26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

छोटू गैस सिलेंडर अब मिलेगा राशन की दुकान से, गेहूं-चावल के साथ होगी सिलेंडर की आपूर्ति

राशन की दुकानों पर जल्द ही 5-5 किलो के एलपीजी सिलेंडर बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. एक राशन डीलर अधिकतम 20 गैस सिलेंडर रख सकेगा. सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने गैस कंपनियों के साथ राशन डीलरों का चिन्हांकन शुरू कर दिया है.

Aligarh News: राशन डीलर अब गैस एजेंसी वाले भी कहलायेंगे. अब तक जहां वह गेहूं, चावल, रिफाइंड, चना, नमक, चीनी उपलब्ध कराते थे. वहीं अब भरे हुए 5 किलोग्राम वाले गैस सिलेंडर भी आपूर्ति करेंगे.

एक राशन की दुकान पर 20 सिलेंडर रखने की अनुमति

अलीगढ़ के जिला पूर्ति अधिकारी शिवाकांत पांडे ने बताया कि राशन की दुकानों पर जल्द ही 5-5 किलो के एलपीजी सिलेंडर बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाएंगे. एक राशन डीलर अधिकतम 20 गैस सिलेंडर रख सकेगा. राशन की दुकानों पर सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए विभाग ने गैस कंपनियों के साथ राशन डीलरों का चिन्हांकन शुरू कर दिया है.

छोटू एलपीजी सिलेंडर बेचने के लिए प्लानिंग

कोटेदारों को 5-5 किलो के एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए प्लानिंग शुरू हो गई है. ऐसे सिलेंडर को छोटू एलपीजी सिलेंडर कहा जाएगा. कोटेदारों की आय बढ़ाने के लिए यह योजना लाई जा रही है. सिलेंडर सीधे उपभोक्ताओं को बेचे जाएंगे, साथ ही राशन उपभोक्ता द्वारा सिलेंडर को दोबारा रिफिल भी कोटेदारों की दुकानों पर ही कराया जा सकेगा.

प्वाइंट ऑफ सेल के रूप में नियुक्ति

इसके लिए एलपीजी वितरक राशन विक्रेताओं से अनुबंध करते हुए उन्हें प्वाइंट ऑफ सेल के रूप में नियुक्त करेंगे. एक समय में किसी भी राशन की दुकान पर 100 किलोग्राम से अधिक स्टाक नहीं रखा जा सकेगा. तेल कंपनी के फील्ड आफिसर की सिफारिश के बाद दुकान की स्थिति, आकार और पहुंच आदि के आधार पर यह मात्रा कम भी की जा सकेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें