27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज

Dhanteras 2022: धनतेरस का त्योहार नजदीक आ रहा है. खरीदारी करना शुभ माना जाता है. इस दिन लोग सोना, चांदी, इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के अलावा वाहन भी खरीदे जाते हैं. धनतेरस पर चीजों को खरीदने का अलग महत्व है, पर क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनकी खरीदारी इस दिन नहीं करनी चाहिए.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 8

धनतेरस का त्योहार नजदीक आ रहा है. धनतेरस पर चीजों को खरीदने का अलग महत्व है, पर क्या आप जानते हैं कि कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनकी खरीदारी इस दिन नहीं करनी चाहिए

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 9

नकली आभूषण

मात्र औपचारिकता या फिर पैसों की कमी के चलते के लिए कई लोग धनतेरस पर आर्टिफिशियल आभूषण खरीद लेते हैं लेकिन ऐसा करना अशुभ माना जाता है. इससे दरिद्रता का वास होता है.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 10

लोहा ना खरीदें

धनतेरस के दिन आमतौर पर लोग बर्तन खरीदते हैं लेकिन ऐसा करते समय हमेशा ध्यान रखें कि बर्तन लोहे के बने हुए ना हों. इस दिन स्टील के बर्तन खरीदना भी शुभ नहीं माना जाता क्योंकि यह भी एक प्रकार का लोहा होता है, इसलिए स्टील की जगह तांबे या पीतल के बर्तन खरीदने चाहिए.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 11

कार ना खरीदें

अक्सर लोग धनतेरस के शुभ मौके पर कार खरीदते हैं लेकिन कार घर लाने से एक दिन पहले इसकी कीमत चुका देनी चाहिए.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 12

प्लास्टिक झाड़ू

धनतेरस पर प्लास्टिक के बर्तन और इससे निर्मित दूसरी वस्तुओं जैसा गुलदस्ता की खरीदारी से बचना चाहिए. प्लास्टिक कभी बरकत नहीं देता. धनतेरस पर झाड़ू जरुर खरीदी जाती है लेकिन सिर्फ सींकों या फूल वाली झाड़ू खरीदना ही शुभ है. गलती से भी प्लास्टिक की झाड़ू घर न लाएं.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 13

नुकीली चीजें

कैंची, चाकू, सुई या किसी भी तरह की नुकीली चीजों को धनतेरस के दिन घर में खरीदकर नहीं लाना चाहिए ये चीजें क्लेश का कारण बन सकती हैं. जहां अशांति रहती है, वहां कभी लक्ष्मी का वास नहीं होता है.

Undefined
Dhanteras 2022: धनतेरस पर भूलकर भी घर ना लाएं ये चीजें, लक्ष्मी जी हो जाएंगी नाराज 14

चीनी मिट्टी की चीजें

चीनी मिट्टी के शोपीस, बर्तन आदि को भी धनतेरस के दिन नहीं लाना चाहिए. इन चीजों को घर में लाना शुभ नहीं होता है इन चीजों में स्थायित्व नहीं होता ये चीजें कभी भी टूट-फूट सकती हैं. ऐसे में इनसे कभी बरकत नहीं आती.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें