25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

TMBU Bhagalpur: मारवाड़ी कॉलेज से नर्सिंग, फैशन डिजाइनिंग व बीएड काेर्स की होगी पढ़ाई

Bhagalpur: टीएमबीयू छात्राओं के लिए रोजगारपरक कोर्स शुरू करने जा रहा है. मारवाड़ी काॅलेज से इसकी शुरुआत होगी. छात्राओं के लिए तीन नये वाेकेशनल कोर्स के तहत नर्सिंग, फैशन डिजाइनिंग व बीएड काेर्स शामिल किये गये हैं.

भागलपुर: टीएमबीयू छात्राओं के लिए रोजगारपरक कोर्स शुरू करने जा रहा है. मारवाड़ी काॅलेज से इसकी शुरुआत होगी. छात्राओं के लिए तीन नये वाेकेशनल कोर्स के तहत नर्सिंग, फैशन डिजाइनिंग व बीएड काेर्स शामिल किये गये हैं. विवि के किसी काॅलेज में उक्त वाेकेशनल कोर्स की पढ़ाई नहीं होती है. सिर्फ एसएम काॅलेज में छात्राओं के लिए बीएड की पढ़ाई होती है.

बोले कुलपति…

कुलपति प्रो जवाहर लाल ने कहा कि रोजगारपरक कोर्स शुरू करने के लिए विवि के संबंधित अधिकारी को निर्देश दिया गया है. उन्हाेंने कहा कि काॅलेज में अधूरे पड़े वाेकेशनल काेर्स के भवन का काम दाेबारा शुरू करने के लिए रजिस्ट्रार काे फाइल बढ़ाने के लिए कहा गया है. मारवाड़ी कॉलेज कैंपस में बने महिला विंग में शुरू की जायेगी. एेसे काेर्स धीरे-धीरे अन्य काॅलेजाें में भी शुरू किये जायेंगे. कक्षा उन विषयाें के विशेषज्ञ लेंगे. प्लेसमेंट की व्यवस्था सुधारी जायेगी.

निफ्ट से होगा एमओयू

कुलपति ने कहा कि फैशन डिजाइनिंग के काेर्स के लिए निफ्ट के साथ एमओयू किया जायेगा. नर्सिंग काेर्स के लिए जेएलएनएमसीएच से समझाैता किया जायेगा. काॅलेजों में बीएड की पढ़ाई शुरू करने के लिए सरकार से बार-बार विवि को पत्र प्राप्त हो रहे हैं. ऐसे में विवि प्रशासन इस दिशा में तेजी से काम करेगा.

एकेडमिक काउंसिल से पास कराया जायेगा

कुलपति ने कहा कि वाेकेशनल काेर्स शुरू करने के लिए नौ नवंबर को होनेवाली एकेडमिक काउंसिल बैठक में प्रस्ताव रखा जायेगा. यहां से पारित होने के बाद सिंडिकेट व सीनेट से पारित कराया जायेगा. इस दिशा में विवि प्रशासन गंभीरता से सारी प्रक्रिया को पूरा करेगा.

एडवाइजरी कमेटी में रूपरेखा होगी तैयार

कोर्स की रूपरेखा क्या हो. इसका संचालन कैसे हो. सीट कितना हो. फैकल्टी कहां से आयेंगे. ऐसे तमाम बिंदुओं को लेकर एडवाइजरी कमेटी बनायी जायेगी. कमेटी के निर्णय के बाद सारा कुछ तय कर लिया जायेगा.

बीपीएड कोर्स को लेकर अबतक नहीं बढ़ी फाइल

पिछले माह वीसी ने विवि स्टेडियम में निरीक्षण किया था. उन्होंने बीपीएड कोर्स शुरू करने को कहा था, लेकिन बीपीएड कोर्स शुरू करने की फाइल नहीं बढ़ायी गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें