24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दरभंगा एयरपोर्ट पर धुंध से डिस्टर्ब रहेगी उड़ान, जानें अब तक क्यों नहीं हुआ एप्रोच लाइट सिस्टम इंस्टॉल

ठंड का मौसम आने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार प्रारंभिक दौर में ही लोगों को गहरे धुंध का सामना करना होगा. दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा एक बार फिर से प्रभावित होगी. धुंध के कारण कम विजिबिलिटी से अधिकांश विमानों को कैंसिल कर दिया जायेगा. कई जहाजों के परिचालन में समय का ठौर-ठिकाना नहीं रहेगा.

दरभंगा. ठंड का मौसम आने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार प्रारंभिक दौर में ही लोगों को गहरे धुंध का सामना करना होगा. ऐसे में दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा एक बार फिर से प्रभावित होगी. धुंध के कारण कम विजिबिलिटी से अधिकांश विमानों को कैंसिल कर दिया जायेगा. कई जहाजों के परिचालन में समय का ठौर-ठिकाना नहीं रहेगा.

एप्रोच लाइट सिस्टम पूरी तरह से इंस्टॉल नहीं हो सका

इससे दूर- दराज से आने वाले पैसेंजरों को काफी परेशानी होगी. खासकर महिला, बुजुर्ग, बीमार व बच्चों को लेकर यात्रा करने में दिक्कत आयेगी. पिछले साल प्रबंधन की ओर से बताया गया था कि एप्रोच लाइट सिस्टम इंस्टॉल किया जा रहा है. अब आगे इस तरह की परेशानी नहीं होगी. पर, एप्रोच लाइट सिस्टम पूरी तरह से इंस्टॉल नहीं हो सका है. कम विजिबिलिटी के कारण विगत दो साल से यह समस्या सामने आ रही है.

ठंड के मौसम में परेशान होते रहते यात्री

आठ नवंबर 2020 से दरभंगा एयरपोर्ट से उड़ान सेवा शुरू की गयी थी. सेवा शुरू होने के अगले माह दिसंबर से ही रनवे के निकट व आसपास कम रोशनी के कारण फ्लाइटों को कैंसिल करना पड़ा. ठंड के मौसम में सैंकड़ों किलोमीटर की दूरी तय कर दरभंगा एयरपोर्ट पहुंचने पर यात्रियों को विमान को कैंसिल कर दिये जाने की जानकारी दी जाती रही. एयरपोर्ट के गेट नंबर वन पर पहुंचने पर यात्रियों को जानकारी दी जाती थी कि विमान कैंसिल कर दिया गया है. इस दौरान कई बार हंगामा भी हुआ. इस परिस्थिति में फंसे कई यात्रियों को जैसे-तैसे समय काटना पड़ा.

क्या है एप्रोच लाइट

कैट-। (एप्रोच) लाइट एयरक्राफ्ट को लैंड करने में विजुअल सहायता प्रदान करता है. कम विजिबिलिटी में भी वायुयान का परिचालन किया जाता है. जाड़े के मौसम में कुहासा आदि के कारण होने वाली कठिनाइयों को दूर किया जाता है. विमानों को रद्द करने की संभावना न्यूनतम रह जाती है. विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए ग्राउंड लाइटिंग फैसिलिटी का काम अधूरा है. बताया गया है कि सिविल का काम पूरा नहीं होने के कारण लाइट लगाने का कार्य पूर्ण नहीं हो सका.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें