27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना यूनिवर्सिटी छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना हुई जारी, 19 नवंबर को होगी वोटिंग

पटना विश्वविद्यालय छात्र संघ चुनाव में होने वाली गड़बड़ी को ध्यान में रखते हुए इस बार स्टूडेंट्स को नॉमिनेशन फॉर्म लेने के लिए मार्कशीट भी जमा करना होगा. मार्कशीट खुद का हस्ताक्षर करके देना होगा. इस बार चीफ इलेक्शन ऑफिसर डॉ खगेंद्र कुमार को बनाया गया.

पटना यूनिवर्सिटी में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी गयी है. मंगलवार को एकेडमिक काउंसिल में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी करते हुए पीयू कुलपति प्रो गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि पीयू छात्र संघ का मतदान 19 नवंबर को होगा. तीन साल बाद कैंपस में चुनाव की घोषणा हुई है.

इससे पहले 2019 में हुआ था चुनाव 

इससे पहले सात दिसंबर 2019 को छात्र संघ चुनाव हुआ था. कुलपति ने कहा कि कोविड-19 के कारण छात्र संघ चुनाव नहीं हुआ था. कोविड-19 समाप्त होने के बाद चुनाव की घोषणा हुई है. इस बार भी सेंट्रल पैनल में अध्यक्ष समेत कुल पांच पदों पर चुनाव होंगे. वहीं, हर एक हजार छात्र पर एक कॉलेज काउंसेलर या फिर फैकल्टी काउंसेलर का भी चुनाव होगा. कॉलेज काउंसेलर और फैकल्टी मिलाकर 32 सीटों पर चुनाव होगा.

तीन नवंबर से नॉमिनेशन फॉर्म खरीद सकेंगे

छात्र 10 रुपये देकर तीन नवंबर से नॉमिनेशन फॉर्म खरीद सकेंगे. तीन से पांच नवंबर तक नॉमिनेशन फॉर्म डीएसडब्ल्यू ऑफिस से खरीद सकेंगे. इसे सात, नौ व 10 नवंबर की शाम तीन बजे तक सीनेट हॉल में जमा करा सकेंगे. इसके बाद 11 नवंबर को 11 बजे से स्क्रूटनी होगी. उम्मीदवारों की सूची 11 नवंबर शाम पांच बजे जारी की जायेगी. वहीं, 12 नवंबर शाम 3:30 बजे तक ग्रीवांस रिडरेशन सेल की बैठक होगी. सेल से असंतुष्ट रहने पर उम्मीदवार कुलपति ऑफिस में 12 नवंबर की शाम छह बजे तक ही आपत्ति दर्ज करा सकते हैं.

फाइनल सूची 14 नवंबर को होगी जारी 

उम्मीदवारों की फाइनल सूची 14 नवंबर शाम छह से सात बजे के बीच जारी कर दी जायेगी. 14 नवंबर शाम 3:30 बजे तक नाम वापस ले सकते हैं. 19 नवंबर को आठ से दो बजे तक वोटिंग होगी. वोटिंग के तुरंत बाद शाम चार बजे से मतगणना शुरू हो जायेगी. छात्रों को कोड ऑफ कंडक्ट का पालन करना होगा. संवाददाता सम्मेलन में रजिस्ट्रार कर्नल कामेश कुमार, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर प्रो अनिल कुमार, छात्र संघ चुनाव के अधिकारी प्रो खगेंद्र कुमार, एडवाइजर प्रो बिरेंद्र प्रसाद, डॉ सुहेली मेहता के साथ अन्य लोग मौजूद थे.

24 हजार से अधिक मतदाता

प्रो अनिल कुमार ने कहा कि मतदाता सूची पीयू के सभी कॉलेजों, संस्थानों, पीजी विभागों और पीएचडी/डी लिट को वोटर लिस्ट मंगलवार जारी कर दिया गया है. वोटर लिस्ट पर 20 से 21 अक्तूबर तक आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं. इसमें नाम जुड़ना व नाम सुधरवा सकते हैं. फाइनल वोटर लिस्ट 22 अक्तूबर को जारी कर दिया जायेगा. इस बार पीयू में 24 हजार से वोटर मतदाता सूची में शामिल हैं. अभी तक 23991 वोटर लिस्ट का डिटेल पीयू को प्राप्त हो गया है.

इस बार देना होगा नॉमिनेशन फॉर्म के साथ मार्कशीट भी

गड़बड़ी को ध्यान में रखते हुए इस बार स्टूडेंट्स को नॉमिनेशन फॉर्म लेने के लिए मार्कशीट भी जमा करना होगा. मार्कशीट खुद का हस्ताक्षर करके देना होगा. इस बार चीफ इलेक्शन ऑफिसर डॉ खगेंद्र कुमार को बनाया गया. वहीं, एडवाइजरी इलेक्शन ऑफिसर भी बनाया गया है. नॉमिनेशन फॉर्म 10 रुपया देकर प्राप्त किया जायेगा. इसके लिए स्टूडेंट्स को आइकार्ड भी साथ लाना होगा. उम्र सीमा का स्टूडेंट्स ख्याल रखें. परिनियम में जो उम्र सीमा होगी, उसी अनुसार स्टूडेंट्स चुनाव लड़ सकते हैं.

गड़बड़ी करने पर रद्द होगा नामांकन

चुनावों में दीवारों को गंदा करने व प्रिंटेड मैटेरियल को यूज करने पर उनका नामांकन रद्द कर दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त सामूहिक भोज नहीं कर सकते हैं. छात्रों को नसीहत दी गयी है कि वे किसी भी तरह से आचार संहिता का पालन करें, अन्यथा कार्रवाई के लिए वे ही जिम्मेदार होंगे. पांच हजार रुपये से अधिक खर्च नहीं करना होगा. आपराधिक घटनाओं में किसी तरह की संलिप्तता, चार्ज शीटेट होने या विवि के द्वारा दंडित होने वाले छात्रों का नॉमिनेशन रद्द कर दिया जायेगा.

प्रेसेडेंसियल डिबेट होगा

छात्रों के बीच एक प्रेसेडेंसियल डिबेट का आयोजन भी चुनाव के पूर्व 17 नवंबर को कराया जायेगा. अध्यक्ष पद के सभी प्रत्याशियों को डिबेट शुरू होने से पांच मिनट पहले पहुंच जाना होगा. डिबेट पटना कॉलेज में आयोजित होगा. लेट रहने पर डिबेट से प्रत्याशियों को बाहर कर दिया जायेगा. प्रत्यार्शियों को अपनी बात कहने का पूरा मौका दिया जायेगा. इसके अतिरिक्त चुनाव में किसी तरह से भी छात्रों को परेशानी नहीं उठाना पड़े इसका भी ध्यान रखा जायेगा.

इन पदों के लिए होंगे चुनाव

पीयू में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव संयुक्त, सचिव और कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा. हर कॉलेज में हर एक हजार छात्रों पर एक कॉलेज काउंसेलर का चुनाव होगा. कॉमर्स, लॉ व एजुकेशन फैकल्टी मिलाकर एक काउंसेलर, साइंस से एक हजार छात्र पर एक कॉमन काउंसेलर, मानविकी से एक हजार छात्र पर एक कॉमन काउंसेलर, सोशल साइंस से एक हजार छात्र पर एक कॉमन काउंसेलर का चुनाव होगा. एक हजार से एक छात्र भी अधिक होने पर कॉलेज काउंसेलर का पद दो हो जायेगा.

छात्र संघ में खुशी की लहर

छात्र संघ चुनाव की अधिसूचना जारी होते ही छात्रों में खुशी की लहर दौड़ गयी है. खासकर छात्र संगठनों ने चुनाव की घोषणा होते ही बैठक भी शुरू कर दी है. सभी खुशी मना रहे हैं. घोषणा होते ही विवि कैंपस में ही विभिन्न छात्र संगठनों ने खुशी का इजहार किया.

महत्वपूर्ण तिथियां

  • वोटर लिस्ट पर 20 से 21 अक्तूबर दोपहर तीन बजे तक दर्ज कर सकते हैं आपत्ति

  • तीन से पांच नवंबर तक मिलेगा नॉमिनेशन फॉर्म

  • सात, नौ व 10 नवंबर को व्हीलर सीनेट हॉल में कर सकते हैं नामांकन दर्ज

  • 11 नवंबर को होगी स्क्रूटनी

  • 11 नवंबर शाम पांच बजे उम्मीदवारों की लिस्ट होगी जारी

  • 14 नवंबर शाम 3:30 बजे तक नाम ले सकते हैं वापस

  • फाइनल लिस्ट 14 नवंबर शाम 6-7 बजे की जायेगी जारी

  • 17 नवंबर को दो बजे से प्रेसेडेंसियल डिबेट

  • 19 नवंबर (सुबह आठ से दो बजे तक) मतदान, चार बजे काउंटिंग और देर शाम रिजल्ट का प्रकाशन

ग्रेजुएशन में पढ़ने वाले लड़ सकते हैं छात्र संघ चुनाव

पीयू में सितंबर मध्य तक अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, महासचिव, कोषाध्यक्ष का चुनाव होगा. ग्रेजुएशन में पढ़ाई करने वाले भी छात्र संघ चुनाव लड़ सकते हैं. लेकिन चुनाव लड़ने के लिए उनकी उम्र 22 वर्ष से अधिक नहीं रहनी चाहिए. पीजी में पढ़ रहे स्टूडेंट्स को चुनाव लड़ने के लिए 25 वर्ष, एलएलबी के स्टूडेंट्स के लिए 25 वर्ष, एलएलएम कर रहे स्टूडेंट्स के लिए 27 वर्ष और रिसर्च स्टूडेंट्स(पीएचडी) के लिए 28 साल उम्र निर्धारित है. इससे अधिक उम्र वाले चुनाव नहीं लड़ सकते हैं. इसके साथ ही किसी भी एक पेपर में फेल स्टूडेंट भी उम्मीदवार नहीं बन सकते हैं.

यह होगी चुनाव की रूपरेखा

चुनाव लड़ने के लिए 22 वर्ष होना चाहिए. अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महासचिव, सचिव, कोषाध्यक्ष, सोशल, स्पोर्ट्स व कल्चर सेक्रेटरी के साथ कॉलेजों, पीजी व संकायों में एग्जीक्यूटिव सदस्य का चुनाव होगा. प्रत्याशी बनने की योग्यता स्नातक स्तर के लिए 22 वर्ष, पीजी के लिए 25 वर्ष व शोधार्थियों के लिए 28 वर्ष है.

इन नियमों पर होगा चुनाव

  • प्रत्याशी बनने की योग्यता स्नातक स्तर के लिए 22 वर्ष, पीजी के लिए 25 वर्ष व शोधार्थियों के लिए 28 वर्ष होने की उम्मीद है.

  • प्रत्याशी के लिए कक्षाओं में न्यूनतम 75 प्रतिशत उपस्थिति अनिवार्य होगी.

  • आपराधिक रिकॉर्ड, मुकदमा, सजा या अनुशासनात्मक कार्यवाही वाले छात्र प्रत्याशी नहीं बनेंगे.

  • प्रत्याशी विवि या कॉलेज का नियमित छात्र होगा. किसी एक विषय में फेल छात्र चुनाव नहीं लड़ेंगे. डीडीइ के स्टूडेंट्स चुनाव नहीं लड़ेंगे.

  • चुनाव में अधिकतम एक प्रत्याशी पांच हजार रुपये खर्च कर सकेगा.

  • व्यय या दूसरे नियमों के उल्लंघन पर उम्मीदवारी निरस्त हो सकेगी.

  • प्रिंटेड पोस्टर, पंपलेट या प्रचार सामग्री के प्रयोग की अनुमति नहीं होने की उम्मीद है.

  • प्रचार के लिए लाउडस्पीकर, वाहन एवं जानवरों के प्रयोग की अनुमति नहीं होगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें