31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर के लोगों के लिए दो बड़ी घोषणा, सरकार ने मानगो व जुगसलाई में होल्डिंग वसूली पर लगाई रोक

जमशेदपुर के लोगों के लिए राहत की दो बड़ी घोषणा की गई है. सरकार ने जहां मानगो नगर निगम और जुगसलाई नगर परिषद में होल्डिंग टैक्स की वसूली पर रोक लगा दी, वहीं जमशेदपुर के सैरात बाजार (मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स) का बढ़ा हुआ किराया वापस ले लिया है.

Jamshedpur News: जमशेदपुर के लोगों के लिए गुरुवार को राहत की दो बड़ी घोषणा की गयी. सरकार ने जहां मानगो नगर निगम और जुगसलाई नगर परिषद में होल्डिंग टैक्स की वसूली पर रोक लगा दी, वहीं जमशेदपुर के सैरात बाजार (मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स) का बढ़ा हुआ किराया वापस ले लिया है. स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में राज्य के चार नगर निकायों मानगो नगर निगम, जुगसलाई नगर परिषद, झुमरी तिलैया नगर परिषद व डोमचांच नगर परिषद में होल्डिंग टैक्स की वसूली पर रोक लगायी गयी है.

मामले की जांच के लिए सूडा के निदेशक की अध्यक्षता में कमेटी गठित होगी. राज्य में हुई होल्डिंग टैक्स वृद्धि के बाद निकायों में लगभग 30% तक की बढ़ोतरी दर्ज हुई, लेकिन, टैक्स वृद्धि का फॉर्मूला लागू करने के बाद टैक्स में 200% की बढ़ोतरी की गणना की गयी है. बढ़ोतरी के पूर्व प्राप्त राजस्व का लक्ष्य 155 करोड़ रुपये था. टैक्स वृद्धि के बाद यह 205 करोड़ हो गया.

Also Read: Dhanteras 2022: झारखंड में इस दिन है धनतेरस, जानिए खरीदारी का शुभ मुहूर्त
स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में हुई बैठक में फैसला

  • चार नगर निकायों मानगो, जुगसलाई, झुमरी तिलैया व डोमचांच में होल्डिंग टैक्स वसूली पर रोक

  • होल्डिंग टैक्स वसूली मामले की जांच के लिए सूडा के निदेशक की अध्यक्षता में गठित होगी कमेटी

स्थानीय स्तर पर विरोध के बाद फैसला वापस

टैक्स वृद्धि के फॉर्मूले के पहले मानगो नगर निगम में राजस्व प्राप्ति का लक्ष्य पांच करोड़ था. फॉर्मूला लागू करने के बाद 13% बढ़ गया. स्थानीय स्तर पर होल्डिंग टैक्स में हुई इस अप्रत्याशित वृद्धि का विरोध किया गया. इसके बाद राज्य सरकार ने मामला संज्ञान में लिया और फैसले की वापसी हुई

सैरात बाजार का किराया तय करेंगी डीसी

कारोबारियों को राहत देते हुए तय किया गया कि सैरात बाजार की दुकानों के किराये में वृद्धि को तत्काल प्रभाव से वापस लिया जाये. नयी दर निर्धारित होने तक पुरानी दर से ही किराया की वसूली होगी. मंत्री ने उपायुक्त की अध्यक्षता में कमेटी का गठन कर नयी दर निर्धारित करने को कहा है. नगर विकास सचिव ने जिला प्रशासन और जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति को संयुक्त रूप से बाजारों और दुकानों के लोकेशन और वर्तमान स्थिति के आकलन के लिए ड्रोन मैपिंग कराने का निर्देश दिया. उन्होंने कहा कि नयी दर निर्धारित होने तक टाटा की ओर से 1985 में निर्धारित दर से ही किराया वसूली की जाये.

स्ट्रीट लाइट की मरम्मत न होने से नाराज

स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने जमशेदपुर में स्ट्रीट लाइटों की समय पर मरम्मत नहीं होने पर नाराजगी जतायी. श्री गुप्ता ने कहा कि शहर की स्ट्रीट लाइटों के रख-रखाव करने के लिए चयनित इइएसएल दिवाली और छठ में अधिसूचित क्षेत्र समिति, जुगसलाई और मानगो नगर निकाय क्षेत्र में एक भी स्ट्रीट लाइट का खराब नहीं होना सुनिश्चित करे. बैठक में नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे, सूडा के निदेशक अमित कुमार, जमशेदपुर की उपायुक्त विजया जाधव, नगर विकास के संयुक्त सचिव ज्ञानेंद्र कुमार के अलावा नगर निकायों के प्रतिनिधि शामिल हुए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें