29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में स्टार्ट अप यूनिट के लिए 30 सितंबर तक आवेदन का समय, टेक्सटाइल यूनिट को दिये जायेंगे औद्योगिक शेड

उद्योग विभाग के प्रधान सचिव पौंड्रिक की तरफ से जारी एक अन्य जानकारी के मुताबिक सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की भूमि बियाडा को पूरी तरह हस्तांतरित कर दी है.

बियाडा पटना, मुजफ्फरपुर ,दरभंगा आदि जिलों के औद्योगिक क्षेत्रों में पुराने शेडों और भवनों का नवीनीकरण कर रहा है. इन विकसित यूनिट्स को विशेष रूप से कपड़ा उत्पादों के लिए ”प्लग एंड प्ले” सुविधाओं के रूप में विनिर्माण इकाइयों को आवंटित किया जायेगा. इस तरह बिहार के औद्योगिक क्षेत्रों में औद्योगिक विकास के लिए नयी रणनीति के तहत काम किया जा रहा है. इस आशय की जानकारी उद्योग विभाग के प्रधान सचिव संदीप पौंड्रिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर साझा की है.

अधिकतर कार्य 22 दिसंबर तक पूरा होगा 

प्लग एंड प्ले आधारित औद्योगिक शेड के लिए दो लाख स्क्वेयर फीट क्षेत्र को विकसित किया जा रहा है. अधिकतर कार्य 22 दिसंबर तक पूरा हो जायेगा. प्लग एंड प्ले की अवधारणा के तहत उद्वमियों को सरकार भूमि ,भवन और अन्य दूसरी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायी जाती है. बिजली, पानी और अन्य मंजूरी दिलाने का काम बियाडा ही करेगा. इससे उद्यमी तत्काल काम शुरू करा सकता है.

चीनी मिलों की भूमि बियाडा को दी गई 

दूसरी तरफ उद्योग विभाग के प्रधान सचिव पौंड्रिक की तरफ से जारी एक अन्य जानकारी के मुताबिक सरकार ने औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के लिए लगभग 2800 एकड़ पुरानी चीनी मिलों की भूमि बियाडा को पूरी तरह हस्तांतरित कर दी है. बियाडा ने उस जमीन पर औद्योगिक यूनिट स्थापना के लिए चारदीवारी, सड़कों और अन्य सुविधाओं के निर्माण शुरू कर दी है.

Also Read: सिवान में सिपाही की मौत के बाद जवानों का फूटा गुस्सा, थानाध्यक्ष पर उठने लगी उंगली
स्टार्ट अप यूनिट के लिए 30 सितंबर तक आवेदन

उद्योग विभाग ने स्टार्ट अप यूनिट के लिए आवेदन करने का समय बढ़ा दिया है. अब इस योजना में आवेदन करने का समय 30 सितंबर हो गया है. इससे पहले इसका समय अगस्त तक ही थी. उल्लेखनीय है कि हाल ही में बिहार में स्टार्ट ऑफ पॉलिसी जारी की गयी है. उसी पॉलिसी के तहत यह आवेदन लिये जा रहे हैं. उद्योग विभाग की जानकारी के मुताबिक पटना में स्टार्टअप्स को जगह देने के लिए विशेष जगह उपलब्ध करायी जायेगी. पटना में में पंजीकृत स्टार्ट अप को लगभग 25000 वर्ग फुट जगह उपलब्ध करायी जायेगी. यह स्पेस मौर्य लोक और फ्रेजर रोड में तैयार किया जा रहा है. यहां काम नवंबर 2022 तक पूरा होने की संभावना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें