30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

FT EMBA 2022 Ranking: जारी हुई एफटी ईएमबीए की रैंकिंग, वैश्विक स्तर पर 44वें स्थान पर हैदराबाद

FT EMBA 2022 Ranking: एफटी ईएमबीए की रैंकिंग में वैश्विक स्तर पर, केलॉग/HKUST Business School ने पहला स्थान प्राप्त किया है, जिसने अपनी रैंकिंग में 1 स्थान का सुधार किया है. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस को भारत में नंबर एक और वैश्विक स्तर पर 44वें स्थान पर आया.

FT EMBA 2022 Ranking: इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस (IBS) शीर्ष 100 फाइनेंशियल टाइम्स (एफटी) कार्यकारी एमबीए 2022 रैंकिंग में भारत में नंबर एक और वैश्विक स्तर पर 44वें स्थान पर आया. आईएसबी के बाद, भारतीय प्रबंधन संस्थान बेंगलुरु (आईआईए-बी) एफटी सूची में वैश्विक स्तर पर 67वें स्थान पर है.

रैंकिंग में हुआ है सुधार

आईएसबी के अनुसार, संस्थान ने पिछले वर्ष की तुलना में विभिन्न मानकों में अपनी रैंकिंग में सुधार किया है. “कुछ प्रमुख पैरामीटर जहां स्कूल ने विश्व स्तर पर असाधारण रूप से अच्छा प्रदर्शन किया है, वे अनुसंधान रैंक में 52, करियर प्रगति रैंक में 28, आज वेतन में 20, अंतर्राष्ट्रीय पाठ्यक्रम अनुभव में 16 और पर्यावरण, सामाजिक और शासन (ईएसजी) रैंक में 9 हैं.”

आईएसबी के अकादमिक कार्यक्रम के डिप्टी डीन प्रो. रामभद्रन थिरुमलाई ने कहा, ‘‘यह देखकर प्रसन्नता हो रही है कि कैसे आईएसबी ने एफटी के विभिन्न रैंकिंग मानकों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया है. आईएसबी का पीजीपीमैक्स वरिष्ठ अधिकारियों के लिए एक बहुप्रतीक्षित कार्यक्रम है, जो अपनी व्यावसायिक गतिविधियों में नई ऊंचाइयों तक पहुंचने के इच्छुक हैं और इस प्रक्रिया में अपने संगठनों में नए विचार और सोच प्रदान करते हैं.” उन्होंने कहा कि आईएसबी अपने छात्रों को अधिक से अधिक प्रोत्साहन प्रदान करना जारी रखेगा और उन्हें सबसे आगे रहने के लिए सशक्त बनाएगा.

वैश्विक स्तर पर ये है रैंकिंग

वैश्विक स्तर पर, केलॉग/HKUST Business School ने पहला स्थान प्राप्त किया है, जिसने अपनी रैंकिंग में 1 स्थान का सुधार किया है. हांगकांग स्थित स्कूल के बाद दूसरे स्थान पर Ceibs (चीन/स्विट्जरलैंड/घाना से) और सिंघुआ विश्वविद्यालय/इनसीड (चीन/सिंगापुर/फ्रांस/संयुक्त अरब अमीरात से) तीसरे स्थान पर है. एचईसी पेरिस और ईएससीपी बिजनेस स्कूल वैश्विक रैंकिंग में चौथे और पांचवें स्थान पर हैं.

भारतीय स्तर पर ये है रैंकिंग

एनआईआरएफ रैंकिंग 2022 (Business school category) में, भारतीय प्रबंधन संस्थान अहमदाबाद (IIM-A) ने पहली रैंक बरकरार रखी, इसके बाद आईआईएम-बैंगलोर और आईआईएम-कलकत्ता का स्थान रहा. 2020 के बाद से पहले तीन रैंक समान हैं. हालांकि, IIT दिल्ली और IIM कोझीकोड इस साल चौथे और पांचवें स्थान पर रहे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें