21.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

हजारीबाग के बड़कागांव में 11 हजार वोल्ट करंट की चपेट में आया ईद मिलादुन्नवी जुलूस, एक की मौत, आठ हुए घायल

हजारीबाग के बड़कागांव थाना क्षेत्र में मिलादुन्नबी का जुलूस 11 हजार वोल्ट करेंट की चपेट में आ गया. इस वजह से मौके पर अफरा-तफरी मच गई. इस अप्रिय घटना की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं आठ लोग घायल हो गए. गंभीर रूप से घायलों को इलाज के लिए रिम्स भेजा गया है.

Hazaribagh News: हजारीबाग जिले के बड़कागांव थाना क्षेत्र में ईद मिलादुन्रवी की जुलूस में शामिल ट्रैक्टर पर बंधे लाउडस्पीकर का संपर्क 11 हजार वोल्ट करंट से होने की वजह से मो. नियामत अंसारी की मौत हो गी. वहीं आठ लोग गंभीर रूप से झूलस गये. ट्रैक्टर में भी आग लग गई. घटना बड़कागांव थाना क्षेत्र से डेढ़ किमी दूर पगार मोड़ के पास घटी है. ईद मिलादुन्नबी का जुलूस छवनिया इमामबाड़ा से निकला था. जुलूस में लगभग 200 लोग शामिल थे. जुलूस पगार मोड़ के पास पहुंची. वहां लगभग 10-12 फीट की ऊंचाई पर झूल रहे 11 हजार वोल्ट से संपर्क हो गया.

क्या है घटनाक्रम

जानकारी के मुताबिक 11 हजार वोल्ट करंट के संपर्क में आते ही सबसे पहले माइक से नात पढ़ रहे मो हाफीज कमरूल होदा को करंट लगी. वह जमीन पर गिर गये. उन्हें बचाने के क्रम में मो नियामत अंसारी ट्रैक्टर से सट गये. जिससे झूलसकर घटना स्थल पर उसकी मौत हो गयी. ट्रैक्टर चालक रवि कुमार, लाउडस्पीकर संचालक कामेश्वर महतो भी झूलस गये. वहीं ट्रैक्टर पर सवार व अन्य लोगों को बचाने के क्रम में मो सरफराज, मो अब्दुल्लाह, मो इफ्तेखार, मो हुसैन, मो करामत अली गंभीर रूप से झूलस गये. आठ घायलों में से पांच की स्थिति गंभीर होने पर इलाज के लिए रांची रिम्स भेज दिया गया है. तीन का इलाज शेख भिखारी मेडिकल अस्पताल हजारीबाग में चल रहा है.

विधायक की भी नहीं सुन रहा बिजली विभाग

बताते चलें कि बिजली विभाग से ग्रामीण लगातार झूलते तार हटाने की मांग करते रहे हैं. विधायक अंबार प्रसाद समेत सभी जनप्रतिनिधि और ग्रामीण बिजली विभाग से कई बार शिकायत कर चुके हैं. सड़क के किनारे लगे ट्रांसफारमर और 11 हजार के झूलते तार हटाने के लिए पहले भी कहा जा चुका है. छह माह पहले बड़कागांव बिजली विभाग के जेई ने पगार मोड़ के पास झूलते तार का निरीक्षण भी किया था. लेकिन बिजली विभाग ने इसे दुरूस्त नहीं कराया.

ग्रामीणों ने जांच की मांग की

ग्रामीण जांच की मांग कर रहे हैं. ग्रामीणों ने बताया कि तय कार्यक्रम के अनुसार ईद मिलादुन्नवी की जुलूस को छवनिया से पगार होते हुए सिरमा पडरिया तक जाना था. वहां से सभी जुलूस बड़कागांव चौक तक पहुंचते. जुलूस मार्ग में 11 हजार के बिजली तार को विभाग ने नहीं हटाया. यह घटना विभागीय लापरवाही का परिणाम है. ग्रामीण दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की मांग कर रहे हैं. बड़कागांव थाना में शांति समिति की बैठक हुई थी. इसमें बीडीओ, डीएसपी समेत सभी अधिकारी मौजूद थे. जुलूस मार्ग की व्यवस्था पर अधिकारियों ने ध्यान नहीं दिया. इस कारण यह घटना घटी है.

इन्होंने ली जानकारी

शेख भिखारी मेडिकल कॉलेज व घटना स्थल पर घायलों से विधायक अंबा प्रसाद, पूर्व विधायक लोकनाथ महतो, उपप्रमुख बचनदेव महतो, कांग्रेस युवा अध्यक्ष मो बाबर बलियन गांव, मुखिया इसरत आरा, जिप सदस्य यासमीन निशा, एसडीओ विद्या भूषण, बीडीओ जीतेंद्र पांडेय, डीएसपी अमित सिंह, इंस्पेक्टर श्यामचंद्र सिंह, थाना प्रभारी विनोद कुमार तिर्की, रेडक्रॉस के नीरज कुमार, सरदार तनवीर समेत कई लोग घायलों की जानकारी ली.

घायलों की सूची

नाम उम्र

मो सरफराज 18 वर्ष

मो इफ्तेखार 22 वर्ष

मो अब्दुल्ला 40 वर्ष

रवि कुमार महतो 25 वर्ष

मो करामत अली 28 वर्ष

मो हुसैन 25 वर्ष

कामेश्वर महतो 20 वर्ष

हाफीज कमरूल होदा

बिजली विभाग की लापरवाही से घटी घटना

बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद ने कहा कि बिजली विभाग के अधिकारियों से कई बार बिजली तार झूलने की शिकायत की हूं. बिजली विभाग के सभी अधिकारियों को बार-बार बताया गया है कि छवनियां समेत कई गांव में 11 हजार के बिजली तार झूल रहे हैं. कभी भी घटना हो सकती है. बिजली विभाग ने इस पर कभी गंभीरता नहीं दिखाया.

मृतक की पत्नी को सरकारी नौकरी व मुआवजा मिले

ग्रामीण मांग कर रहे हैं कि मृतक नियामत अंसारी की पत्नी को सरकारी नौकरी और मुआवजा दिया जाये. सभी घायलों को बेहतर इलाज के लिए मुआवजा दिया जाये. घर परिवार के लोग जीविकोपार्जन कर सके उसके लिए उसे सहायता राशि दिया जाये. मृतक नियामत अंसारी के दो पुत्री, एक छोटा भाई और बहन की पढ़ाई-लिखाई, खाने पीने और घर की व्यवस्था की जाये.

रिपोर्ट : संजय सागर

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें