25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

26 अक्टूबर से झारखंड-बिहार की महिला अग्निवीरों की बहाली प्रक्रिया, 80 हजार अभ्यर्थी होंगी शामिल

अग्निपथ योजना के तहत झारखंड-बिहार के महिला अग्निवीरों की बहाली प्रक्रिया 26 अक्टूबर को पटना के दानापुर में होगी. इसमें दोनों राज्यों के 80 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. बहाली के लिए झारखंड के 24 जिलों से अभ्यर्थियों ने www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन किया है.

Ranchi News: अग्निपथ योजना (Agnipath scheme) के तहत झारखंड-बिहार के महिला अग्निवीरों की बहाली प्रक्रिया 26 अक्टूबर को पटना के दानापुर में होगी. इसमें दोनों राज्यों के 80 हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. बहाली के लिए झारखंड के 24 जिलों से अभ्यर्थियों ने www.joinindianarmy.nic.in पर आवेदन किया है. अग्निवीर योजना के लिए 17 से 23 साल की युवतियों को आवेदन करना था. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन नौ अगस्त से सात सितंबर तक हुआ था. रजिस्ट्रेशन के बाद आवेदनों की स्क्रूटनी हुई. इसके बाद एडमिट कार्ड भेजे जा रहे हैं.

Also Read: Congress President Election: मल्लिकार्जुन खड़गे ने झारखंड के कांग्रेसियों से मांगा समर्थन
साथ लाने होंगे ये प्रमाण पत्र

बहाली प्रक्रिया में शामिल होने के लिए लेजर प्रिंटर से ब्लैक एंड वाइट डाउनलोड किया हुआ एडमिट कार्ड, मैट्रिक/12वीं का पंजीकरण कार्ड, प्रवेश पत्र, मूल अंक तालिका, बोर्ड का प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, चरित्र प्रमाण पत्र, आधार कार्ड, एनसीसी तथा स्पोर्ट्स सर्टिफिकेट, 20 नवीनतम रंगीन फोटो. दस्तावेज के मूल तथा दो अभिप्रमाणित प्रति भी साथ लाने हैं. बहाली के प्रथम चरण में शारीरिक जांच व मेडिकल प्रक्रिया होगी. दोनों में सफल होनेवाले अभ्यर्थी लिखित परीक्षा में शामिल होंगे. सफल होने के बाद उनकी बहाली अग्निवीर के रूप में चार साल के लिए होगी.

देश के 11 भर्ती कार्यालय पर बहाली प्रक्रिया का आयोजन

दानापुर में महिला अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया आयोजित की जाएगी. जानकारी के अनुसार पूरे देश स्तर पर 11 भर्ती कार्यालय पर बहाली प्रक्रिया का आयोजन किया जा रहा है. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अधिसूचना सेना द्वारा जारी की गयी है. पंजीकरण करने के दौरान सेना के अधिसूचना में दी गयी जानकारी का पालन करना होगा. यह प्रक्रिया पूरी तरह निशुल्क है. भर्ती बोर्ड ने दलाल से सावधान रहने की अपील की है.

25 प्रतिशत अग्निवीरों का होगा चयन

अग्निवीर योजना के अंतर्गत शुरुआत में चार साल का अनुबंध होगा. इसके बाद उनकी चार साल के कार्यकाल के दौरान प्रदर्शन के आधार पर 25 प्रतिशत अग्निवीरों का चयन होगा. उनके साथ 15 वर्ष का और अनुबंध होगा. जो अग्निवीर चार साल के बाद वापस लौटेंगे. उन्हें विशेष सेवा निधि पैकेज सेना की ओर से मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें