25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

महंगाई की मार: 11 अक्टूबर से तीन रुपये तक महंगा हो जाएगा सुधा दूध, किसानों को मिलेगा फायदा, जानें कैसे

महंगाई की मार से परेशान आमलोगों के लिए एक और बड़ी खबर है. बिहार में सुधा दूध ने अपने प्रोडक्ट के दाम तीन रुपये तक बढ़ा दिए हैं. बढ़े हुए दाम 11 अक्टूबर से लागू होंगे.

सुधा ब्रांड का दूध 11 अक्तूबर से प्रति लीटर दो से तीन रुपये महंगा हो जायेगा. आधा लीटर के पैकेट पर एक से दो रुपये की वृद्धि की गयी है. इसके पहले बीते वर्ष 11 अक्तूबर और 7 फरवरी को दो बार सुधा दूध की कीमत बढ़ी थी. कॉम्फेड से मिली जानकारी के अनुसार किसानों द्वारा लंबे समय से मांग रही है कि उन्हें दूध की दी जाने वाली कीमत बढ़ायी जाये. इसी के मद्देनजर कीमत बढ़ायी जा रही है. वृद्धि के साथ ही किसानों को 1.50 से तीन रुपये अधिक कीमत मि‍लने लगेगी. बड़ी बात ये है कि सुधा ब्रांड के अपने दूध के दाम बढ़ाने के बाद अन्य कंपनियां भी अपने प्रोडक्ट का दाम बढ़ा सकती हैं.

दो रुपये बढ़ा का गाय के दूध का दाम

सुधा का फुल क्रीम एक लीटर दूध पहले 56 रुपये में मिलता था, अब ये 59 रुपये में मिलेगा. वहीं आधा लीटर फुल क्रीम 28 के बजाए 30 रुपये में मिलेगा. सुधा का स्टैंडर्ड 11 अक्टूबर से पहले 49 रुपये में मिलता था. अब इसे खरीदने के लिए 51 रुपये खर्च करने होंगे. इसके साथ ही, स्टैंडर्ड (500 एमएल) पहले 25 में उपलब्ध था, ये अब 26 में मिलेगा. वहीं गाय के दूध पर प्रतिलीटर दो रुपये की वृद्धि की गयी है. जबकि एक लीटर टोंड 46 रुपये में मिलेगा. डीरीएम का एक लीटर दूध 48 और टी स्पेशल एक लीटर 45 रुपये में मिलेगा.

900 रुपये तक ज्यादा करना पड़ेगा खर्च

अगर एक परिवार अपने घर में प्रतिदिन एक लीटर फुल क्रीम दूध की खपत करता है तो महीने में उसे 900 रुपये तक ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. जानकार बता रहे हैं कि सुधा दूध के बाद अन्य ब्रांड भी अपनी दूध की कीमतों में बढ़ोतरी कर सकते हैं. ऐसे में रोजमर्रा की चीज में शामिल दूध के दाम बढ़ने से किचन के बजट पर असर पड़ना तय है. जानकारी के मुताबिक बिहार में दूध की कुल खपत में सुधा दूध की 60 फीसद हिस्सेदारी है. इसके बाद अमूल आदि ब्रांड के दूध की खपत होती है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें