28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना में डेंगू का प्रकोप: स्कूलों में बच्चों को पूरे बांह की शर्ट और फुलपैंट पहन कर आने का निर्देश

पटना जिले में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी स्कूलों को निर्देश दिया है कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप के कारण स्कूल व कॉलेज के छात्र, छात्राओं को पूरे बांह की शर्ट व फुलपैंट या सलवार पहन के आने को कहा जाये.

बिहार में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. सोमवार को राज्य में 137 नये डेंगू के मरीज पाये गये हैं. इसमें सर्वाधिक 111 मरीज पटना जिले के हैं. इसके अलावा गया जिले में पांच, जहानाबाद और सीवान जिले में तीन-तीन, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और नालंदा जिले में दो-दो डेंगू के मरीज पाये गये हैं. साथ ही डेंगू के एक-एक मरीज भोजपुर, बक्सर, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सारण, सुपौल, पश्चिम चंपारण और अन्य जिलों में मिले है.

स्कूलों में बच्चों को पूरे बांह की शर्ट और फुलपैंट पहन के आने का निर्देश

पटना जिले में डेंगू के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए जिला प्रशासन ने सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूलों और कॉलेजों को निर्देश जारी किया है. डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह की ओर से जारी निर्देश में सभी स्कूलों को कहा गया है कि डेंगू के बढ़ते प्रकोप के कारण स्कूली व कॉलेज के छात्र, छात्राओं को पूरे बांह की शर्ट व फुलपैंट या सलवार पहन के आने के निर्देश दिये जाये. स्कूलों के पास स्थित नालों में पर्याप्त एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाये. छात्र-छात्राओं को बताया जाये कि दिन में भी सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग किया जाये, जमे हुए पानी पर मिट्टी तेल का छिड़काव किया जाये. एसी, फ्रीज, टूटे बर्तनों, पानी की टंकी आदि की सफाई की जाये व पानी को जमा नहीं रहने दिया जाये. छात्रों को बताया जाये कि बुखार, बदन दर्द, आंखों के पीछे व जोड़ों में दर्ज, लाल धब्बे होना, नाक व मसूड़ों से खून का बहना, उल्टी आदि डेंगू के लक्षण हैं. जिला प्रशासन की ओर से डेंगू संबंधित जारी पर्चे का भी वितरण किया जाये.

21 से 30 वर्ष वाले अधिक हुए हैं डेंगू के शिकार

सरकारी आंकड़ों की मानें तो इस सीजन में अब तक 1844 लोग डेंगू से पीड़ित हो चुके हैं. इसमें प्राइवेट अस्पताओं व लैबों के आंकड़ों को जोड़ दिया जाये, तो स्थिति और भयावह हो जायेगी. इधर, जिला प्रशासन ने सोमवार को डेंगू को लेकर अलर्ट के साथ आंकड़ा जारी किया है. जिला प्रशासन के आंकड़ों के अनुसार अब तक सबसे अधिक 21 से 30 वर्ष के 720 युवा डेंगू से पीड़ित हुए हैं. वहीं पटना जिले को अंचलवार विभक्त करने पर सबसे अधिक भयावह स्थिति अजिमाबाद अंचल की है. यहां अब तक डेंगू के 634 मरीज मिल चुके हैं. अजिमाबाद में वार्ड 56, संदलपुर, गायघाट आदि क्षेत्र अधिक प्रभावित हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें