30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

रांची में मच्छरों से निबटने को निगम ने उतारीं छह फॉगिंग मशीनें, हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू एवं चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए राज्यभर में अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इस बाबत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखा है. डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है.

Ranchi News: राजधानी में मच्छरों के आतंक पर लगाम लगाने के लिए नगर निगम ने शनिवार को छह नयी कोल्ड फॉगिंग मशीनें शहर में उतारी हैं. इन मशीनों को डिप्टी मेयर संजीव विजयवर्गीयने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि डेंगू से बचाव के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है. इसी कड़ी में छह फॉगिंग मशीनों की खरीदारी की गयी है. इन मशीनों से प्रतिदिन शहर के विभिन्न क्षेत्रों में रोस्टर के अनुसार फॉगिंग करायी जायेगी.

मौके पर मौजूद नगर आयुक्त शशि रंजन ने कहा कि मच्छरों के प्रकोप को देखते हुए नगर निगम ने छह नयी मशीनें खरीदी हैं. इससे वृहद स्तर पर फॉगिंग, हैंड स्प्रे तथा कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जायेगा. जहां से भी जलजमाव की शिकायत मिल रही है, निगम की टीम उन जगहों को व्यवस्थित कर रही है. इस अवसर पर अपर नगर आयुक्त कुंवर सिंह पाहन, उप नगर आयुक्त रजनीश कुमार, सहायक नगर आयुक्त ज्योति कुमार सिंह आदि उपस्थित थे.

Also Read: रांची में आज होगा MSME सेतु का आयोजन, फ्री में करायें रजिस्ट्रेशन
300 लीटर की कैपेसिटी, दो घंटे तक नन स्टॉप स्प्रे करेगा वाहन

नगर निगम द्वारा खरीदी गयी इन मशीनों की क्षमता 300 लीटर है. ये दो घंटे तक नॉनस्टॉप कीटनाशक का छिड़काव कर सकती हैं. इस मशीन में एक हैंड ऑपरेटेड और दूसरा व्हीकल माउंटेड जेट मशीन लगी है. इससे यह दूर तक स्प्रे किया जा सकात है. इन मशीनों से सुबह 6:00 बजे से 9:00 बजे तक और शाम 6:00 बजे से 10:00 बजे तक फॉगिंग का कार्य किया जायेगा.

डेंगु व चिकनगुनिया के खिलाफ चलायें अभियान

स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू एवं चिकनगुनिया की रोकथाम के लिए राज्यभर में अभियान चलाने का निर्देश दिया है. इस बाबत राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अभियान निदेशक ने सभी जिलों के उपायुक्तों को पत्र लिखा है. पत्र में लिखा गया है कि राज्य के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षा हो रही है, जिसके कारण उक्त वैक्टर जनित रोग के प्रसारण की संभावना बढ़ गयी है. ऐसी स्थिति में इसकी रोकथाम की तैयारी सुनिश्चित की जाये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें