30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

दुमका के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में दोनों अल्ट्रासोनोग्राफी यूनिट में जांच बंद, मरीज परेशान

दुमका के फूलो झानो मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में दो अल्ट्रासोनोग्राफी यूनिट के बंद होने से मरीज परेशान हैं. करीब डेढ़ महीने से यहां का अल्ट्रासोनोग्राफी सेवा बंद है. यूनिट में सुविधा नहीं रहने के कारण मरीजों को निजी क्लिनिकों का चक्कर लगाना पड़ रहा है.

Jharkhand News: मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए एक ओर जहां नई-नई सुविधाओं से फूलो झानो मेडिकल कॉलेज अस्पताल (Phulo Jhano Medical College Hospital- PJMCH) को जोड़ा जा रहा है. वहीं, रेडियोलॉजिस्ट के अभाव से मरीजों को अल्ट्रॉसोनोग्राफी की सुविधा नहीं मिल पा रही है.

अल्ट्रासोनोग्राफी यूनिट बंद होने से मरीज परेशान

हेल्थ मैप कंपनी द्वारा पीपीपी मोड में चल रहे अल्ट्रासोनोग्राफी यूनिट (Ultrasonography Unit) में करीब डेढ़ महीने से अल्ट्रासोनोग्राफी सेवा बंद है. जिससे मरीजों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. PJMCH के ओपीडी से इमरजेंसी तक प्रतिदिन 800-900 मरीज इलाज कराने पहुंचते है. गर्भवती एवं पेट से संबंधित मरीजों को चिकित्सक अल्ट्रासोनोग्राफी कराने की सलाह देते है. यूनिट में सुविधा नहीं रहने के कारण मरीजों को निजी क्लिनिकों का चक्कर लगाना पड़ता है.

PJMCH में अल्ट्रासाउंड के दो यूनिट कार्यरत

पीजेएमसीएच के अल्ट्रासाउंड यूनिट में अल्ट्रासाउंड मशीन तो है, लेकिन रेडियोलॉजिस्ट नहीं हैं. ऐसे में हेल्थ मैप में डेढ़ महीने से अल्ट्रासोनोग्राफी जांच बंद है. वहीं, पीजेएमसीएच के अंतर्गत संचालित अल्ट्रासोनोग्राफी यूनिट में लंबे समय के बाद रेडियोलॉजिस्ट ने योगदान किया. योगदान करने के बाद लोगों को राहत महसूस हुई. लेकिन, योगदान करने के बाद छुट्टी में चले गए. इसलिए दोनों यूनिट एक साथ बंद हो गया है. इसलिए लोगों के सामने विकट परिस्थिति उत्पन्न हो गयी है. हेल्थ मैप डायग्नोस्टिक सेंटर में प्रतिदिन 30-35 मरीजों को अल्ट्रासाउंड का लाभ मिल रहा था. सरकारी सुविधा के कारण सबसे अधिक लाभ बीपीएल मरीजों को मिल रहा था. सक्षम व्यक्ति तो मरीज को लेकर निजी क्लिनिक जांच कराने चले जा रहे है. लेकिन आर्थिक रूप से लाचार मरीज समय पर अपनी जांच नहीं करा पा रहे हैं.

Also Read: FIFA World Cup: सिमडेगा की बेटी पूर्णिमा का खेल TV पर नहीं देख सके परिजन, मोबाइल से करना पड़ा संतोष

रेडियोलॉजिस्ट के छुट्टी पर रहने के कारण कार्य प्रभावित : सुपरिटेंडेंट

इस संबंध में PJMCH के सुपरिटेंडेंट डॉ अनुकरण पूर्ति ने कहा कि हेल्थ मैप डायग्नोस्टिक सेंटर में कार्यरत रेडियोलॉजिस्ट छुट्टी में रहने के कारण काम प्रभावित हो रहा है. पीजेएमसीएच में नव पदस्थापित रेडियोलॉजिस्ट योगदान करने के बाद छुट्टी लेकर घर गये हैं. सोमवार तक लौटकर योगदान करने की संभावना है. उसके बाद ही मरीजों को अल्ट्रासोनोग्राफी जांच की सुविधा मिल पायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें