27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पूर्वी सिंहभूम के चाकुलिया का पुराना बाजार दुर्गापूजा पंडाल बना सर्वश्रेष्ठ पंडाल, जानें इसकी खासियत

पूर्वी सिंहभूम के बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र में चाकुलिया का पुराना बाजार सार्वजनीन दुर्गापूजा पंडाल का चयन सर्वश्रेष्ठ पंडाल के रूप में हुआ. इस बार यहां कोलकाता के विक्टोरियल मेमोरियल का प्रारूप बनाया गया. इस पंडाल के निर्माण में करीब तीन लाख रुपये खर्च हुए हैं.

Jharkhand News: पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत चाकुलिया का पुराना बाजार सार्वजनीन दुर्गापूजा पंडाल को सबसे उत्कृष्ट पूजा पंडाल के रूप में चयन किया गया है. सर्वोत्कृष्ट पूजा पंडाल के सदस्यों को 11 हजार रुपये नगद और ट्रॉफी प्रदान किये जाएंगे. बता दें कि बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र के बेस्ट तीन उत्कृष्ट पूजा पंडालों को पुरस्कृत करने की घोषणा विधायक समीर मोहंती ने की थी.

पांच सदस्यीय टीम ने किया चयन

बहरागोड़ा विधायक समीर मोहंती की घोषणा के बाद पांच सदस्यीय टीम ने बहरागोड़ा विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न पूजा पंडालों का दौरा किया. इस टीम में गौतम दास, प्रणव बेरा, शिव शंकर पोलाई, मोहन माइति तथा राजू कर्मकार शामिल थे. इस टीम ने विभिन्न मानकों के आधार पर सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी पुराना बाजार चाकुलिया को सबसे उत्कृष्ट पूजा पंडाल के रूप में चयनित किया.

कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल का बना प्रारूप

चाकुलिया स्थित पुराना बाजार सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी की ओर से 98वें वर्ष पूजा का आयोजन किया गया. दुर्गा मंदिर परिसर में कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल की आकृति का भव्य पंडाल का निर्माण कराया गया. पंडाल की ऊंचाई लगभग 60 फीट तथा चौड़ाई 50 फीट की थी. पंडाल की लागत लगभग तीन लाख बतायी गयी. पश्चिम बंगाल स्थित कनटाई के कुशल कारीगरों द्वारा एक सप्ताह की कड़ी मेहनत के बाद पंडाल का निर्माण किया गया. इसके अलावा पश्चिम बंगाल स्थित चंदननगर की विद्युत सज्जा एवं चाकुलिया के स्थानीय कलाकार शेखर नमाता द्वारा बनाया गया आकर्षक मां दुर्गा की प्रतिमा ने भी दुर्गापूजा पंडाल को सर्वोत्कृष्ट बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी.

Also Read: Vijayadashami 2022: कोल्हान और हजारीबाग में नम आंखों से मां दुर्गा को दी गयी विदाई, देखें Pics

पूजा पंडाल एवं आसपास लगाये गये थे सीसीटीवी कैमरे

चाकुलिया में दूर्गापूजा देखने के लिए चाकुलिया प्रखंड के अलावा पश्चिम बंगाल एवं आसपास के क्षेत्रों से भी हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. इनकी सुरक्षा के मद्देनजर पूजा कमेटी द्वारा पंडाल परिसर में सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए थे.

600 गरीबों के बीच साड़ी एवं धोती का वितरण

क्षेत्र में कई ऐसे परिवार हैं जो गरीबी के कारण पूजा के दौरान नये वस्त्र नहीं खरीद पाते हैं. पुराना बाजार सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी के आग्रह पर चाकुलिया के जगदीश रुंगटा फाउंडेशन द्वारा 600 जरूरतमंद महिला एवं पुरुषों के बीच धोती एवं साड़ी का वितरण किया गया.

कई मानकों के आधार पर पूजा पंडाल का चयन

पूजा पंडाल चयन समिति के सदस्य गौतम दास ने बताया कि पूजा स्थलों का निरीक्षण कर बारीकियों से प्रत्येक बिंदुओं पर विचार करते हुए सर्वोत्तम पंडालों की सूची बनायी गयी है. वहीं, विधायक समीर महंती ने कहा कि प्रथम पुरस्कार के तौर पर नगद 11000 रुपये, द्वितीय पुरस्कार के तौर पर 8000 रुपये तथा तृतीय पुरस्कार के तौर पर 5000 रुपये नगद और ट्रॉफी प्रदान की जाएगी.

Also Read: Vijayadashami 2022: CM हेमंत सोरेन ने कबूतर उड़ाकर शांति का दिया संदेश, विजयादशमी की दी शुभकामनाएं

ये पूजा पंडाल भी हुए चयनित

इसके अलावा बहरागोड़ा के चौरंगी दुर्गापूजा कमिटी को द्वितीय तथा मानुषमुड़िया दुर्गापूजा कमिटी को तीसरा स्थान मिला. वहीं, सांत्वना पुरस्कार के लिए तीन पूजा पंडालों का चयन किया गया. जिसमें शारदीय दुर्गापूजा कमिटी शिल्पी महल, केरुकोचा दुर्गापूजा कमिटी तथा सार्वजनिक दुर्गापूजा कमेटी नया बाजार चाकुलिया शामिल है. चयनित पूजा कमेटियों को आगामी 10 अक्टूबर की शाम चार बजे शिल्पी महल मैदान में पुरस्कृत किया जाएगा.

कोरोना महामारी के दौरान श्रद्धालु हुए थे निराश, उल्लास के लिए बना भव्य पंडाल : शंभूनाथ

पुराना बाजार सार्वजनीन दुर्गापूजा कमेटी के अध्यक्ष शंभूनाथ मल्लिक ने बताया कि 98 साल से यहां पूजा का आयोजन किया जा रहा है. कोरोना महामारी के कारण क्षेत्र के लोग दो वर्षों तक पूजा का आनंद नहीं उठा पाये थे. जिसे देखते हुए इस वर्ष पूजा कमेटी द्वारा भव्य पंडाल एवं आकर्षक विद्युत सज्जा का इंतजाम कराया गया. उन्होंने बताया कि वर्ष 2024 में आयोजन के 100 वर्ष पूरा होने के अवसर पर मंदिर में संगमरमर की मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित की जाएगी.

रिपोर्ट : राकेश सिंह, चाकुलिया, पूर्वी सिंहभूम.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें