

जानकारों का कहना है कि अब तक की बुकिंग के हिसाब से पटना जिले में सात हजार बाइक और 2600 हजार से अधिक नयी कार बिक सकती है. इस बार कार बाजार में लगभग 30 फीसदी से अधिक का ग्रोथ देखा जा रहा है. एडवांस बुकिंग कार डिलीवरी को लेकर कुछ संशय बना हुआ है. फिर भी शोरूम के प्रबंधकों को दावा है कि 90 फीसदी कारों की डिलीवरी होगी.

Also Read: Dhanteras 2022: आज ये सामान खरीदने से दूर होती है दरिद्रता, जानें धनतेरस पर खरीदारी की धार्मिक मान्यता
शुद्धता की गारंटी होती है हॉलमार्किंग

सूबे के पटना सहित 15 जिले में अब हॉलमार्किंग अनिवार्य हो गयी है.अगर पटना की बात करें तो केवल 944 ज्वेलर्स के पास हॉलमार्क बेचने का लाइसेंस हैं. जबकि ज्वेलरों की संख्या 2500 से अधिक हैं. वहीं सूबे में अब तक 3828 ज्वेलर्स के पास ही हॉलमार्क का लाइसेंस है.

24 कैरेट सोने के नहीं बनते गहने

असली सोना 24 कैरेट का ही होता है, लेकिन इसके गहने नहीं बनते, क्योंकि वो बेहद मुलायम होता है. साधरणत: गहनों के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.6 फीसदी शुद्ध सोना होता है. 20 कैरेट में 83.3 फीसदी, 18 कैरेट सोने में 75.0 फीसदी और 14 कैरेट सोने में 58.5 फीसदी शुद्ध सोना होता है.

शुद्धता का प्रमाण पत्र लेना न भूलें

सोने के गहने खरीदते समय आप शुद्धता का प्रमाण पत्र लेना न भूलें. प्रमाणपत्र में सोने की कैरेट भी जरूर जांच कर लें. साथ ही सोने के गहने में लगे जेम स्टोन के लिए भी एक अलग प्रमाण पत्र अवश्य लें.

खरीदारी के बाद पक्का बिल अवश्य लें

बीआइएस के अनुसार गहने खरीदते समय कच्चा बिल लेने का चलन है. लेकिन यह अपने आप को धोखा देने से कम नहीं है. इसलिए पक्का बिल अवश्य लें. बिल में सोने का कैरेट, शुद्धता, मेकिंग चार्ज, हॉलमार्क का उल्लेख आवश्यक हो इस बात का ध्यान रखें. कोई शक हो, तो शिकायत भी करें.

हॉलमार्क गहने पर शक हो, तो इसकी शिकायत भारतीय

मानक ब्यूरो को इस पते पर करें. शिकायत पत्र के साथ बिल अवश्य लगाये. पता है : – भारतीय मानक ब्यूरो, पटना शाखा कार्यालय एवं प्रयोगशाला, पाटलिपुत्र औद्योगिक परिसर , पटना- 800001, इ-मेल – ptbo@bis.in,hptbo@bis.gov.in, फोन नंबर- 0612-2262808, 2262305,2271625. एसके गुप्ता, वैज्ञानिक व प्रमुख, भारतीय मानक ब्यूरो, पटना कार्यालय.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें