25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras 2022 Upay: धनतेरस पर धनिया लाकर करें ये आसान उपाय, बनेंगे हर बिगड़े काम, घर में आएगी खुशहाली

Dhanteras 2022 Upay: धनतेरस पर रसोई में उपयोग होने वाले धनिया का भी बड़ा महत्व है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनिया (Coriander) खरीदना शुभ मानते हैं, धनिया के बीज से घर-परिवार में वैभव की वृद्धि होती है.

Aligarh News: धनतेरस (Dhanteras 2022) पर बर्तन, झाड़ू, मूर्ति खरीदने के महत्व के बारे में तो आपने खूब सुना और जाना होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि धनतेरस पर रसोई में उपयोग होने वाले धनिया का भी बड़ा महत्व है. धार्मिक मान्यता के अनुसार, धनिया (Coriander) खरीदना शुभ माना जाता है, धनिया के बीज से घर-परिवार में वैभव की वृद्धि होती है.

धनतेरस पर धनिया खरीदने का है धार्मिक महत्व

अब तक आपने सुना होगा कि धनतेरस पर लोग बर्तन खरीदते हैं, पर कुछ लोग धनतेरस पर धनिया के बीज भी खरीदते हैं. इसका भी एक धार्मिक कारण हैं. अलीगढ़ के ज्योतिषाचार्य पंडित ह्रदय रंजन शर्मा ने बताया कि, धनतेरस पर लोग धनिया के बीज खरीद कर घर में रखते हैं. दीपावली के बाद इन बीजों को अपने बाग-बगीचों में या खेतों में बोते हैं. ऐसी मान्यता है कि ऐसा करने से बाग- बगीचे और खेतों में इससे कई गुना उत्पादन होता है.

Also Read: Dhanteras 2022 Date Time: धनतेरस कब, 22 या 23 अक्टूबर, खरीदारी के लिए त्रिपुष्कर और सर्वार्थ सिद्धि योग
धनतेरस पर बर्तन खरीदने का क्या है महत्व

धनतेरस पर बाजार में एक से बढ़कर एक बर्तन उपलब्ध रहते हैं. इस पर्व पर बर्तन खरीदना इसलिए जरूरी बताया गया है कि, भगवान धन्वन्तरि कलश लेकर प्रकट हुए थे. कलश एक बर्तन है इसलिए ही इस अवसर पर बर्तन खरीदने की परंपरा है. ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन कोई वस्तु खरीदने से उसमें 13 गुणा वृद्धि होती है. धनतेरस पर लोग चांदी के बर्तनों के अलावा स्टील के गृह उपयोगी बर्तन भी खरीदते हैं.

Also Read: Dhanteras 2022 Puja Vidhi: धनतेरस पूजा का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि, मंत्र, आरती
बर्तन के अलावा इनकी भी होती है खरीदारी

धनतेरस पर बर्तन के अलावा लक्ष्मी और गणेश की मूर्तियां भी खरीदी जाती हैं. साथ ही धनतेरस पर कोई वाहन, इलेक्ट्रिक गैजेट, सोने-चांदी के सिक्के और आभूषण खरीदना भी शुभ माना जाता है. धनतेरस पर अनाज, कपड़ा, चांदी, चीनी, चावल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, परफ्यूम, दूध और उससे बने पदार्थ, प्लास्टिक, खाद्य तेल, कपड़े, और रत्नों में निवेश करने या खरीदने से लाभ होता है.

Also Read: Dhanteras 2022: धनतेरस में नमक का क्या है महत्‍व, नए पैकेट से जीवन में कैसे आएगी ‘समृद्ध‍ि’

रिपोर्ट- चमन शर्मा, अलीगढ़

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें