27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

क्या है PM-SHRI योजना, जिसके तहत देश के 14500 स्कूलों की बदलेगी सूरत, पीएम मोदी ने की बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया और बताया, प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूल विकसित, उन्नत बनाए जाएंगे.

देशभर के स्कूलों की तस्वीर आने वाले दिनों में बदलने वाली है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिक्षक दिवस के मौके पर एक बड़ी घोषणा की. उन्होंन ट्वीट किया और बताया कि PM-SHRI योजना के तहत देश के 14500 स्कूलों का आने वाले दिनों में विकास किया जाएगा और उन्हें अपग्रेड किया जाएगा.

PM-SHRI योजना के तहत देश के 14500 स्कूलों का होगा विकास, अपग्रेड

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट किया और बताया, प्रधानमंत्री स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-एसएचआरआई) योजना के तहत देश भर में 14,500 स्कूल विकसित, उन्नत बनाए जाएंगे. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में लिखा, राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) की पूरी भावना को समाहित करते हुए पीएम-एसएचआरआई स्कूल मॉडल स्कूल बनेंगे. पीएम-एसएचआरआई स्कूल शिक्षा प्रदान करने की आधुनिक, परिवर्तनकारी और समग्र पद्धति का पालन करेंगे.

Also Read: मिशन 2024: लालू यादव ने नरेंद्र मोदी के विजय रथ को रोकने की बनायी स्क्रिप्ट, KCR का बिहार से बड़ा संदेश

शिक्षक दिवस पर पीएम मोदी की बड़ी घोषणा

प्रधानमंत्री ने कहा, आज, शिक्षक दिवस पर मैं एक नयी पहल की घोषणा कर रहा हूं. प्रधानमंत्री स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया (पीएम-श्री) के तहत देश भर में 14,500 स्कूलों को विकसित व उन्नत किया जाएगा. ये सभी मॉडल स्कूल बनेंगे और इनमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी भावना समाहित होगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि पीएम-श्री स्कूलों में शिक्षा प्रदान करने का एक आधुनिक, परिवर्तन लाने वाला और समग्र तरीका होगा तथा इनमें खोज उन्मुख और सीखने को केंद्र में रखकर शिक्षा प्रदान करने के तरीके पर जोर रहेगा. उन्होंने कहा, इसके केंद्र में अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी, स्मार्ट कक्षाएं, खेल और बहुत सारी चीजों के साथ आधुनिक अवसंरचना रहेगी. प्रधानमंत्री ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति ने शिक्षा क्षेत्र में व्यापक बदलाव किए हैं. उन्होंने उम्मीद जताई कि पीएम-श्री स्कूल देश भर के लाखों छात्रों को फायदा पहुंचाएंगे.

नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की हो रही सराहना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, नयी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की काफी सराहना की जा रही है, इसे तैयार करने में शिक्षकों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. उन्होंने आगे कहा, अपने शैक्षणिक परितंत्र को मजबूत करने के लिए भारत सही दिशा में बढ़ रहा है. प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार प्राप्त करने वाले शिक्षकों से कहा, हमें न केवल छात्रों को शिक्षित करना है बल्कि उनके जीवन को बदलना भी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग हिंदी न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें