25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Vande Bharat Express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री

वंदे भारत एक्सप्रेस बीते दो दिनों में दो बार हादसे की शिकार हो गयी है. इस ट्रेन ने पहली टक्कर गुरूवार को और दूसरी टक्कर शुक्रवार को मारी. इन दोनों ही हादसे में किसी को भी जान और माल की क्षति नहीं पहुंची.

Undefined
Vande bharat express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री 6

Vande Bharat Express Accident: गांधीनगर से लेकर मुंबई के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस लगातार दो दिनों में दो बार हादसे की शिकार हो गयी है. इन दोनों ही हादसों में किसी भी व्यक्ति या वस्तु को नुकसान नहीं पहुंचा. इन दोनों ही घटनाओं में केवल ट्रेन के अगले हिस्से को ही क्षति पहुंची है.

Undefined
Vande bharat express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री 7

पहला हादसा गुरूवार को : वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ पहला हादसा गुरूवार को हुआ जब यह ट्रेन गुजरात से मुंबई की ओर जा रही थी. ट्रेन की स्पीड थोड़ी ज्यादा थी और उसी बीच अचानक पटरी पर 4 भैंसों का झुंड आ गया. इस एक्सीडेंट के बाद ट्रेन का अगला हिस्सा पूरी तरह से डैमेज हो गया.

Undefined
Vande bharat express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री 8

दूसरा हादसा शुक्रवार को: वन्दे भारत एक्सप्रेस के साथ दूसरा हादसा शुक्रवार को हुआ. हादसे का कारण पटरी पर अचानक एक गाय के आ जाने को बताया जा रहा है. इस हादसे में भी किसी को नुकसान नहीं पहुंचा. लेकिन, इस बार भी ट्रेन का अगला हिस्सा डैमेज हो गया.

Undefined
Vande bharat express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री 9

Kawach Automatic Braking System से मिली सफलता: जिस समय शुक्रवार को वंदे भारत एक्सप्रेस के साथ यह हादसा हुआ उस समय इंडियन रेलवे इस ट्रेन में इस्तेमाल किये गए Kawach System को टेस्ट कर रही थी. हादसे के समय भले ही ट्रेन का अगला हिस्सा टूट गया लेकिन इंडियन रेलवे को इस टेस्टिंग में बड़ी सफलता मिली.

Undefined
Vande bharat express दो दिन में दो बार हुई हादसे की शिकार, इस तकनीक से बाल-बाल बचे यात्री 10

Kawach Technology के साथ आने वाली यह पहली ट्रेन: जानकारी के लिए बता दें Vande Bharat Express देश की इकलौती ट्रेन है जिसमे कवच टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया है. इस तकनीक की मदद से दो ट्रेनों को आपस में टकराने से बचाया जा सकेगा. यह तकनीक इतनी आधुनिक है कि किसी भी ट्रेन से टकराने से लगभग 380 मीटर पहले ही खुद ब खुद रुक जाएगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें