30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

अर्द्धसैनिक बलों में 7052 पदों पर चार जनवरी तक करें बहाली, पटना हाइकोर्ट ने दिये निर्देश

हाइकोर्ट ने केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों (सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ तथा आइटीबीपी) में बचे हुए 7052 पदों पर चार जनवरी तक बहाली कर लेने का आदेश दिया है. न्यायमूर्ति मोहित कुमार शाह की एकलपीठ ने एक साथ कई अवमानना मामले पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया.

पटना. हाइकोर्ट ने केंद्रीय अर्द्धसैनिक बलों (सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ तथा आइटीबीपी) में बचे हुए 7052 पदों पर चार जनवरी तक बहाली कर लेने का आदेश दिया है. न्यायमूर्ति मोहित कुमार शाह की एकलपीठ ने एक साथ कई अवमानना मामले पर सुनवाई के बाद यह आदेश दिया. कोर्ट ने कहा कि तय तारीख तक बहाली नहीं किये जाने पर सभी संबंधित अधिकारियों के खिलाफ अदालती आदेश की अवमानना का मामला चलाया जायेगा.

हाइकोर्ट के आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं की

गौरतलब है कि केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग ने 21 जनवरी, 2015 को केंद्रीय अर्द्धसैनिक बल (सीआरपीएफ, बीएसएफ, एसएसबी, सीआइएसएफ व आइटीबीपी) में 62390 सिपाही की बहाली के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया था. आवेदकों की ओर से अधिवक्ता नित्या नंद मिश्रा ने कोर्ट को बताया कि कोर्ट ने पांच अप्रैल 2018 को केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग को 30 दिनों के भीतर आवेदकों के उम्मीदवारी पर विचार कर उन्हें सिपाही के पद पर बहाल करने का आदेश दिया था, लेकिन केंद्रीय कर्मचारी चयन आयोग ने हाइकोर्ट के आदेश पर कोई कार्रवाई नहीं की.

16 नवंबर से होगी डीपीआरओ की परीक्षा

डीपीआरओ सह सहायक निदेशक के 31 रिक्तियों पर नियुक्ति के लिए ली जाने वाली लिखित परीक्षा बीपीएससी 16 से 18 नवंबर तक लेगा. बुधवार को संभावित तिथि की घोषणा परीक्षा कैलेंडर में की गयी. 30 नवंबर को मुख्य परीक्षा का रिजल्ट निकलने, 15 और 16 दिसंबर को साक्षात्कार और 20 दिसंबर को अंतिम रिजल्ट की संभावित तिथि तय की गयी है.

एलएलबी एंट्रेंस टेस्ट छह को शामिल होंगे 2282 परीक्षार्थी

पटना लॉ कॉलेज में 120 सीटों पर एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट छह नवंबर को होगा. दोपहर 2:30 से शाम चार बजे होने वाली इस परीक्षा में 2282 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. इसके लिए दो सेंटर बनाये गये हैं. मगध महिला कॉलेज पर 1100 व बीडी पब्लिक स्कूल बुद्धा कॉलोनी में 1182 स्टूडेंट्स शामिल होंगे.

एमएड में शामिल होंगे 847 परीक्षार्थी

छह नवंबर को पहली पाली में एमएड के 20 सीटों के लिए 847 स्टूडेंट्स एंट्रेंस टेस्ट में शामिल होंगे. वहीं, पहली पाली में ही एमएससी बायोटक्े नोलॉजी के 86 परीक्षार्थी शामिल होंगे. परीक्षा 10:30 बजे से 12 बजे तक आयोजित की जायेगी.

बीएफए में एडमिशन के लिए पांच नवंबर को एंट्रेंस टेस्ट

कला एवं शिल्प महाविद्यालय (बीएफए) में एडमिशन के लिए एंट्रेंस टेस्ट पांच नवंबर को 10 बजे से दो बजे तक आयोजित किया जायेगा. इसमें 149 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. वहीं, एमजेएमसी के एंट्रेंस टेस्ट में 91 स्टूडेंट्स शामिल होंगे. एमजेएमसी का एंट्रेंस टेस्ट 10:30 बजे से एक बजे तक होगा. इसके साथ ही पांच नवंबर को एमएसडब्ल्यू में 132, पीजीडीआइएसएम में 114, एमएससी बायोटेक्नोलॉजी में 55, एलएलएम में 330 परीक्षार्थी शामिल होंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें