21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर के छोटे-मझोले कारोबारियों को बड़ी राहत, सैरात बाजार की दुकानों के रेंट में वृद्धि पर तत्काल रोक

जमशेदपुर के छोटे और मझोले दुकानदारों तथा कारोबारियों को बड़ी राहत देने का निर्णय लिया गया है. पूर्व में निर्मित सैरात बाजार (मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स) की दुकानों के रेंट में हुयी वृद्धि को तत्काल वापस ले लिया गया है. जब तक नयी दर निर्धारित नहीं हो जाती, कारोबारियों को पुरानी दर से ही रेंट देना होगा.

Jharkhand News: दिवाली से पहले राज्य सरकार के नगर विकास एवं आवास विभाग ने जमशेदपुर के छोटे और मझोले दुकानदारों तथा कारोबारियों को बड़ी राहत देने का निर्णय लिया है. इस निर्णय के तहत जमशेदपुर शहर में पूर्व में निर्मित सैरात बाजार (मार्केटिंग कॉम्प्लेक्स) की दुकानों के रेंट में हुयी वृद्धि को तत्काल वापस ले लिया गया है. जब तक नयी दर निर्धारित नहीं हो जाती, कारोबारियों को पुरानी दर से ही रेंट देना होगा. प्रोजेक्ट भवन में स्वास्थ्य मंत्री व जमशेदपुर पश्चिमी से विधायक बन्ना गुप्ता ने नगर विकास एवं आवास विभाग के अधिकारियों के साथ गुरुवार को बैठक की और कई समस्याओं पर चर्चा की. बैठक में नगर विकास सचिव विनय कुमार चौबे भी मौजूद थे.

उपायुक्त की अध्यक्षता में नयी समिति बनाएं

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि जिला प्रशासन और नगर निकाय द्वारा सैरात बाजार की दुकानों के रेंट में की गयी वृद्धि न्यायोचित नहीं है. उन्होंने अधिकारियों से आग्रह किया कि बढ़ी हुई दर को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर उपायुक्त की अध्यक्षता में एक नयी समिति बनाएं और दुकानों की वर्तमान स्थिति का आकलन करते हुए पुरानी दर पर आंशिक वृद्धि करें ताकि व्यापारियों पर भी ज्यादा बोझ न पड़े. उन्होंने कहा कि दुकान व बाजार के संरक्षण और जीर्णोद्धार के लिए पूर्व में टाटा की ओर से भी एक डेवलपमेंट प्लान तैयार किया गया था. अगर वह ठीक है तो उसी के आधार पर या फिर खुद अपने स्तर से बाजार के विकास की योजना तैयार करें.

Also Read: झारखंड राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड: झारखंड स्टार रेटिंग प्रोग्राम वेबसाइट की लॉन्चिंग, मिलेगी ये जानकारी

ड्रोन मैपिंग कराएं

झारखंड के नगर विकास एवं आवास विभाग के सचिव विनय कुमार चौबे ने कहा कि जिला प्रशासन और जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति संयुक्त रूप से बाजारों और दुकानों के लोकेशन और वर्तमान स्थिति का आकलन करें और इसकी ड्रोन मैपिंग कराएं. जब तक नयी दर निर्धारित नहीं हो जाती तब तक टाटा की ओर से 1985 में निर्धारित दर पर रेंट लिया जाए. इस बीच जिला प्रशासन और जेनैक रेंट दर में जायज वृद्धि कर नयी दर निर्धारित करें.

Also Read: India Urban Housing Conclave 2022: प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लिए झारखंड को राष्ट्रीय पुरस्कार

स्ट्रीट लाइट की मरम्मत का निर्णय

बैठक में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने ईईएसएल द्वारा स्ट्रीट लाइट की समय पर मरम्मत नहीं कराने पर नाराजगी जताई और कहा कि दिवाली और छठ में जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति, जुगसलाई और मानगो नगर निकाय क्षेत्र में कोई भी लाइट खराब नहीं रहे, इसका ध्यान रखते हुए अविलंब इसकी मरम्मत कराएं. विभागीय सचिव विनय कुमार चौबे ने अधिकारियों को इस संदर्भ में आवश्यक निर्देश दिया.

होल्डिंग टैक्स में वृद्धि की भी होगी समीक्षा

मंत्री बन्ना गुप्ता ने होल्डिंग टैक्स में वृद्धि पर भी आ रही शिकायतों की बातें कहीं. इस पर विभागीय सचिव की ओर से निर्णय लिया गया कि राज्य के सभी नगर निकायों में हुई होल्डिंग टैक्स वृद्धि की समीक्षा के लिए एक कमेटी बनायी जाएगी और वह कमेटी अपनी रिपोर्ट तैयार कर सरकार को देगी. इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी. इस बैठक में राज्य शहरी विकास अभिकरण के निदेशक अमित कुमार, जमशेदपुर की उपायुक्त विजया जाधव, नगर विकास विभाग के संयुक्त सचिव ज्ञानेंद्र कुमार, सूडा में उपनिदेशक कृष्ण कुमार, सहायक निदेशक आशीष कुमार, जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति के विशेष पदाधिकारी संजय कुमार, मानगो और जुगसलाई के कार्यपालक पदाधिकारी के साथ-साथ विभाग, सूडा और इइएसएल के पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें