29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

US Open: अल्कारेज ने रूड को हराकर जीता यूएस ओपन का पुरुष एकल खिताब, सबसे कम उम्र में बने नबंर-1

स्पेन के कार्लोस अलकराज ने यूएस ओपन पुरुष एकल के फाइनल मैच में नॉर्वे के कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से मात दी. इसी जीत के साथ वह सबसे कम उम्र में ATP रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले खिलाड़ी बने.

US Open 2022: स्पेन के कार्लोस अल्कारेज (Carlos Alcaraz) ने यूएस ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल फाइनल में कैस्पर रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. इसी जीत के साथ 19 साल के अल्कारेज सबसे कम उम्र में ATP रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले खिलाड़ी बन गए. उन्होंने लेटन हेविट का रिकॉर्ड तोड़ा है. साल 2001 में हेविट ने 20 वर्ष की उम्र में वर्ल्ड नंबर-1 रैंकिंग हासिल की थी. जीत के बाद अल्कारेज ने बताया कि वह इस पल का सपना बचपन से ही देखते आ रहे थे.

ग्रैंड स्लैम जीतना मेरे बचपन का सपना था: अल्कारेज

यूएस ओपन के फाइनल में तीसरे वरीय स्पेन के अल्कारेज ने नॉर्वे के पांचवें वरीय रूड को 6-4, 2-6, 7-6 (1), 6-3 से हराया. मैच जीतने के बाद अलकराज ने कहा, ‘यह वह चीज है, जिसके बारे में मैं तबसे सपने देखता था, जब मैं बच्चा था. वर्ल्ड में नंबर-1 बनना और ग्रैंड स्लैम जीतना मेरे बचपन का सपना था. यह मेरे लिए बहुत स्पेशल है. मैंने इसके लिए अपनी टीम और परिवार के साथ काफी मेहनत की है. मैं अभी महज 19 साल का हूं, मेरे लिए सभी कठिन फैसले मेरे परिवार और मेरी टीम ने लिए हैं.’

Also Read: US Open 2022: इगा स्वियातेक बनी यूएस ओपन की नई चैंम्पियन, फाइनल में जाबूर को हराकर पहली बार जीता खिताब
सबसे कम उम्र में बने वर्ल्ड नंबर-1

अल्कारेज ने टाईब्रेकर में काफी बेहतर प्रदर्शन किया और 2-1 की बढ़त बनाई. उन्होंने चौथे सेट को आसानी से जीतकर मुकाबला और खिताब अपने नाम किया. अल्कारेज 1973 में एटीपी रैंकिंग शुरू होने के बाद से मात्र 19 साल और 4 महीने की उम्र में नंबर एक पर पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए. वह 1990 में पीट सम्प्रास के 19 साल की उम्र में खिताब जीतने के बाद यूएस ओपन में सबसे कम उम्र के पुरुष चैंपियन भी हैं. रूड जून में रफेल नडाल के खिलाफ फाइनल में हार के साथ फ्रेंच ओपन में भी उपविजेता रहे थे.

स्वियातेक बनी यूएस ओपन की नई चैंम्पियन

वहीं वर्ल्ड नंबर वन टेनिस खिलाड़ी इगा स्वियातेक (Iga Swiatek) ने अपने करियर में पहली बार यूएस ओपन का खिताब जीता. दो बार की फ्रेंच ओपन चैंपियन पोलैंड की स्वियातेक ने टूर्नामेंट के महिला एकल फाइनल में ट्यूनिशिया की ओंस जाबूर को सीधे सेटों में 6-2, 7-6 (5) से हराकर अपना तीसरा ग्रैंड स्लैम खिताब जीता. बता दें कि स्वियातेक यूएस ओपन में इससे पहले कभी चौथे दौर से आगे नहीं बढ़ पाई थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें