29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Russia Ukraine War: यूक्रेन के साथ बढ़ते तनाव के बीच पुतिन ने सुरक्षा परिषद के सदस्यों के साथ की बैठक

Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा कि 8 अक्तूबर को यूक्रेन द्वारा किया गया विस्फोट आतंकी कार्रवाई थी. अगर, आगे भी ऐसा हुआ तो रूस की प्रतिक्रिया कठोर होगी.

Russia Ukraine War: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सोमवार को सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों की एक बैठक बुलाई. इस दौरान पुतिन ने कहा कि 8 अक्तूबर को यूक्रेन द्वारा किया गया विस्फोट आतंकवाद की कार्रवाई थी. अगर, आगे भी ऐसा हुआ तो रूस की प्रतिक्रिया कठोर होगी और इसमें किसी को कोई संदेह नहीं होना चाहिए. राष्ट्रपति पुतिन ने सुरक्षा परिषद के स्थायी सदस्यों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से एक ब्रीफिंग सत्र आयोजित किया.

विस्फोट में शामिल था यूक्रेन: पुतिन

बैठक में प्रधान मंत्री मिखाइल मिशुस्टिन, फेडरेशन काउंसिल के अध्यक्ष वेलेंटीना मतविएन्को, राज्य ड्यूमा के अध्यक्ष व्याचेस्लाव वोलोडिन, सुरक्षा परिषद के उपाध्यक्ष दिमित्री मेदवेदेव, राष्ट्रपति के कार्यकारी कार्यालय के चीफ ऑफ स्टाफ एंटोन वेनो, सुरक्षा परिषद के सचिव निकोलाई पेत्रुशेव शामिल हुए. पुतिन ने यूक्रेन पर केर्च पुल विस्फोट में शामिल होने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि यह इस आतंकी हमले ने रूस और क्रीमिया के कब्जे वाले क्षेत्र के बीच महत्वपूर्ण लिंक का हिस्सा नष्ट कर दिया. पुतिन ने कहा, फोरेंसिक और अन्य विशेषज्ञों से पता चला है कि 8 अक्टूबर का विस्फोट रूस के नागरिक और महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को नष्ट करने के उद्देश्य से एक आतंकी हमला था.

परमाणु संयंत्र के खिलाफ भी किया गया आतंकवादी हमला

पुतिन ने कहा कि यह भी स्पष्ट है कि यूक्रेनी विशेष सेवाएं हमले के आयोजक और अपराधी थे. कीव शासन लंबे समय से आतंकवादी तरीकों का उपयोग कर रहा है, जिसमें यूक्रेन और रूस दोनों में सार्वजनिक हस्तियों, पत्रकारों और वैज्ञानिकों की हत्याएं शामिल हैं. पुतिन ने बैठक में आगे कहा कि यूक्रेन की विशेष सेवाओं ने रूस के कुर्स्क परमाणु ऊर्जा संयंत्र के खिलाफ तीन आतंकवादी कृत्यों को भी अंजाम दिया है, जिससे संयंत्र की हाई-वोल्टेज लाइनों को बार-बार उड़ाया जा रहा है. इस तरह के तीसरे आतंकवादी हमले ने उन तीन लाइनों को एक साथ क्षतिग्रस्त कर दिया. क्षति को कम से कम संभव समय में ठीक किया गया था और कोई गंभीर परिणाम सामने नहीं आए थे.

जांच अधिकारियों के साथ पुतिन ने की बैठक

इससे पहले, रूस-क्रीमिया जोड़ने वाले कर्च रेल-रोड ब्रिज को विस्फोट से उड़ाने की घटना को लेकर राष्ट्रपति पुतिन ने जांच अधिकारियों के साथ बैठक की. पुतिन ने जांच समिति के अध्यक्ष अलेक्जेंडर बैस्ट्रीकिन के साथ क्रीमिया पुल पर किए गए हमले के सभी अहम बिंदुओं पर चर्चा की. रूसी राष्ट्रपति ने कहा है कि पुल को विस्फोट से उड़ाने का कृत्य आतंकी हमला था. यूक्रेन के खुफिया संगठन ने पूरे खाका को तैयार कर घटना को अंजाम दिया था.

पुतिन ने कड़ी की सुरक्षा

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने क्रीमिया के पास केर्च ब्रिज और ऊर्जा बुनियादी ढांचे के लिए सुरक्षा कड़ी कर दी है. इसकी देखरेख की जिम्मेदारी सुरक्षा सेवा को दी गई है. पुतिन ने क्रीमिया पुल के लिए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने पर एक आदेश पर हस्ताक्षर किए हैं. उन्होंने क्रीमिया को रूस से जोड़ने वाले ऊर्जा पुल और गैस पाइपलाइन को सुरक्षित करने का भी आह्वान किया. बता दें कि बीते शनिवार को रूस को क्रीमिया से जोड़ने वाले एकमात्र पुल पर एक लॉरी में धमाके के बाद उड़ा दिया गया. उस दौरान सड़क व रेलवे मार्ग से गुजर रहे कई तेल टैंकरों ने आग पकड़ ली. हादसे में 3 लोगों के मौत हुई थी. इसी पुल से रूस यूक्रेन में सैन्य उपकरण भेजता है.

Also Read: Russia Ukraine War: भारत ने कहा- यूक्रेन में संघर्ष के भड़कने से बढ़ी चिंता, बातचीत से हो समाधान

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें