30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पारा शिक्षकों की आकलन परीक्षा के आवेदन की तारीख बढ़ी, जानें इससे सबंधित सभी जरूरी बातें

झारखंड के पारा शिक्षकों के लिए आवेदन करने की तारीख 30 दिसंबर तक बढ़ा दी गयी है. पहले ये तारीख 7 अक्तूबर तक थी. इस परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रमाण पत्र का सत्यापन होना अनिवार्य है.

झारखंड के सहायक अध्यापक (पारा शिक्षक) की प्रथम आकलन परीक्षा के लिए अब 30 दिसंबर तक आवेदन जमा होगा. परीक्षा में सफल पारा शिक्षकों के मानदेय में 10 फीसदी की बढ़ोतरी की जायेगी. जैक जल्द ही इस संबंध में अधिसूचा जारी करेगा. जैक द्वारा पूर्व में आवेदन जमा करने की तिथि सात अक्तूबर तक निर्धारित की गयी थी. जैक द्वारा फिलहाल परीक्षा की तिथि घोषित नहीं की गयी है.

प्रमाण पत्र सत्यापन की अलग-अलग तिथि निर्धारित : 

सहायक अध्यापक सेवा शर्त नियामवली के अनुसार आकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए प्रमाण पत्र का सत्यापन होना अनिवार्य है. राज्य में शिक्षकों के प्रमाण पत्र सत्यापन की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है. झारखंड शिक्षा परियोजना द्वारा अलग-अलग जिलों के लिए प्रमाण पत्र सत्यापन की अलग-अलग तिथि निर्धारित है.

पश्चिमी सिंहभूम, जामताड़ा, बोकारो, गुमला, सिमडेगा, खूंटी, गोड्डा, लातेहार, गढ़वा, देवघर, हजारीबाग, पलामू व साहिबगंज को 15 अक्तूबर तक व गिरिडीह को 31 अक्तूबर तक का समय दिया गया है. अन्य जिलों को प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए 30 सितंबर तक का ही समय दिया गया था.

परीक्षा को लेकर जारी होगा मॉडल प्रश्न पत्र 

परीक्षा को लेकर मॉडल प्रश्न पत्र जारी किया जायेगा. सामान्य वर्ग के शिक्षकों के लिए 40 प्रतिशत व आरक्षित वर्ग के शिक्षकों को न्यूनतम 35 प्रतिशत अंक लाना अनिवार्य होगा. कक्षा एक से पांच तक के शिक्षकों के प्रश्न का स्तर मैट्रिक व कक्षा छह से आठ के लिए स्नातक स्तरीय होगा. एक शिक्षक को आकलन परीक्षा में शामिल होने के लिए चार अवसर मिलेगा. परीक्षा में शामिल नहीं होने पर शिक्षकों का एक अवसर समाप्त हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें