24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

चीन: कम्युनिस्ट पार्टी का सम्मेलन शुरू, बोले शी जिनपिंग- हांगकांग पर पूरी तरह से नियंत्रण

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में पांच साल में एक बार कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के उद्घाटन पर एक भाषण में कहा कि हांगकांग में अराजकता थी जहां शासन की व्‍यवस्‍था की गयी है. यहां हमारा पूरी तरह से नियंत्रण स्‍थापित हो गया है.

चीन की सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ने सप्ताह भर चलने वाले अपने कांग्रेस सत्र का आगाज कर दिया है. इसमें राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रिकॉर्ड तीसरी बार पांच साल के कार्यकाल के लिए समर्थन मिलने की उम्मीद है. इस बीच शी जिनपिंग ने कहा है कि चीन ने हांगकांग पर पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया है.

चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बीजिंग में पांच साल में एक बार कम्युनिस्ट पार्टी कांग्रेस के उद्घाटन पर एक भाषण में कहा कि हांगकांग में अराजकता थी, जहां शासन की व्‍यवस्‍था की गयी है. यहां हमारा पूरी तरह से नियंत्रण स्‍थापित हो गया है. उन्होंने कहा कि चीन ने ताइवान अलगाववाद के खिलाफ बड़ा संघर्ष भी किया है और क्षेत्रीय अखंडता का विरोध करने के लिए दृढ़ और सक्षम है.

टूट जाएगा नियम

यहां चर्चा कर दें कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल की मंजूरी मिलने के साथ ही शीर्ष नेताओं के 10 साल के कार्यकाल के बाद इस्तीफा देने का तीन दशकों से अधिक समय तक चला आ रहा नियम टूट जाएगा. शी जिनपिंग (69) के अलावा चीनी नेतृत्व में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले प्रधानमंत्री ली क्विंग सहित सभी शीर्ष अधिकारियों को इस सप्ताह के दौरान व्यापक फेरबदल में हटाने का काम किया जाएगा.

Also Read: ताइवान के राष्ट्रपति ने चीन को दी चेतावनी, कहा – युद्ध के लिए समुद्रपारीय संबंधों का न ले सहारा

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) की 20वीं नेशनल कांग्रेस ऐसे वक्त में हो रही है कि जब शी जिनपिंग के तथा व्यापक पाबंदियों और लॉकडाउन के जरिए कोरोना काल को बिल्कुल बर्दाश्त न करने की उनकी नीति के खिलाफ विरोध के सुर उठे हैं जो अपने आप में अलग घटना है. इन पाबंदियों के कारण दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में मंदी आ रही है.


निरंकुश शासन का विरोध

कांग्रेस में 2,296 ‘‘निर्वाचित” प्रतिनिधि बंद कमरे में होने वाली बैठक में शामिल हुए है जिसपर पूरी दुनिया की नजर टिकी है. इससे पहले कांग्रेस के प्रवक्ता सुन येली ने जानकारी दी कि कांग्रेस 16 अक्टूबर से 22 अक्टूबर तक आयोजित की जाएगी. शी आज कांग्रेस के समक्ष अपनी कार्य रिपोर्ट पेश कर सकते हैं. पांच साल में एक बार होने वाली इस कांग्रेस के मद्देनजर कुछ दिन पहले सोशल मीडिया पर प्रसारित तस्वीरों में राजधानी बीजिंग के उत्तर पश्चिम में ऐसे बैनर लटके हुए देखे गए जिसमें शी की कोविड नीति और निरंकुश शासन का विरोध किया गया था.

भाषा इनपुट के साथ

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें