26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

NEET UG 2022 Counseling: JCECEB ने रजिस्ट्रेशन विंडो का लिंक किया जारी, 14 अक्टूबर तक करें रजिस्ट्रेशन

UG NEET 2022 Counseling: जेसीइसीइबी ने शनिवार को यूजी नीट में सफल अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो का लिंक जारी कर दिया. आधिकारिक वेबसाइट के जरिये झारखंड से सफल सभी 15154 विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे.

UG NEET 2022 Counseling: यूजी नीट-2022 में सफल अभ्यर्थियों के लिए राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय मेडिकल काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. जेसीइसीइबी ने शनिवार को यूजी नीट में सफल अभ्यर्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन विंडो का लिंक जारी कर दिया. वेबसाइट http://jceceb.jharkhand.gov.on के जरिये झारखंड से सफल सभी 15154 विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय मेडिकल सीट (85%) पर दावेदारी के लिए 14 अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन का मौका दिया गया है.

जेनरल, इडब्ल्यूएस, बीसी-1 व बीसी-2 अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन शुल्क 500 व एससी-एसटी व महिला अभ्यर्थियों को 250 रुपये लगेंगे. दिव्यांग अभ्यर्थियों को कोई शुल्क नहीं लगेगा. रजिस्ट्रेशन के क्रम में हुई गलतियों में सुधार के लिए 15 और 16 अक्तूबर तक विंडो खोला जायेगा. 17 अक्तूबर को राज्य मेधा सूची जारी होगी. इसमें चिह्नित अभ्यर्थी ही पहले चरण की काउंसेलिंग में शामिल होंगे.

11 अक्तूबर से एमसीसी काउंसेलिंग का रजिस्ट्रेशन

मेडिकल काउंसेलिंग कमेटी (एमसीसी) देश भर के मेडिकल कॉलेजों की 15% सीटों के लिए रजिस्ट्रेशन 11 अक्तूबर से शुरू करेगी. विद्यार्थियों को देश भर के 612 से अधिक सरकारी व निजी मेडिकल कॉलेजों में नामांकन का मौका मिलेगा. 17 अक्तूबर को सुबह 11 बजे रजिस्ट्रेशन विंडो बंद होने के बाद भी विद्यार्थी दोपहर बाद 03 बजे तक रजिस्ट्रेशन शुल्क जमा कर सकेंगे. ऑल इंडिया कोटा और सेंट्रल यूनिवर्सिटी के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क के तौर पर जेनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 100 रुपये, एससी-एसटी, ओबीसी व दिव्यांग अभ्यर्थियों को 500 रुपये देने होंगे. जबकि, डिम्ड यूनिवर्सिटी के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर अभ्यर्थियों को 5000 रुपये देने होंगे.

Also Read: रांची के बेड़ो में 50 घरों का हुआ सर्वे, पांच में पाये गये डेंगू के लार्वा
दो चरणों में होगी मुख्य काउंसेलिंग : पंकज

एक्सपर्ट पंकज सिंह ने बताया कि इस वर्ष मेडिकल काउंसेलिंग में अभ्यर्थियों को कम समय मिलेगा. एमसीसी इस वर्ष दो चरण में मुख्य काउंसेलिंग पूरा करने की तैयारी में है. बीते वर्ष तीन चरण में काउंसेलिंग हुई थी. राष्ट्रीय मेडिकल काउंसेलिंग के बदले नियम के तहत दोनों चरण में सीट अलॉटमेंट हासिल नहीं कर पाने वाले अभ्यर्थी ही मॉप-अप राउंड में शामिल होंगे. अभ्यर्थियों को च्वाइस फिलिंग में विशेष ध्यान देने की जरूरत है. रजिस्ट्रेशन के बाद बीते वर्ष के क्लोजिंग रैंक से अपने रैंक की स्थिति का मूल्यांकन कर च्वाइस फिलिंग करें.

देश भर में मेडिकल कॉलेज व सीट

  • मेडिकल कॉलेज : 612 से अधिक

  • एमबीबीएस की सीटें : 91,927

  • सरकारी मेडिकल कॉलेज में 48012

  • निजी मेडिकल कॉलेज में 43915

  • एमबीबीएस की सीटें-बीडीएस की सीटें : 26949

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें