26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

36th National Games: यूपी में खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि दोगुनी हुई, सरकारी नौकरी में 2 प्रतिशत कोटा

सीएम योगी आदित्यनाथ ने 36वें राष्ट्रीय खेलों में जाने वाले यूपी टीम के सदस्यों के साथ मुलाकात की. उनका मनोबल बढ़ाया, बेहतर प्रदर्शन की अग्रिम शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने शासकीय खेलों में 2 प्रतिशत आरक्षण दिया है. पुलिस विभाग में 500 पदों पर नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू की गयी है.

Lucknow: सीएम योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय खेलों में प्रतिभाग करने वाले खिलाड़ियों को 3AC से यात्रा की सुविधा देने का ऐलान किया है. इसके अलावा राष्ट्रीय खेल के खिलाड़ियों की पुरस्कार राशि को भी दोगुनी कर दिया है. अब खिलाड़ियों को 06 लाख, 04 लाख और 02 लाख रु0 पुरस्कार राशि दी जाएगी. पिछले राष्ट्रीय खेलों में खिलाड़ियों को 3 लाख, 02 लाख और 01 लाख रुपये की पुरस्कार राशि दी जाती थी. सीएम योगी आदित्यनाथ ने 36वें राष्ट्रीय खेलों में यूपी के खिलाड़ियों से संवाद के के दौरान यह घोषणाएं की.

खिलाड़ियों को दी स्पोट्रर्स किट

सीएम योगी आदित्यनाथ ने सभी खिलाड़ियों को शुभकामानएं दी और पांच खिलाड़ियों ललित कुमार उपाध्याय, रोहन विश्नोई, प्रीती दुबे, राजकुमार पाल और सूरज कुमार को स्पोट् र्स किट दी. इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि शासकीय सेवाओं में एक निश्चित रिजर्वेशन के साथ ही, खिलाड़ियों की भर्ती की प्रक्रिया को राज्य सरकार ने आगे बढ़ाया है. जल्द ही ओलम्पिक, एशियाड, कॉमन वेल्थ गेम्स, राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के पदक विजेता खिलाड़ियों को शासकीय सेवाओं में विभिन्न पदों पर नियुक्त होने का मौका दिया जाएगा.

ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे स्टेडियम होना कल्पना: सीएम योगी

सीएम योगी ने कहा कि राज्य सरकार ने साढ़े पांच वर्षों में खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए अनेक कार्य किये हैं. गोरखपुर में उन्होंने एक ग्रामीण स्टेडियम का लोकार्पण किया गया है. ग्रामीण क्षेत्रों में अच्छे स्टेडियम का होना एक कल्पना थी. प्रदेश सरकार सभी गांवों में खेल के मैदान, ओपेन जिम, युवक मंगल दल और महिला मंगल दल के गठन के साथ ही उन्हें स्पोट् र्स किट उपलब्ध करायी जा रही है. खिलाड़ियों की डाइट की दर को बढ़ाने का कार्य किया है.

नेशनल गेम्स में प्रतिभाग करेगी अब तक की सबसे बड़ी टीम

खेल निदेशक आरपी सिंह ने बताया कि यूपी के खिलाड़ियों की अब तक की सबसे बड़ी टीम गुजरात के लिए रवाना हो रही है. इनमें कुल 462 खिलाड़ी और कोच शामिल हैं. यह यूपी के नये सामर्थ्य को व्यक्त करने वाला अभिनव प्रयास है. उन्होंने बताया कि 2015 के राष्ट्रीय खेलों में यूपी के खिलाड़ियों ने 20 खेलों में प्रतिभाग किया था. इस टीम ने 68 मेडल जीते थे.

कुल 28 खेलों में करेंगे प्रतिभाग

गुजरात में आयोजित होने जा रहे 36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी 28 खेलों में प्रतिभाग करेंगे. सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) गिरीश चंद्र यादव, अपर मुख्य सचिव खेल नवनीत सहगल मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें