24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

जमशेदपुर, जुगसलाई स्वच्छता सम्मान की दौड़ में, आज राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देंगी राष्ट्रीय पुरस्कार

भारत सरकार की ओर से प्रतिवर्ष कराये जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में हर वर्ष की तरह जमशेदपुर, जुगसलाई,चाईबासा कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है. इस वर्ष स्वच्छता के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये अलग-अलग श्रेणियों में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी.

Jamshedpur News: भारत सरकार की ओर से प्रतिवर्ष कराये जाने वाले स्वच्छता सर्वेक्षण में हर वर्ष की तरह जमशेदपुर, जुगसलाई,चाईबासा कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है. इस वर्ष हुए सर्वेक्षण के परिणाम के अनुसार जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति, जुगसलाई नगर परिषद और चाईबासा नगर परिषद को स्वच्छता के राष्ट्रीय पुरस्कार के लिये अलग-अलग श्रेणियों में सम्मानित किया जायेगा. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सम्मानित करेंगी. वर्ष के सबसे बड़े शहरी स्वच्छता उत्सव के आयोजन के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी है.

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा कार्यक्रम

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज नयी दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आवास और शहरी कार्य मंत्रालय (एमओएचयूए) द्वारा आयोजित कार्यक्रम में आज़ादी@75 स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के सबसे स्वच्छ राज्यों और शहरों को सम्‍मानित करेंगी. पुरस्कार समारोह में केंद्रीय आवासन और शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, आवासन और शहरी कार्य राज्‍य मंत्री कौशल किशोर, शहरी विकास मंत्री और देशभर के महापौर सहित कई गणमान्य व्यक्ति शामिल होंगे. इस दौरान विभिन्न श्रेणियों में 160 से अधिक पुरस्कार प्रदान किए जायेंगे. इस कार्यक्रम में राज्य और शहर के प्रशासक, क्षेत्रीय साझेदार, विषय विशेषज्ञों के साथ-साथ युवा संगठन, स्वच्छता कार्यकर्ता, उद्योग प्रतिनिधि, स्वच्छता और अपशिष्ट प्रबंधन क्षेत्र के स्टार्टअप, शैक्षणिक संस्थान, गैर-सरकारी संगठन और सीएसओ सहित लगभग 1,800 अतिथि भागीदारी करेंगे.

तीसरी बार जेएनएसी ने किया दावा

जमशेदपुर अक्षेस ने तीसरी बार फाइव स्टार रैंकिंग के लिए अपना दावा किया है. जेएनएसी को स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में कचरा मुक्त होने वाले निकायों में थ्री स्टार रेटिंग मिली थी, जबकि वर्ष 2019 में टू स्टार रेटिंग मिली थी. जमशेदपुर की स्थिति झारखंड और बिहार के अन्य शहरों से बेहतर है, लेकिन कचरा प्रबंधन ठीक तरीके से नहीं होने के कारण फाइव स्टार नहीं मिला. इस बार स्वच्छ सर्वेक्षण के तय मानकों के आधार पर जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति यानी जमशेदपुर अक्षेस ने खुद आकलन करते हुए स्टार रेटिंग में जमशेदपुर शहर को फाइव स्टार घोषित किया है.

बीते वर्ष झारखंड को मिला था पहला स्थान

स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 के अंतर्गत गार्बेज फ्री सिटी के मापदंडों के अनुसार, फाइव स्टार सिटी का दावा जमा किया है. फाइव स्टार रेटिंग के लिए 1050 अंक निर्धारित है. स्वच्छ सर्वेक्षण में पिछले साल 100 से कम शहरी स्थानीय निकाय वाले राज्यों की श्रेणी में झारखंड को पहला स्थान मिला था. जेएनएसी को तीन से 10 लाख की आबादी के शहरों में पूरे देश में 12वां और राज्य में पहली रैंकिंग मिली है. वर्ष 2020 में जेएनएसी को पूरे देश में 13वां स्थान प्राप्त हुआ था. जुगसलाई नगर परिषद ने सफलता का परचम लहराते हुए पॉपुलेशन कैटेगरी के (25-50 हजार) में राज्य में प्रथम स्थान प्राप्त किया था. इसके अलावा जुगसलाई नगर परिषद को स्वच्छ सिटी अवार्ड के तहत बेस्ट सिटी इन सिटीजन फीडबैक (25 हजार से 50 हजार जनसंख्या) में पूरे राज्य में पहला स्थान मिला था. सफाई मित्र सुरक्षा चैलेंज में मानगो नगर निगम को पूरे देश में 42वां और राज्य में दूसरा स्थान मिला था.

किस स्टार के लिए क्या है अहम गतिविधि

वन स्टार सिटी : शहर ओडीएफ हो. वहीं, शहर की 3 बार सफाई और 75 फीसदी घरों से कचरा कलेक्शन हो रहा हो.

थ्री स्टार सिटी : शहर ओडीएफ प्लस हो. वहीं, शहर की 3 बार सफाई हो रही हो. घरों से कचरे को अलग कर 4 श्रेणियों में बांट कर नगर परिषद की कचरा गाड़ियों को दिया जा रहा हो.

फाइव स्टार सिटी : शहर ओडीएफ डबल प्लस हो. वहीं, थ्री स्टार श्रेणी की सभी गतिविधियां संचालित हो.

सेवन स्टार सिटी : शहर की सीवर लाइनों का पानी भी साफ नजर आये. सीवर के पानी का पूर्णत: ट्रीटमेंट हो रहा हो. नाले-नालियों का पानी साफ नजर आये. बहते हुए भी वह स्वच्छ दिखे.

पिछले साल इसलिए मिली थी थ्री स्टार रेटिंग

  • घर-घर से कचरा का उठाव

  • यूजर चार्ज का संग्रह

  • डस्टबिन मुक्त क्षेत्र

  • आवासीय क्षेत्र और व्यावसायिक क्षेत्रों में रोड स्वीपिंग

  • पर्यटन स्थल और सार्वजनिक स्थलों की साफ-सफाई

  • सुबह और रात्रिकालीन सफाई कार्य

रिपोर्ट : अशोक झा

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें