26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dengue: भोपाल में डेंगू के मरीजों की संख्या में भारी इजाफा, जानिए क्या है डॉक्टर्स-प्रबंधन की राय?

Dengue: उन्होंने कहा कि हम नगर निगम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि डेंगू के मरीज न बढ़ें. इसकी गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 19 अक्टूबर को शहर के एक होटल में डेंगू नियंत्रण के लिए डॉक्टरों की कार्यशाला का आयोजन किया.

Dengue: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पिछले तीन दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. पिछले तीन दिनों में 48 नए मामले सामने आए हैं, जिससे इस महीने राज्य में कुल 85 मरीजों की संख्या हो गई है, जैसा कि जिला अस्पताल की रिपोर्ट में कहा गया है. भोपाल जिला अस्पताल के अधीक्षक राकेश श्रीवास्तव ने कहा, “पिछले दिनों की तुलना में डेंगू के मरीजों की संख्या में इजाफा हुआ है. अक्टूबर में अब तक 85 मरीज आ चुके हैं, और हर दिन 15 से 17 मरीज आ रहे हैं. यह अच्छा है कि इलाज किए गए मरीज घर लौट रहे हैं और किसी की मौत नहीं हो रही है.”

लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि डेंगू के मरीज न बढ़ें

उन्होंने कहा कि हम नगर निगम के साथ मिलकर काम कर रहे हैं, साथ ही लोगों को जागरूक किया जा रहा है ताकि डेंगू के मरीज न बढ़ें. इसकी गंभीरता को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने 19 अक्टूबर को शहर के एक होटल में डेंगू नियंत्रण के लिए डॉक्टरों की कार्यशाला का आयोजन किया. आईएएस अविनाश लवानिया के मीडिया को बताया कि नियमित लार्वा परीक्षाएं और लार्वा उन्मूलन प्रक्रियाएं को और भी तेज किया जाना चाहिए. एरिया लेवल के संचालन की बढ़ती संख्या बिना किसी समस्या के आगे बढ़ी है.

डेंगू का पता लगाने के लिए वैध एलिसा परीक्षण का किया जाएगा प्रसार

उन्होंने कहा कि डेंगू नियंत्रण के तहत रोकथाम और उपचार पर भारत सरकार के दिशानिर्देशों द्वारा प्रदान की गई जानकारी के अनुसार डेंगू का पता लगाने के लिए एक वैध एलिसा परीक्षण का प्रसार किया जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि रैपिड कार्ड टेस्ट से डेंगू पॉजिटिव मरीजों के बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है. इस संबंध में जन जागरूकता के लिए सभी निजी अस्पतालों में संबंधित बैनर पोस्टर लगाए जाएंगे.

Also Read: PM Modi In Uttarakhand: पीएम मोदी पहुंचे केदारनाथ, मंदिर में की पूजा अर्चना, देंगे 4400 करोड़ की सौगात
क्या है डेंगू और इसके लक्षण?

बता दें कि डेंगू मच्छर के काटने से फैलने वाली बीमारी है. यह बुखार डेंगू वायरस के कारण होता है. यह रोग बरसात के मौसम में होता है. डेंगू बुखार में प्लेटलेट्स कम हो जाते हैं. इस रोग में सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, जी मिचलाना, उल्टी, आंखों के पीछे दर्द, ग्रंथियों में सूजन और त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें