28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Indian Railways/ IRCTC News: अपना कंफर्म रेलवे टिकट कर सकते हैं ट्रांसफर, जानिए क्या है तरीका

Indian Railways/ IRCTC News: अगर आप अपने कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने टिकट को अपने सगे संबंधियों के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं. भारतीय रेल ने इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी किया है. टिकट ट्रांसफर करने के लिए रेलवे को ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले सूचित करना होगा.

Indian Railways/ IRCTC News: आपके पास ट्रेन का कन्फर्म टिकट है लेकिन किसी कारण आप यात्रा पर नहीं जा पा रहे हैं. हर किसी के साथ ऐसी स्थिति आई ही होगी. आमतौर पर ऐसी सूरत में हम टिकट कैंसिल कर देते हैं. इसमें अच्छा खासा पैसा कट जाता है. लेकिन अब ऐसा नहीं है. अगर किसी कारण आप यात्रा पर नहीं जा पा रहे तो आप अपना कंफर्म टिकट को ट्रांसफर कर सकते हैं. भारतीय रेल (Indian Railways News) ने इसके लिए दिशा निर्देश भी जारी किया है.

कन्फर्म रेल टिकट कैसे कर सकते हैं ट्रांसफर: भारतीय रेलवे के मुताबिक, अगर आप अपने कंफर्म टिकट पर यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने टिकट को अपने सगे संबंधियों के नाम ट्रांसफर कर सकते हैं. अपने कंफर्म टिकट को आप अपने माता-पिता, भाई-बहन या बेटा-बेटी को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा पति या पत्नी भी एक दूसरे के नाम पर अपने कंफर्म टिकट को ट्रांसफर कर सकते हैं.

एक बार ही कर सकते हैं ट्रांसफर: भारतीय रेलवे की गाइडलाइन के मुताबिक, यात्री अपने कंफर्म टिकट को एक बार ही किसी को ट्रांसफर कर सकते हैं. इसका मतलब है कि अगर यात्री ने अपना टिकट एक बार किसी के नाम ट्रांसफर कर दिया है, तो वह टिकट फिर दोबारा किसी और को ट्रांसफर नहीं किया जा सकता. टिकट ट्रांसफर करने के लिए रेलवे को ट्रेन छूटने से 24 घंटे पहले सूचित करना होगा.

कैसे करें कन्फर्म टिकट ट्रांसफर

  • अपने पास अपने कंफर्म रेलवे टिकट का प्रिंट आउट रख लें.

  • जिस रिश्तेदार के नाम आप टिकट ट्रांसफर करना चाहते हैं. उनका आधार कार्ड या वोटर आईडी ले लें.

  • इसके बाद अपने निकटतम रेलवे रिजर्वेशन काउंटर पर जाएं.

  • काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन दे दें.

  • आपका रिक्वेस्ट ट्रेन छूटने के 24 घंटे पहले होना चाहिए. तभी ट्रांसफर मान्य हो सकेगा. 

Also Read: 1 अक्टूबर से बदल जाएंगे क्रेडिट और डेबिट कार्ड से जुड़े ये नियम, नहीं किया तो जल्द कर लें यह काम

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें